रूखी त्वचा से बचने के लिए किस तरह का खान पान है ज़रूरी

twacha-ki-dekhbhal-in-hindi

चेहरे पर कॉस्मेटिक्स कुछ घंटों के लिए त्वचा को चमकदार दीखते है, पर मेकअप उतारते ही चेहरा व हाथ – पैर बेरंग नजर आने लगते हैं । लेकिन स्वस्थ त्वचा ही चमकदार नजर आती है । त्वचा की जानदार रंगत पाने के आसान उपाय आप भी जानिए| आज मैं आप को कुछ कुछ ऐसे खान पान के बारे में बताऊगी जिन्हे अपना कर आप की त्वचा की रंगत को प्राकर्तिक तौर पर खूबसूरत बना देगी| सही खान पान आप को एक खूबसूरत त्वचा दे सकती है|

तो आइये जानते है किस तरह का खान पान आप के लिए फायदेमंद है|

Food For Glowing Skin In Hindi-

आयुर्वेद के अनुसार त्वचा के मुरझाएपन के लिए शरीर में बनने वाले बात की बड़ी भूमिका है जब यह ज्यादा मात्रा में बनने लगता है , तो त्वचा में रूखापन आ जाता है । बाल रूखे और पतले हो जाते हैं । नाखून सख्त हो कर टूटने लगते हैं । तनाव में होने पर भी वात बढ़ता है और उसका दुष्प्रभाव त्वचा पर पड़ता है ।

इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए खूब सब्जियां खाएं । ऐसी सब्जियां जिनमें पानी भरपूर हो , अच्छी तरह पचती हैं मसलन सलाद के पत्ते , गाजर , मूली , खीरा खुब खाएं । त्वचा में खिलापन हमेशा बना रहेगा । ये सब्जियां हर तरह की त्वचा के लिए फायदेमंद हैं इनमें से कम से कम 3 तरह की सब्जियों को मिला कर सलाद तैयार करें और नीबू का रस व ऑलिव ऑइल डाल कर खाएं ।

Read also: Homemade Face Pack For Glowing Skin In Hindi

अपने खानपान में अलसी , कदद , मगज के बीज व मेवे शामिल करें , इन्हें लेने से त्वचा हमेशा कमनीय रहेगी । वात त्वचा को रूखा करता है , पर बीज और मेवों में मौजूद ओमेगा 3 एस , हेल्दी फैट और फाइबर इसकी चमक को खोने नहीं देते । सूरजमुखी , अलसी के बीज च बादाम ओट्स में डाल कर खाएं ।

अपनी त्वचा को वात मुक्त रखने व लंबे समय तक निखारने एवं जवां रखने के लिए शरीर में पानी की कमी ना होने दें । खब पानी व गरम पेय पिएं । हर्बल टी पीना भी फायदेमंद रहेगा । दिन में सिर्फ झपकी लें , लंबी नोंद लेने पर पाचन क्रिया धीमी पड़ जाती है । जिससे त्वचा पर दुष्प्रभाव पड़ता है । नीबू व अदरक की चाय पिएं , नींद नहीं आएगी ।

रोज व्यायाम करें । इससे खून का दौरा त्वचा की ताजगी में बढ़ोतरी करता है । ऑक्सीजन की भी भरपूर आपूर्ति होती है , त्वचा की चमक बरकरार रहती है । इसके लिए बाकिंग , जॉगिंग , डांसिंग , योग जो भी आपको पसंद है , कर सकती हैं ।

गहरी सांस लें और छोड़ें । इमोशनल दिमागी स्ट्रेस बात को बढ़ा देते हैं , जो स्किन के आवश्यक रसों को सोख लेता है । उसे रुखा बनाता है इसे कंट्रोल में रखने के लिए योगासन मददगार रहते हैं । ध्यान और सांसों के उतार – चढ़ाववाले योगासन से बढ़िया दूसरा कोई स्ट्रेस बस्टर नहीं । आराम से आलथी – पालथी मार कर बैठ जाएं । हाथ पेट पर बंधे हों । अब गहरी सांस लें , कुछ देर रुकें और सांस छोड़ें । गहरी सांस भरते हुए पेट की मांसपेशियों में उतार – चढ़ाव भरपूर हो । कम से कम 8 मिनट तक करें ।

त्वचा के मॉइश्चर का खास ख्याल रखें । ऑइल मसाज इसके लिए सबसे बेहतर है । बादाम व खुबानी के तेल की मसाज त्वचा का बेहतरीन पोषण करती है । हफ्ते में एक बार ऐसी मालिश करा लें । नेचुरल ऑर्गेनिक ऑइल सबसे बेहतरीन एंटी एजिंग ऑइल हैं । कुछ खास आयुर्वेदिक तेलों से मालिश त्वचा को निखार देती है । ये तेल आपको आयुर्वेदिक फार्मेसी से मिल जाएंगे ।

Read also: Dandruff Ke Liye Gharelu Nuskhe In Hindi

face care

रंगत निखारने के टिप्स –

रोज कम से कम 3 लीटर पानी पिएं । इससे रोमछिद्र खुलेंगे और गंदगी जमा नहीं होगी । हरी पत्तेदार सब्जियां , फलियां और मछली आदि भोजन में शामिल करें । इनसे विटामिन के और आयरन मिलेगा । त्वचा का पोषण होगा ।

दिन में कम से कम 3 बार चेहरे को सादे पानी से धोएं ।

माबुन या फेस वाश का कम इस्तेमाल करें । बेसन – दही , चुटकीभर हल्दी मिला कर उससे चेहरा धोएं ।

धूप में सनस्क्रीन क्रीम लगा कर आहर निकलें । चेहरे व शरीर को अच्छी तरह ढक कर रखें ।

धूप में गॉगल्स लगाए रखें । आंखों के आसपास काले धेरे नहीं होंगे । धूमपान छोड़ दें ।

तो यह रही कुछ ख़ास तरह की जीवन शैली जिन्हे अपना कर आप अपनी त्वचा को खूबसूरत बना सकती है| आप को यह टिप्स कैसी लगी मुझे कमेंट में ज़रूर बताये साथ ही साथ इस पोस्ट को लाइक और शेयर भी करे| धन्यवाद|

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *