सर्दियों में त्वचा की देखभाल के लिए अपनाये यह तरीके | Winter Skin care Tips

winter skin care routine

मौसम इन दिनों सुहाना है और आप गुनगुने धूप का मजा ले रही हैं। पर सरदियों में धूप में ” जाने से पहले जरा दो – चार बातें ध्यान में रख लें । जिसमें सब से पहली बात आती है: सरदियों में सनस्क्रीन क्यों लगाएं? यूवी किरणें असमय झुर्रियां होने की वजह बनती है। मौसम का तापमान भले ही गिर रहा है , लेकिन सूर्य की किरणें त्वचा के लिए उतनी ही हानिकारक होती हैं , जितनी गरमियों में होती हैं ।

       सरदियों में सनस्क्रीन के अलावा त्वचा की देखभाल ( sardiyo me skin care) और कैसे की जाती है ? नाइट क्रीम और सामान्य मॉइश्चराइजर भी त्वचा के लिए इन दिनों कैसे असरदार हैं ? आज के हमारे इस ब्लॉग में हम इन्ही सब के बारे बात करेंगे की कैसे आप सनबर्न से खुद को बचा सकती है और सर्दियों के इस मौसम का लुत्फ़ उठा सकती है:

सनबन के लक्षण/Symptoms Of Sunburn:

Sunburn Ke lakshan: बहुत देर तक धूप में बैठने पर त्वचा लाल हो जाती है । यह मत समझिए कि धूप में बैठने पर त्वचा में रक्त संचार ज्यादा हो रहा है , बल्कि यह अल्ट्रावॉयलेट किरणों के ज्यादा संपर्क में ज्यादा देर तक रहने से सनबर्न की वजह से होता है । इस पर हल्की – हल्की ईचिंग होने लगती है । कई बार चेहरे पर लाल चकत्ते और रैशेज भी उभर आते हैं । थोड़ी के बाद यही लाल रंग गहरे सांवले रंग में बदल जाता है । चेहरा रूखा , बेजान और सांवला दिखने लगता है । धूप के दुष्प्रभाव से बचने के सरदियों में भी कुछ बातों का ध्यान रखें जैसे:

chahre ki dekhbhal kaise kare

सनस्क्रीन और कूल कम्प्रेस:

1 घंटा धूप में रहने के बाद 3 गिलास पानी पीना जरूरी है , जिससे शरीर में पानी की कमी ना हो और आप डिहाइड्रेशन से परेशान ना हों । गरमी में 1 घंटे बाहर धूप में रहने से 3 गिलास पानी पीने की सलाह दी जाती है , जबकि सरदी में सिर्फ 1 गिलास ही पर्याप्त होता है । पर पानी बिलकुल ही ना पीने से समस्या हो सकती है ।

वैसे इन दिनों ताजे फलों का रस जैसे संतरा – अनार काफी फायदेमंद होता है और एंटी ऑक्सीडेंट से भरपूर होता है । सिर धोने के बाद भी जब बाल सुखाने के लिए धूप में जाना हो , तो चेहरे पर सनस्क्रीन लगाना ना भूलें । इससे धूप सेंकने के बावजूद चेहरा सुरक्षित रहेगा ।

अगर आप बहुत लंबे समय तक धूप सेंकना चाहती हैं , तो पानी पीने की मात्रा का ध्यान रखने के साथ सनस्क्रीन दोबारा लगाएं । धूप में निकलने से 20 मिनट पहले एसपीएफ 30 युक्त सनस्क्रीन लगाएं । वैसे आजकल एसपीएफ 15 और 40 ‘ युक्त सनस्क्रीन भी बाजार में उपलब्ध हैं । हर्बल सनस्क्रीन वॉटर बेस , हल्के और जल्दी स्किन में जज्ब होनेवाले होते हैं ।

अगर आपको धूप में ज्यादा देर तक रहना है , तो एसपीएफ 30 से 40 तक इस्तेमाल करें । इस मौसम में वॉटरप्रूफ सनस्क्रीन का इस्तेमाल ना करें । जब गरमियों में पसीने की समस्या ज्यादा होती है , तब यह सनस्क्रीन अच्छा काम करता है ।

सरदियों में क्रीम बेस या लोशन बेस सनस्क्रीन फायदेमंद होता है । एलोवेरा सनबर्न का पारंपरिक उपचार है । इसमें घावों को भरने का गुण भी होता है । एलोवेरा के वॉटर बेस सनस्क्रीन या जैल का इस्तेमाल करें । धूप से प्रभावित त्वचा पर महीन रेखाएं नहीं पड़ेंगी । इसमें अतिरिक्त खुशबू या अल्कोहल जैसी कोई भी चीजें नहीं मिलाएं । तेज गंध से त्वचा पर जलन और रैशेज हो सकती है ।

 

मॉइश्चराइजर का उपयोग/Moisturizer For Winter:

winter skin care routine in hindi

हिल स्टेशन पर यूवी रेज से त्वचा पर खराब असर होने की आशंका ज्यादा होती है । अगर आप इस मौसम में किसी हिल स्टेशन जाने की सोच रही हैं कि 40 एसपीएफवाला सनस्क्रीन अपने साथ जरूर रखें । इस बात का ध्यान रखने की और भी जरूरत है कि यूवी रेज से आपको स्किन कैंसर भी हो सकता है सरदियों में ओजोन लेअर पतला हो जाता है इसीलिए ऐसे में इस मौसम में खतरा और बढ़ जाता है ।

        इसलिए इस बात का विशेष ध्यान रखें कि चाहे कोई भी मौसम हो सनस्क्रीन का इस्तेमाल जरूर करें । सूर्य से त्वचा प्रभावित होने पर खिंचाव आने लगता है और त्वचा सूखी महसूस होने लगती है । जब धूप से वापस आएं , चेहरे को ठंडे पानी से धोएं । गीले चेहरे पर विटामिन ई ऑइल युक्त मॉइश्चराइजर लगाएं और थपथपा कर सुखा लें ।

इससे त्वचा की धूप की वजह से खोयी नमी वापस लौट आएगी । सामान्य मॉइश्चराइजर की जगह । हेलोरॉनिक एसिड युक्त मॉइश्चराइजर लगाएं , तो त्वचा चिपचिपी महसूस नहीं होगी और पर्याप्त नमी बनी रहती है ।

नाइट क्रीम:

सामान्य तौर पर नाइट क्री को एंटीरिंकल क्रीम के साथ जोड़ कर देखा जाता है , जबकि ऐसा नहीं है । तनाव, पॉल्यूशन, धूप से कुम्हलाए चेहरे का रातोंरात ठीक करने के लिए नाइट क्रीम का इस्तेमाल होता है । 25 साल की उम्र से नाइट क्रीम का इस्तेमाल कर सकती हैं । बड़ी उम्र के लिए एंटी रिंकल नाइट क्रीम है । रात को सोने से पहले नाइट क्रीम लगाएं , जिससे सुबह उठे , तो चेहरा रिलैक्स और मुलायम दिखायी दे।

प्रो कोलेजन ओवरनाइट क्रीम बड़ी उम्र की महिलाओं के लिए है । हर्बल नाइट क्रीम त्वचा को पर्याप्त नमी देता है , इससे त्वचा की महीन रेखाएं दूर होती हैं । सही समय पर त्वचा की देखभाल कर ली जाए , तो उम्र का असर लंबे समय तक नहीं होता ।

विंटर एंटी टैन फेस पैक/Winter Face Pack In Hindi:

• एंटी ऑक्सीडेंट पैक तैयार करें । इसके लिए चुटकीभर हल्दी , पोदीने या खीरे का पेस्ट बनाएं । इस पेस्ट में सनबर्न को प्रभाव को दूर करने और चेहरे को ठंडक प्रदान करने के गुण होते हैं ।

• ठंडे खीरे को मैश करें और इस पेस्ट को । प्रभावित जगह पर लगाएं । हल्दी , पोदीने और दही का मिश्रण लगाने से भी त्वचा को आराम मिलता है ।

1 / 2 कप पका पपीता व एक बड़े चम्मच शहद को मिलाएं । इसे चेहरे पर 30 मिनट के लिए । लगा कर छोड़ दें । ठंडे पानी से धो लें । गरमियों के मौसम में पसीने के कारण के कारण क्रीम तो क्या सनस्क्रीन तक बह कर निकल जाती है , वहीं सरदियों में ठंडी हवाएं आपकी क्रीम का असर जल्द खत्म कर देती हैं । ऐसे में आप सनस्क्रीन का इस्तेमाल कर अपनी स्किन को ज्यादा प्रोटेक्शन दे सकती हैं ।

तो यह रही सर्दियों में अपनी त्वचा को धुप की किरणों से बचने के लिए कुछ बेहतरीन उपाय जिनसे मैं यही आशा करती हु की यह आप के लिए उपयोगी रही होगी} आप को हमारा आज का यह ब्लॉग कैसा लगा और इसे लेकर आप के सुझाव हमें कमेंट में ज़रूर बताये| इसके साथ ही इस ब्लॉग को लाइक और शेयर करना न भूले| धन्यवाद||

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *