Fit रहने के घरेलू टिप्स | फिट कैसे रहें, घरेलू उपाय और तरीका | 15 मिनट एक्सरसाइज

fit rahne ke ghrelu upay

Exersiese body को fit रखने के लिए बहुत ज़रूरी है यह न सिर्फ आप के figure को मानतें रखता है बल्कि आप को चुस्त दुरुस्त भी रखता है। इसकी मदद से आप आसानी से खुद को फिट रख सकती है। फिटनेस को खुद स्कोर देने के लिए पहले कुछ हल्के , फिर कुछ हेवी एक्सरसाइज करें । आज मैं आप के लिए कुछ ऐसे आसान योग पोज़ ले कर आयी हु जो आप को काफी फायदा पहुँचाएगे। सिर्फ 15 मिनट के लिए भी इन्हें रेगुलर करेंगी , तो महीनेभर में पूरी बॉडी फिट दिखायी देगी ।

थुलथुल शरीर की टोनिंग 15 मिनट का एक्सरसाइज प्लान सुन कर अचरज में पड़ने की जगह मन में यह जानिए कि आपको रोज 15 मिनट एक्सरसाइज के लिए निकालने हैं ।

इसके अलावा 5 बातें ध्यान रखने की भी जरूरत है- वजन कम करने की सबसे पहली शर्त है ,

पेट का साफ होना । पेट अगर साफ नहीं रहता , तो वजन बढ़ा हुआ महसूस होता है , और यह शरीर की किसी भी तरह की कब्जियत को दूर करने के लिए जो भी आपको सूट करता हो वह लें जैसे त्रिफला , आंवला , इसबगोल ।

पेट साफ और डाइजेस्टिव सिस्टम सही रहेगा , तभी 15 मिनट की नियमित एक्सरसाइज का अच्छा असर देखने को मिलेगा ।

पाचर स्ट्रेचिंग , योग , तेज बाकिंग और मिक्स वर्कआउट जैसी एक्सरसाइज कम समय में होने के बावजूद काफी फायदेमंद है पूरे हफ्ते में किस दिन क्या व्यायाम करना है यह तय करें । ऐसा करने से शरीर सिर्फ एक ही एक्सरसाइज करने का आदी नहीं होगा ।

एक्सरसाइज के अलावा खाने में प्रोटीन , फाइबर , काबीहाइड्रेट की मात्रा का ध्यान रखने की जरूरत है । हरी सब्जियां , जोरी ऑइल फूड और स्प्राउट अपनी डाइट में शामिल करें ।

शाम 7 से 8 के बीच डिनर खाने के महत्व को समझे । खाने की मात्रा कम करें । हेल्दी स्नैक्स पर फोकस करें । कभी कैलोरीवाला फूड या स्नैक्स खाने के बाद स्ट्रेस ले कर खुद को कोसने की जगह हाई इंटेसिटी वर्कआतट करें , पर इसे नियम ना बनाएं ।

Easy Workout At Home – फिट रहने के लिए

t push ups kaise karte hai

T- पुशअप पोजिशन

पेट की मसल्स कसा रहें , इसके लिए टी – पुशअप करने की जरूरत है । इससे पीठ , बाईसा और दाई मैप्स की मसल्स टोन होती हैं । मैट बिछा कर उलटा हो कर लेलें । दोनों पैरों के बीच थोड़ा सा गैप रखें और 10-15 पुशअप करें । उसके बाद टी – पुसअप करें । टी पुशअप के लिए मैट पर एक हाथ और एक पैर पर पूरे शरीर की बैलेंसिंग करें । ऐसे चाएं हाथ और बाएं पैर के साथ भी करें । इसके 3-4 ऑल्टरनेट सेट करें । कोई भी एक्सरसाइज करने से पहले शरीर को वॉर्मअप करना जरूरी है । इससे मांसपेशियों में ऐंठन या अंदरूनी बोट लगने का डर नहीं रहेगा । चाहें , तो 2-3 मिनट तक स्पॉट रनिंग भी कर सकती हैं ।

Flexibility Score-

Flexibility स्कोर गावर ओट्स में मधुरता सुबिकेट का होना देत्य के लिए अच्छा है , जिससे इसमें चोट लगने , दुवा और कमजोर होने का डर नहाँ रहला । बॉडी में मूवमेंट बना रहे , तो जॉइंट्स हेल्दी रङगे । इसीलिए खुद को फिटलेस का कोर देने से पहले सूर्य नमस्कार के 12 आसन करें। हर आसन को कम से कम 30 सेकेंड के लिए होल्ड करें या सिर्फ डाउनपर्ड डॉग पोजिशन में 1 मिनट की स्ट्रेचिंग भी जॉदम को रिलैक्स करता है । डाउनयाई डॉग पोजिशन के लिए मैट पर दोनों पैर थोड़ा सा खोल का स्टेट खड़ी हो जाएं । दोनों साथ ऊपर करें । दोनों हाथ नीचे करके पैरों को कुएं और फिर परि – धार हार्थों को मैट पर आगे रख कर डॉग पोजिशन में आएं । एक मिनट के बाद फिर से स्टेप बाई स्टेप अपनी पहलेवाली पोजिशन में आएं ।

Body बैलेंस

शरीर में बैलेंस होना जरूरी है इसके लिा वजन कंट्रोल में रखें । सीचे चलने में परेशानी नहीं होगी । एक पैर पर खड़े हो कर दोनों हाथों को जोड़ कर ऊपर करें । एक मिनट तक इसी पोजिशन में रहे ।

Triangle Stretching-

Triangle stretching kaise karte hai

Tringle स्ट्रेचिंग

यह एक असरदार स्ट्रेचिंग एक्सरसाइज है । इसके लिए पैरों को 20 फिट के एंगल में खोलें । दोनों हथेलियां जमीन की ओर करते हुए दोनों गायों को दोनों ओर से स्ट्रेच करें । अब ए हाथ को दाएं पैर के पीछे ले कर आएँ जैमा फोटो में दिखाया गया है । दूसरा हाथ अपर की और रखें । इसस पोजिशन में खुद को 30 सेकेंड तक रखे रहें । धी – धीरे अपने यहानीकारली अपरया में आएं । 20 सेकंड का रेस्ट ला एक बार फिर पैरों को 90 डियो एंगल में खोलें । होलियां जमीन की ओर को हुए हाथों को दोनों ओर में स्ट्रेच करें । अब बाएं पैर के पीले ले कर आएं । दूसरा हाय ऊपर की ओर रखे गों । 30 सेकेंड तक रख रहें । इससे पेल्विम एरिया में कसावट आएगी ।

Breath Balance-

breating balance kaise karte hai

Breathing एक्सरसाइज ब्रोदिंग एक्सरसाइज के लिए सबसे खास बात है कि इसे करने लिए सही जगह का चयन हो । योग में इसका काफी महत्व है । हमें लचक बढ़ती है । ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रहता है । रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है । माइंड रिलैक्स होता है । इसके लिए बैठ करलंबी सांस लें । कुछ देर इसी पोजिशन में रहें और धीरे – धरि सांस रिलीज करें । ऐसा 3-4 बार करें ।

Wajan Ghatane Ke Liye Bahut Faydemand Hai Honey

Back stracth हर दूसरी महिला पीठ दर्द की परेशानी से परेशान रहती है। पैर खोल कर खड़ी हो जाएं । अपनी बायों कोहनी को दे और पीठ पर रखे । अब दाएं कंधे को नीचे की ओर से कर जाएं ।इसी तरह का कोहनी को मोड़कर दाय।

One thought on “Fit रहने के घरेलू टिप्स | फिट कैसे रहें, घरेलू उपाय और तरीका | 15 मिनट एक्सरसाइज

  • December 6, 2020 at 7:17 pm
    Permalink

    Thank you so much!! Shyd apki tips se mera wajan kaam ho jayege.

    Reply

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *