वजन कम करना है तो इस तरह के डाइट को अपनाये | Weight Loss Diet Plan

motapa kam karne ka tarika

Weight Loss Diet Plan- वजन को कम करने के लिए एक सही खान पान का होना बहुत ज़रूरी है, नहीं तो आप की किया गया कोई भी वयायाम फीका पड़ सकता है इस लिए अपने आप को यदि आप पतला रखना चाहती है तो अपने वजन को कम क्र के रखे, वजन कम करने के लिए मैंने आप को इसके पहले भाग

में कुछ जनक्रिया दी अब मैं आप को इसके आगे आप को क्या करना है उस बारे में बताऊगी. आप पहला हिस्सा यहाँ स्लिम रहने के लिए इन बातो को ज़रा गौर से पढ़े | Diet Or Exercise For Weight Loss पढ़ सकते है| चलिए अब हम बात को आगे ले जाते हुए दोपहर में किस तरह का भोजन रखे उस विषय पर बात करेंगे.

Healthy Lunch/लंच में हेल्दी ऑप्शन-

लंच ही एक ऐसा समय है , जब ना बहुत भूख लगती है ना कम लगती है । सामान्य खाना खाएं , जिसमें पालक , मेथी , बथुआ जैसी हरी सब्जियों से साथ तैयार भरवां रोटी हो । इसमें मामूली सा घी भी लगाएं । इससे आयरन , मिनरल और फाइबर की भरपाई हो जाएगी ।

अपने लंच में प्रोटीन शामिल करने के लिए पनीर की सब्जी या कोई भी दाल लें । सलाद , दही भी साथ में लें । अगर लंच ऑफिस में ले कर जाना है , तो जई का आटा – बेसन या मूंग दाल का चीला बना सकती हैं । इसमें बारीक कटी या कद्दूकस की गाजर – मटर – प्याज – टमाटर – पालक या साग के 2 – 3 पत्ते , हरी – लाल – पीली शिमला मिर्च भी डाल सकती हैं । इडली , नारियल – चने दाल की चटनी और सांभर बेहतर लंच है ।

कद्कस की हुई सब्जियां , बारीक कटी पालक जैसी 2 – 3 पत्तेदार सब्जियां , भीगे अखरोट , टमाटर डाल का सलाद बनाएं । इसे सांभर या चटनी के साथ परोसें ।

एक हेल्थी डिनर:

motapa kam karne ka tarika

भारतीय परिवारों में पहले जल्दी खाना खाने का परंपरा थी , जो अब टीवी और महानगरों में नौकरी की वजह से बदल चुकी है । लेट डिनर की यह बहुत बड़ी वजह है । दिल्ली के ‘ होल फूड ‘ की वरिष्ठ न्यूट्रिशनिस्ट डॉ . ईशी खोसला सलाह देती हैं , ” रात के खाने और शाम के नाश्ते का समय आपका स्लिम रहना तय करता है ।

थोड़ा सा समझदारी से काम लेना होगा । लंच के बाद कार्बोहाइड्रेट खाना कम कर दें और शाम के बाद बिलकुल ही ना खाएं । यह स्लिम रहने का बहुत असरदार मंत्र है । ” सबसे पहले सोचें कि शाम के नाश्ते में क्या बनाएं । पनीरवाले भरवां चीले , उबले काले चने का तड़का, भुनी शकरकंदी की चाट , उबले कॉर्न – उबले आलू – पनीर – खीरा और प्याज की चाट , तड़का इडली , वेजिटेबल पोहा ऐसे विकल्प हैं , जो ज्यादा खाने पर रात के खाने की भरपाई कर सकते हैं ।

हाउसवाइफ की सबसे बड़ी समस्या है अगर पहले ही आपने डिनर खा लिया है , तो जब सभी खाने के लिए बैठेंगे , तो आप क्या करेंगी ? ऐसे में सूप या ग्रीन टी या एक कप दूध पी सकती हैं । अगर 7 से 8 के बीच में खा लिया जाए और उसके बाद खाने पर फुलस्टॉप लगा दिया जाए , तो पेट कम करने की इच्छा पूरी हो सकती है , क्योंकि 8 बजे से पहले डिनर करने से रात 1 बजे के बाद फैट बर्न शुरू होता है । धीरे – धीरे आपके वजन में आए बदलाव से आपके परिवार के बाकी सदस्य भी प्रभावित होंगे ।

शाम की चाय में आप चाय पत्ती कम , दूध ज्यादा या फिर लेमन टी ले सकती हैं । बहुत कड़क चाय और नमकीन खाने की वजह से देर रात एसिडिटी की समस्या हो सकती है । इसीलिए सुबह अच्छा ब्रेकफास्ट , दोपहर में सामान्य और रात को कम खाने की सलाह दी जाती है । सच तो यह है कि जल्दी खाना और कम खाना स्लिम रहने का गूढ़ रहस्य है । आप भी इसे जानने की कोशिश करें ।

वेट कंट्रोल के लिए/Weight Loss Diet-

•वेट कंट्रोल लिए शेक कितना भी हेल्दी क्यों ना हो , इसमें कैलोरी की मात्रा बड़ी होती है । बेहतर है , योगर्ट स्मूदी बनाएं । क्रीम और चीनी से दूर रहें ।

• कुछ दिन कम चीनीवाली फिर बिना चीनीवाली चाय पिएं । आदत हो जाएगी ।

• नारियल पानी ऐसा ड्रिंक है , जिसमें कैलोरी नहीं होती , बॉडी हाइड्रेट रहती है ।

• खाना खाने से पहले एक गिलास पानी पिएं । शरीर को हाइड्रेट रखें । पानी आपके ऑर्गन और डाइजेस्टिव सिस्टम को हेल्दी रखता है । भूख भी कंट्रोल में रहती है ।

•डाइटिंग के दौरान यह जरूरी है कि हर खाने के साथ प्रोटीन जरूर लें । प्रोटीन सोया , दूध , पनीर , मछली , अंडे से मिलेगा ।

•हाई प्रोटीन डाइट के साथ कम कार्बोहाइड्रेट खाएंगी , तो वजन कंट्रोल रखने में मदद मिलेगी ।

•फाइबर पर हुए शोध बताते हैं कि जो लोग सही मात्रा में साबुत अनाज अपने खाने में शामिल करते हैं , उनके कमर पर चरबी का घेरा कम होता है । कम से कम 50 ग्राम फाइबर रोज अपनी डाइट में शामिल करें ।

•फल , सब्जी , बीज , साबुत अनाज जैसी चीजों से फाइबर की भरपाई होती है । 125 जौ का आटा मिला कर 2 रोटी दिन में एक बार जरूर खाएं । फाइबर और प्रोटीन की भरपूर मात्रा मिलने की वजह से आपकी भूख कंट्रोल में हमेशा रहेगी ।

•आर्टिफिशियल स्वीटनर से बचें । इसकी जगह गुड़ या शहद ले सकती हैं । लेकिन दिन भर में 2 चम्मच से ज्यादा शहद ना खाएं । नयी भरवां सब्जी ट्राई करें या सिर्फ भजिया के तौर भी ट्राई कर सकती हैं ।

•आलू की जगह सोयाबीन , पनीर या प्याज कर उपयोग कर सकती हैं । जैसे आलू मटर की जगह मटर सोया , मटर पनीर , मटर मशरूम बनाएं ।

Weight Loss Tips:

weight loss tips

  1. नॉनवेज हफ्ते में 2 – 3 दिन अवॉयड करें । उसकी जगह बींस , नट्स , बीज जैसे स्पेशल सुपर फूड शामिल करें ।
  2. फास्ट फूड और फ्राइड फूड से परहेज करें । सोच कर देखें कि फ्राइड फूड का सबसे ज्यादा साइड इफेक्ट शरीर पर किस तरह से होता है|
  3. नतीजा इरेटेबल बॉउल सिंड्रोम , खराब स्किन , एक्ने , रैशेज व आंखों के आसपास कोलेस्ट्रॉल दिखने लगता है ।
  4. लोगों में ब्रेकफास्ट ना खाने की आम समस्या है । सुबह की जल्दीबाजी , ढेर सारा काम और खाना समय पर नहीं बनाना इसकी मुख्य वजह हो सकती है । ब्रेकफास्ट के ऐसे ऑप्शन अपनाएं , जो जल्दी बन सकते हैं । ओट्स या गेहूं का दलिया सुबह के ऑप्शन बनाने के लिए अच्छा है । हाई सॉल्ट फूड  खाने से बचें । शरीर में वॉटर रिटेंशन नहीं होगी । पेट फूला हुआ नहीं दिखेगा । हाथ – पैरों में सूजन कम होगी ।
  5. सब्जियां हमेशा अलग – अलग फ्लेवर की पकाएं । सब्जियों को पकाने का तरीका भी अलग – अलग होना चाहिए , जिससे स्वाद ग्रंथियां तृप्त रहें । रात को पर्याप्त नींद लें ।
  6. स्लीपिंग पैटर्न जितना डिस्टर्ब होगा , उतना ही अगले दिन खाना डिस्टर्ब होगा । हाल में युनिवर्सिटी ऑफ शिकागो में हुए एक शोध के मुताबिक अगर रात को नींद सही नहीं होती है , तो अगले दिन खाने पर कंट्रोल नहीं होता । हाई कैलोरी फूड खाया जाता है ।
  7. गरम पानी नर्वस सिस्टम को दुरुस्त करता है , जिससे तनाव कम होता है । गरम पानी पीने । से शरीर में विषाक्त पदार्थों को बाहर करने में मदद मिलती है ।

तो यह रही कुछ और जानकारिया वजन को कम करने के लिए जिन्हे मैं उम्मीद करती हु आप को इनसे कुछ फायदा हुवा होगा आप को आज का यह ब्लॉग कैसा लगा मुझे कमेंट में ज़रूर बताये साथ ही इस ब्लॉग को अपने दोस्तों में शेयर करना करना न भूले| धयवाद||

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *