जानें, महिलाये खुद को कैसे बनाये खूबसूरत और जवा – Women Beauty Tips

Women Beauty Tips

कामकाजी औरतों के लिए खास ब्यूटी टिप्स-

रोज़मर्रा के कामो के बीच महिलाये इतना उलझ जाती है उन्हें अपनी स्किन और हेयर का कोई ख्याल नहीं रहता और ऐसे में उम्र भी धीरे धीरे बढ़ने लगती है। लेकिन आप चाहे तो इस बढ़ती उम्र को रोक सकती है आप को इसके लिए अपने रोज़ के कामो से थोड़ा सा वक़्त निकल कर खुद को देने की ज़रूरत है और उस वक़्त आप को अपना और अपनी स्किन का ख्याल रखना है। चिंता ना करें , ऐसा सभी वर्किंग वुमन ही नहीं , होममेकर के साथ भी ऐसा होता है । इसे आप एसएनबी यानी संडे नाइट ब्लूज कह सकते हैं । कई बार तो यह स्ट्रेस का रूप भी लेता है । इसका सीधा सा उपाय है रिलैक्सेशन ! ब्यूटी ट्रीटमेंट के कुछ स्पेशल स्टेप्स आप अपनाएं और एसएनबी को दूर भगाएं ।

हेअर मसाज एंड पैक – Hair Massage Benefits In Hindi-

प्रदूषण का बालों पर असर होता है । बाल रूखे , गंदे और बेजान हो जाते हैं । इसीलिए बालों की नेचुरल चमक को लौटाने के लिए जरूरी है , हफ्ते में एक दिन सेल्फ टीटमेंट करें । प्री शैंपू ट्रीटमेंट में हॉट ऑइल थेरेपी करें । बालों पर गुनगुने तेल की मालिश करें ।

घर में भी स्पेशल तेल बना सकती हैं । तिल का तेल , नारियल का तेल , सरसों , बादाम और जैतून । के तेल की बराबर मात्रा ले कर मिलाएं । इसमें साबुत मेथी डालें और 7 दिन के बाद इसे इस्तेमाल करें । इसे आप ज्यादा मात्रा में बनाएं और लंबे समय तक इस्तेमाल करें ।

हर बार मालिश करने के बाद बालों में स्टीम लें । इससे बालों की जड़ों को तेल के माध्यम से पूरा पोषण मिलेगा । बाल मजबूत होंगे और बालों की अच्छी ग्रोथ होगी । स्टीम के बाद हेअर पैक लगाएं ।

हेयर पैक बनाने की विधि- हेअर पैक अपने बालों के टाइप के मुताबिक चुनें । वैसे अंडे की सफेदी हर तरह के बालों पर सूट करती है । दही रूखे और बेजान बालों के लिए अच्छा है । हेअर पैक लगाने के 20 मिनट के बाद बालों को धो लें । वैसे हेअर कलर या कलर टचअप भी कर सकती हैं । जब भी बाल धोएं , तो एक स्टेप आप ज्यादा करें ।

बालों को धोते समय सिर्फ 10 मिनट तक सैलून के स्टाइल में हेड मसाज करें । यह आप हेअर मास्क या कंडीशनर से भी कर सकती हैं । हेड मसाज करते समय फिंगर टिप्स का इस्तेमाल ना करें । इससे बालों की जड़ों को नुकसान पहुंच सकता है । गरदन के पीछेवाले हिस्से की भी मसाज करना ना भूलें ।

Face Homemade Scrub | होममेड स्क्रब कैसे बनाएं-

Women Beauty Tips in hindi

टैनिंग से छुटकारा धूप और प्रदूषण से त्वचा झुलस जाती है । हफ्ते में एक बार रुटीन स्किन केअर से आधे घंटे ज्यादा देखभाल की जरूरत है।

चेहरे पर होममेड स्क्रब बनाएं । दही , जौ का आटा , शहद और दही मिला कर पेस्ट बनाएं और फेस पर 10 मिनट तक लगा कर रखा सर्कलेशन मोशन में स्क्रब को उगलियों के पोरों से मलते हल्क हाथ से मसाज करें । गुनगुने पानी से चेहरा धो कर थपथपा कर सुखा ले ।

मसाज क्रीम से त्वचा की मालिश में बोडी सी मसाज क्रीम या मसाज जेल परे चेहरे और गरदन में लगा कर छोड़ गरम पानी को गरम ती में धोडी सी नीम की ताजी पत्तियां , नोव के छिलके , गुलाब या गंदे की पंखडियां डालें और इससे चेहरे पर 10 मिनट तक भाप लें । ध्यान रखें कि भाप लेने समय चेहरा गरम पानी के बरतन में बहुत दूर या बहत पास जा हो । सही दरी पर त्वचा पर भाप लें । भाप लेने के बाद चेहरा ठंडे पानी से धोए और फेस पैक लगाएं ।

फेस पैक बनाने का तरीका- फेस पैक के लिए आप मुलतानी मिट्टी , दही , शहद लगाएं । अंडा या शहद का मास्क भी लगा सकती है । आजकल । हर्बल पील अफि मास्क भी बाजार में उपलब्ध हैं । चाहें , तो आप उसका भी इस्तेमाल कर सकता है । त्वचा से । पील ऑफ उतारते समय ध्यान रखें कि पील आफ हमेशा अपस्ट्रोक डाइरेक्शन में उतार । ।

हाथों को गोरा कैसे करें-

खूबसूरत हाथ और पैर ‘ हफ्तेभर में खासतौर पर पैरों की हालत बहत खराब हो जाती है । अगर हाथ – पैरों की वीकली ट्रीटमेंट ना की । जाए तो एडियां फटने लगती हैं और उन पर गंदगी जमा होने लगती है । इसीलिए यह और भी जरूरी है कि । अपने पैर व हाथों के लिए सिर्फ 20 मिनट निकालें डिहाइड्रेटेड और कैक एड़ियों को नमक , शेपू , ग्लिसरीन  मिले गनगने पानी में 10 मिनट इबो कर रखें । फिर ब्रश और फुट स्क्रबर से साफ करें । परों को पानी से निकालें और पोंछ कर क्यूटिकल कटर से क्यूटिक को पुश करें । डेड स्किन निकालें और क्यूटिकल क्रीम या ऑलिव ऑइल से क्यूटिल्स की मालिश करें ।

नीबू का रस , चीनी और और ऑलिव ऑइल मिला कर परों पर तब तक मलें जब तक चीनी घुल ना जाए । अगर समय की कमी की वजह से आप होममेड स्क्रब नहीं बना सकती , तो बाजार से भी खरीद सकती हैं । पैर को धो कर सुखा लें और फुट क्रीम लगा कर कुछ देर छोड़ दें । हाथ पर नीब , चीनी व शहद मलें । जब चीनी घुल जाए , हाथ धो लें । क्यूटिकल पुशर से क्यूटिकल्स को पुश करें और डेड स्किन निकालें । नेल्स फाइल करें । हाथों में हैंड क्रीम और ऑलिव ऑइल मल कर मसाज करें ।

पानी गरम करें और उससे हाथों को भाप दें । हर संडे को ऐसा नियमित रूप से करने पर हाथ – पैर साफ रहेंगे और महीन रेखाएं लंबी उम्र के बाद पड़ेंगी । संडे स्पेशल बाथ संडे कुछ ज्यादा देर तक नहाने का दिन होता है । बॉडी ऑइल से पूरे बदन की मालिश करें और ऑइल को 1 घंटे लगा रहने दें , जिससे त्वचा को पर्याप्त नमी मिल सके ।

जौ का आटा या बेसन , दही , हल्दी , सरसों का तेल और नीबू मिला कर पेस्ट बनाएं और बदन पर लगाएं । बॉडी अश या लूफा से बदन को ब्रश करें । इससे डेड स्किन निकल जाएगी । त्वचा पहले की तुलना में मुलायम और साफ लगेगी और फ्रेश महसूस होगा । इसके बाद बॉडी लोशन लगाएं । बॉडी लोशन में कुछ बूंद बादाम का तेल और दो बूंद लीवेटर असेंशियल ऑइल की डालें । एक्स्ट्रा केअर में आप आईलो श्रेडिंग , प्लकिंग या वैक्सिंग जैसी ब्यूटी केअर भी कर सकती हैं । इसके लिए आप अपने घर के पास के पार्लर हाथों को गोरा कैसे करेंभी जा सकती हैं ।

बेस्ट उबटन | Face Ubtan-

पिगमेंटेंशन के निशान को दूर करने उबटन कारगर उपचार है । इसके नियमित इस्तेमाल से तेज धूप से झुलसी त्वचा को राहत मिलती है । त्वचा अपने सामान्य रंग में लौट आती है । उबटन बनाते समय उसमें नीबू का रस मिला दें । नीबू नेचुरल ब्लीच है । इससे मुंहासे के दाग भी दूर होंगे और झाइयां भी हल्की पड़ेंगी ।

बेसन , हल्दी पाउडर , चंदन पाउडर , दही और गुलाबजल को एक साथ अच्छी तरह से मिला कर उबटन बना लें । यह ना तो बहुत पतला हो और ना ही ज्यादा गाढ़ा । हमेशा उबटन का चुनाव स्किन टाइप को ध्यान में रख कर करें । अगर आपकी त्वचा रूखी है , तो उबटन में दूध , मलाई और ऑलिव ऑइल मिलाएं । इससे त्वचा को पर्याप्त नमी मिलेगी और त्वचा पर खिंचाव दूर होगा ।

•त्वचा सामान्य है , तो जौ के आटे में दही और बादाम के तेल का प्रयोग करें । चेहरे पर तुरंत निखार लाने के लिए 2 – 3 बादाम को पीस लें । इसमें केसर , हल्दी और मलाई मिला कर लगाएं । दस मिनट के बाद हल्के हाथों से छुड़ा लें और गुनगुने पानी से चेहरा धो लें । त्वचा रूखी हो , तो शहद और अंडे की सफेदी में थोड़ा सा ऑलिव ऑइल डाल कर इसे अच्छी तरह से मिला लें ।

इस पेस्ट को अपने चेहरे और गरदन पर अच्छी तरह से लगा कर 10 – 15 मिनट छोड़ दें , फिर गुनगुने पानी से धो लें । नीबू को निचोड़ लें । छिलके में शहद की कुछ बूंद डालें और इसे चेहरे गरदन के पिछले और सामने के हिस्से पर लगा कर मलें । दस मिनट के बाद गुनगुने पानी से धो लें । सामान्य त्वचा मुलायम और चमकदार हो जाएगी ।

• चिरौंजी और बादाम को दूध में भिगो कर रखें । इसे पीस कर चेहरे पर लगाएं और 15 मिनट के बाद चेहरा धो लें । शुष्क त्वचा के लिए बाह असरदार पैक है और त्वचा पर खिंचाव दूर होगा ।

• दही , मुलतानी मिट्टी और चुटकीभर हल्दी पाउडर को नारियल पानी में मिला कर पेस्ट बनाएं । इसे 10 – 15 मिनट तक चेहरे पर लगा कर रखें , फिर पानी से धो लें । सामान्य और रूखी त्वचा खिल उठेगी ।

•मिलीजुली त्वचा के लिए अंडे में 1 / 2 बड़ा चम्मच संतरे का रस , 1 / 2 छोटा चम्मच जैतून का तेल , 2 बड़े चम्मच गुलाबजल और 1 छोटा चम्मच मुलतानी मिट्टी मिला कर चेहरे पर लगाएं । सूखने पर धो लें ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *