तुलसी के फायदे, उपयोग व औषधीय गुण, तुलसी के लाभ और इसे लगाना क्यों शुभ है ?

tulsi ke fayde kya hai. tulsi ghr me lagane se kya hai. tulsi kis kaam aati hai

स्वास्थ्य के लिए संजीवनी – तुलसी में अनेक गुण पाए जातें है। यह शरीर के लिए बहुत फायदेमंद है। सर्दी के मौसम में तुलसी को चाय में मिलाने से सर्दी कम लगती है और ज़ुकाम भी नहीं होता इससे बुखार भी काम होता ह। ऐसे ही तुलसी में कई तरह के और भी गुण पाए जाते है आज के इस ब्लॉग में आप के ऐसे ही तुलसी के कई गुण जानने को मिलेंगे-

तुलसी के फायदे-

चिकित्सकीय गुण होने की वजह से यह याददाश्त को लंबे समय तक दुरुस्त रसाती है । तुलसी एक ऐसी जड़ी – बूटी है , जो श्वास संबंधी दिक्कत को दूर करती है । शहद , अदरक का रस और तुलसी का रस मिला कर इस्तेमाल करें । यह अस्थमा , सरदी – जुकाम और ओंकाइटिस में असरदार है ।

शोध बताते हैं कार्डियक समस्या में तुलसी अपने प्रभावकारी गुण की वजह से इसके खतरे को कम कर देती है । शरीर से कमजोरी दूर होती है। तुलसी शरीर से एक्स्ट्रा कोलेस्ट्रॉल को दूर करने में मदद करती है । इसके अलावा तुलासी मुंह के अल्सर और दूसरे संक्रमण को दूर करने में मदद करती है । इसके लिए सिर्फ घोड़ी सी तुलसी की पत्तियां रोज चबाएं । तुलसी के रस में विटामिन ए होने की वजह से यह आंखों की रोशनी लंबी उम्र तक सही रखने के लिए असरदार है ।

तुलसी कैंसर जैसी बीमारी के खतरे को भी कम करती है । अमेरिकन युनिवर्सिटी के प्रोफेसर चंद्रकांत इमानी और उनके छात्रों द्वारा किए गए शोध के मुताबिक ब्रेस्ट कैंसर का उपचार तुलसों से हो सकता है ।

“श्री . चंद्रकांत का मानना था कि तुलसी के पेस्ट को संक्रमित कोशिकाओं पर लगाया गया , जिससे संक्रमण आगे बढ़ नहीं पाया ।

कैसे सहेजें तुलसी

  • ताजी तुलसी की पत्तियों को फ्रिज में रख सकती हैं । सूखी तुलसी को आप 6 महीने के लिए एअरटाइट डिब्बे में रख सकती हैं ।
  • तुलसी का पौधा बहुत कोमल होने की वजह से जल्दी कुम्हला जाता है । इसीलिए इसे गरमी में छांव में रखें । सरदी व कोहरे में इस पर कोई हल्का कपड़ा ढक कर रखें ।

क्यों है खास तुलसी 

  • तुलसी की कैलोरी वेल्यू काफी कम होती है और कोलेस्ट्रॉल ना के बराबर होता है ।
  • तुलसी में कुछ ऐसे जरूरी खनिज व विटामिन जैसे पौष्टिक तत्व होते हैं , जो शरीर की जरूरतों को पूरा करते हैं ।
  • इसे घर में लगाने पर मच्छर और कीड़े – मकोड़े नहीं होते , परिवेश साफ रहता है । पर के आसपास नकारात्मक तरंगों को दूर करती है और सकारात्मक तरंगें पैदा करती है ।
  • बीमारियों से दूर रह कर स्वस्थ जीवन जीने के लिए रोज सुबह नहा कर पूजा के बाद तुलसी की पत्तियों वाला पूजा का जल पीना ना सिर्फ आपको शांति देता है , बल्कि इसमें मौजूद एंटी ऑक्सीडट र में रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में मदद करता है ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *