Toner Use करने के फायदे | कब, कितना Toner Kaise use kare

Toner Use करने के फायदे | कब, कितना Toner Kaise use kare

स्किन को ग्लोइंग करने के लिए टोनर का बहुत काम है |अगर आप की स्किन भी ड्राई या रूखी सुखी दिखाई देती है तो आप को भी टोनर का इस्तेमाल ज़रूर करना चाहिए | टोनर आप के फेस को मॉइस्चरिजे कर्त्री है जिससे की वह काफी लम्बे समाये तक जवान दिखती है | इसके साथ ही अगर आप बहुत जयादा मेकअप का इस्तेमाल करती है तो टोनर मेकअप के बुरे प्रभाव से भी आप की स्किन को बचा कर रखे गई इस लिए आप टोनर का इस्तेमाल ज़रूर करे | टोनर का उपयोग आप कभी भी कर सकती है | इसके लिए कोई ऐसा ख़ास वक़्त नहीं , टोनर आप की स्किन के लिए बहुत फ़ायदेमं है | अगर आप के पपास टोनर नहीं तो एलो वेरा जेल भी उसे कर सकती है वह भी टोनर की तरह ही काम करता है |

लेकिन इसमें आप को एक ख़ास बात का ख्याल रखना है जैसा की आप जानती है टोनर का यूज़ रोज़ कर सकती है वैसे ही आप एलो वेरा भी रोज़ उपयोग में ला सकती हिअ लेकिन तभी जब वह मार्किट से लिया है अगरआप के पास एलो वेरा का पौधा है तो वह भी आप के लिए है लेकिन जैसा की आप जानती है इस तरह से वह पूरी तरह से शुद्ध होगा | और उसका एसिड भी उसमें मौजूद होगा | तो ऐसी सूरत में उसका रोज़ का उपयोग आप की स्किन के लिए नुकसान देह हो सकता है | तो इस बात का ख्याल रखे |

त्वचा की देखभाल के लिए स्किन टोनर का उपयोग करना जरूरी है। ऐसे में कई लोगों के मन में स्किन टोनर को लेकर कई तरह के सवाल होते हैं, जैसे – बेस्ट स्किन टोनर कौन-सा है, त्वचा के अनुसार स्किन टोनर का चयन कैसे किया जाए और टोनर का इस्तेमाल कैसे करें? कभी-कभी तो जानकारी के अभाव के कारण लोग स्किन टोनर का उपयोग नहीं करते हैं। तो हम स्टाइलक्रेज के इस आर्टिकल से स्किन टोनर से जुड़ी सभी जरूरी जानकारियां आपके साथ साझा कर रहे हैं। उम्मीद है कि लेख के अंत तक आपको स्किन टोनर से जुड़े हर सवाल का जवाब मिल जाएगा। इसलिए, यह लेख पूरा जरूर पढ़ें।

स्किन टोनर क्या है?

Toner Use करने के फायदे | कब, कितना Toner Kaise use kare

स्किन टोनर त्वचा को क्लीन करने के लिए उपयोग किया जाने वाला एक कॉस्मेटिक है। टोनर त्वचा को गहराई से साफ करने के साथ-साथ त्वचा के पोर्स को टाइट करने में भी मदद कर सकता है। इसके अलावा, यह त्वचा को मुंहासों से बचाने और मॉइस्चराइज करने का भी काम कर सकता है। त्वचा को स्वस्थ बनाने के लिए टोनर एक महत्वपूर्ण स्किन केयर प्रोडक्ट माना जाता है।

टोनर पानी की तरह दिखता है और पानी की तरह काम करता है, लेकिन यह पानी नहीं है। इसमें एसिड, ग्लिसरीन, एंटीऑक्सिडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी भी होते हैं। टोनर आपकी स्किन को हाइड्रेट करता है और त्वचा की सतह से कुछ मृत कोशिकाओं को हटाने में मदद करता है। स्किन टोनर आपकी त्वचा के PH लेवल को संतुलित करके, प्राकृतिक अम्लीय स्थिति में वापस लाता है, स्किन की अशुद्धियों को दूर करता है और आपकी त्वचा से स्किनकेयर उत्पादों को हटाने में मदद करता है।

स्किन टोनर कैसे चुनें?

 

रूखी त्वचा के लिए

रूखी त्वचा के लोगों को ऐसे टोनर का इस्तेमाल करना चाहिए, जिसमें स्किन को हाइड्रेट करने के गुण हों। इसके लिए एलोवेरा टोनर का इस्तेमाल किया जा सकता है। एलोवेरा का उपयोग वर्षों से तरह-तरह के कॉस्मेटिक में किया जा रहा है। एलोवेरा में त्वचा को मॉइस्चराइज करने के गुण मौजूद होते हैं। साथ ही यह त्वचा को ठंडक प्रदान करने और जवां बनाए रखने में भी सहायक हो सकता है ।

तैलीय त्वचा के लिए

तैलीय त्वचा के लिए ऐसे टोनर का इस्तेमाल करना चाहिए, जो त्वचा के अधिक तेल को नियंत्रित कर सके। एक शोध के मुताबिक, अमरूद युक्त टोनर तैलीय त्वचा के लिए प्रभावी पाया गया है। इस स्टडी के अनुसार, अमरूद के अर्क से बना टोनर फोरहेड और नाक के ऊपर की त्वचा से निकलने वाले तेल को कम करने में मददगार साबित हुआ है। इसमें मौजूद एंटी-सीबम गुण को इसका कारण माना गया है।

सामान्य त्वचा

नॉर्मल स्किन के लिए स्किन टोनर का चुनाव करना आसान है। इस तरह की त्वचा न ज्यादा रूखी होती है और न ही ज्यादा ऑयली। इसलिए, इसके लिए विटामिन-सी व ग्लिसरीन जैसे पोषक तत्व युक्त टोनर का इस्तेमाल किया जा सकता है।

सेंसिटिव स्किन

संवेदनशील त्वचा के लिए केमिकल फ्री स्किन टोनर का इस्तेमाल सुरक्षित माना जा सकता है। ऐसी त्वचा के लिए हर्बल या प्राकृतिक पदार्थ युक्त टोनर लाभकारी हो सकते हैं। गुलाब, खीरा व एलोवेरा जैसी सामग्रियों से बने स्किन टोनर सेंसिटिव स्किन के लिए उपयोगी हो सकते हैं।

स्किन टोनर लगाने का सही तरीका/Toner kaise use kare –

Toner Use करने के फायदे | कब, कितना Toner Kaise use kare

स्किन टोनर को उपयोग करने के लिए सबसे पहले आप अपनी पसंद के ब्रांड का टोनर खरीद कर ला सकते है या फिर होने मेड स्किन टोनर का इस्तेमाल भी कर सकते है।

अब अपने चेहरे को गुनगुने पानी से अच्छी तरह से धो लें।

अब टोनर को कॉटन पैड (Cotton pad) लेकर अपने चेहरे पर लगाएं। आप चाहे तो उंगलियों कि मदद से इसे चेहरे पर लगा सकते है और हाथों से फेस मसाज कर सकते है।

अब आप कॉटन पैड से टोनर को फेस के साथ-साथ गले की स्किन पर भी लगाएं।

आप चाहें तो इसके साथ स्प्रे वाले स्किन टोनर का भी इस्तेमाल कर सकते है।

इसे लगाने के बाद कुछ समय इंतजार करें, जब तक स्किन पर टोनर पूरी तरह से सूख नहीं जाता है। स्किन टोनर को पूरी तरह से त्वचा पर अवशोषित हो जाता हैं। इसके बाद आप चेहरे पर मेकअप कर सकती है।

यदि आप आप कील-मुहांसों के लिए कोई क्रीम चेहरे पर लगाती है तो टोनर के बाद इसका इस्तेमाल कर सकती है।

स्किन टोनर का प्रयोग आप पूरे दिन दो बार सुबह और शाम को उपयोग कर सकती है।

टोनर के फायदे-

स्किन टोनर आपकी त्वचा का पीएच संतुलन बनाए रखने में मदद करता है।

स्किन टोनर लगाने से आपके चेहरे पर अलग ही ताजगी नजर आती है। टोनर आपकी त्वचा के छिद्रों में जाकर इसे हल्की नमी प्रदान करके आपकी त्वचा को तरोताजा रखने में मदद करता है। इससे आपकी त्वचा लंबे समय तक जवां और खूबसूरत बनी रहती है।

प्रदूषण के कारण चेहरे पर कील मुंहासे उभरना आम बात है। भले ही क्रीम या अन्य कॉस्मेटिक प्रोडक्ट के इस्तेमाल से ये ठीक हो जाते हैं, लेकिन इनके निशान लंबे समय तक आपके चेहरे पर बने रहते हैं। ऐसी स्थिति में स्किन टोनर सरल घरेलू उपाय माना जाता है।

यह चेहरे की त्वचा के छिद्रों (पोर्स) को सिकोड़ता है जिससे बड़े छिद्र छोटे हो जाते है और त्वचा टाइट हो जाती है। स्किन के छोटे पोर्स गंदगी, तेल या विषाक्त पदार्थ को अंदर जाने से रोकते है, जिससे फेस साफ़ रहता है।

स्किन टोनर के फायदे मृत त्वचा कोशिकाओं को हटाने में भी मदद करते है और बदले में नई कोशिकाओं का निर्माण करता है। टोनर त्वचा छिद्र बंद होने से रोकता है जिसकी वजह से मुंहासे और ब्लैकहैड की समस्या से छुटकारा मिलता है।

अगर आपको हमारा या आर्टिकल पढ़कर अच्छा लगा और इससे जानकारी मिलेगी तो इसे अपने दोस्तों के साथ अवश्य शेयर करें और अगर आपके मन में ऐसे संबंधित कोई भी प्रश्न हो तो आप हमें कमेंट बॉक्स में कमेंट कर कर पूछ सकते हैं।

If you Love Today’s blog don’t forget to like and share and also follow me on Instagram and Pin for new updates.

Have a nice day/Night, Thank you……

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *