फेस्टिवल में ऐसा हो मेकअप जो निखारे आपका लुक

makeup tips in hindi

त्योहारों का मौसम चल रहा है, और जैसा की हम सभी जानते है की आज कल किस तरह अलग अलग उत्सवों के लिए अलग तरह का मेकअप करने का चलन उसी तरह त्योहारों के लिए भी कुछ तरह के मेकअप को बनाया गया है जिन्हे अपना त्यौहार में अपना कर खुद को त्योहारों के हिसाब से खूबसूरत और एक अलग लुक दे सकती है. आज के इस ब्लॉग में मैं आप को कुछ उसी तरह के मेकअप के बारे में बताने वाली हु की कैसे आप खुद को इन त्यौहार में सजा सकती है और बना सकती है खुद को सबसे खूबसूरत:

यह भी पड़े: Beautiful Glitter Eye Makeup

परफेक्ट फाउंडेशन: 

• सबसे पहले क्लींजिंग, टोनिंग करने के बाद स्किन टोन के मुताबिक अपनी इंडेक्स फिंगर में थोड़ा सा फाउंडेशन लें । अपने माथे , नाक , गाल और ठोढ़ी पर इस फाउंडेशन से डॉट लगाएं । उसके बाद ऊपर और बाहर की ओर इसे फैलाते हुए हुए ब्लेंड करें ।

• गरदन पर भी इसी तरह ब्लेंड करें । नेचुरल लुक पाने के लिए फेअर कॉम्पलेक्शन वाली युवतिया टिंटेड मॉइश्चराइजर का इस्तेमाल कर सकती हैं । लिक्विड फाउंडेशन ड्राई स्किन के लिए चुना जाता है । इसे मेकअप स्पंज या उंगली से ब्लेंड करें ।

० ऑइली स्किन के लिए पाउडर फाउंडेशन चुनें , जो चेहरे की चिकनाई दूर करने में मदद करेगा| आईलीड पर थोड़ा सा छोड़ कर फाउंडेशन लगाए । अच्छी तरह ब्लेंड करे| मेकअप के लिए फेस तैयार है । फेस पाउडर से हल्का सा टचअप करें ।

काजल:

• काजल लगाने से पहले चेहरे को टोनर से साफ करें । इससे आंखों के नीचे की स्किन ड्राई हो जाएगी । काजल नहीं फैलेगा ।

आंखों के नीचे हल्का सा फेस पाउडर लगाएं और फिर काजल लगाएं । इससे काजल नहीं फैलेगा ।

केयान की जगह पामल काजल का इस्तेमाल करें , क्योंकि यह ड्राई रहता है । वॉटरफ काजल भी अच्छा ऑप्शन है । काजल हमेशा बॉटर लाइन के इनर कॉर्नर पर लगाएं । अंडर आई एरिया में कॉम्पैक्ट पाउडर लगाएं ।

यह भी पड़े : How To Apply Perfect Lipstick

नियॉन आईशैडो: 

सबसे पहले बेस कलर लगा कर लैश लाइन बनाएं । क्रीम आई शैडो ठंड के मौसम में सही रहता है , क्योंकि इससे क्रीज जल्दी बन जाती है ।

अब क्रीज एरिया में आई शैडो लगाएं । उसके । बाद ब्रो बोन के नीचे हाईलाइटर कलर से हाईलाइट करें ।

अपनी फिंगर टिप या काटन बॉल से आई | कलर को ब्लेंड करें , जिससे लाइन नजर ना आए । अब काजल लगाना चाहती हैं , तो थोड़ा सा ट्रांसलूसेंट पाउडर लोअर आईलाइन के पास लगा कर उसे पफ करें । फिर काजल लगाएं , ताकि वह फैले नहीं ।

• काजल आंखों के भीतरी कोने से थोड़ा दूर से लगाएं । लैशेज को लैशेज कर्लर से कर्ल करें । मस्कारा लगाते समय निगाह ऊपर की तरफ टिकाएं , ताकि बार – बार पलकें ना झपकें । मस्कारा ब्रश को लैशेज के भीतर से बाहर की तरफ घुमाएं ।

• कुछ नियॉन कलर जैसे ब्लू , ग्रीन और ऑरेंज । आई शैडो का इस्तेमाल करें ।

यह भी पड़े : Eye shadow Use Karne Ka Tarika

makeup tips

वेलवेट लिपस्टिक: 

वेलवेट लिपस्टिक होंठों को स्मृद और पॉलिश टेक्सचर देती है । इस लिपस्टिक में चमक के साथ सिल्क रच का कॉम्बिनेशन इसे अलग बनाता है । यह ना ही बहुत हेवी लुक देती है और ना ही बहुत सिंपल लगती है । इसीलिए किसी भी पार्टी के लिए वेलवेट टच लिपस्टिक हॉट है।

• फेस्टिवल में कुछ स्पेशल कलर लगा कर होंठों को आकर्षक और खूबसूरत बना सकती हैं । चटक रंगों से ही अपने होंठों को ब्राइट लुक देने का इरादा है , तो मेकअप को बैलेंस करने के लिए चेहरे का बाकी मेकअप न्यूट्रल रखें । लिपस्टिक अप्लाई करने से पहले अपने होंठों को मॉइश्चराइज करें ।

लिप लाइनर पैसिल से आउटलाइन बनाएं । होंठ पतले हैं , तो बाहर की तरफ और मोटे हैं , तो भीतर की तरफ आउटलाइन बनाएं । लिप लाइनर का कलर लिपस्टिक से एक शेड गहरा लें । लिपस्टिक लगाएं और लिप ब्रश से लाइनर को हल्का ब्लेंड कर दें , जिससे आउटलाइन बहुत गहरी ना दिखायी दें । मेकअप तभी सुंदर दिखेगा , जब वह नेचुरल लगेगा ।

यह भी पड़े : Full Face Makeup Tips In Hindi

• लिपस्टिक होंठों के बीच से लगाना शुरू करें , किनारे से नहीं , इससे वह फैलेगी नहीं । अवसर और समय को देखते हए कुछ खास कलर की लिपस्टिक का चयन करें । सिल्वर , ब्रोंज , शिमर लिप । ग्लॉस सिंपल मेकअप को भी ग्लैमरस बना देते हैं ।

•त्योहार की सुबह आप पेस्टल पिंक लिप कलर लगा सकती हैं । पिंक रोड सलेक्ट करते समय अपनी स्किन टोन को ध्यान में रखें ।

• फेअर रंगत के लिए ब्ल अंडर टोनवाले पिंक शेड । लगाएं । गेहए रंगत में रेड या रिंज अंडर टोनवाले । पिंक शेड्स अच्छे लगते हैं ।

ब्लशर व नेचरल ग्लू-

• मस्कराएं और चीक्स के उभार की दिशा में ब्रश से नीचे से ऊपर ब्लशर लगाएं । ब्लशर को नाक के लेवल के नीचे से टेंपल हेअर लाइन तक । लगाएं , लेकिन नाक से थोड़ी दूर पर लगाएं । अगर स्किन ड्राई है , तो क्रीम बेस्ड या वॉटर बेस्ड ब्लशर चुनें , लेकिन ऑइली स्किन के लिए पाउडर ब्लशर सही रहता है ।

यह भी पड़े : Makeup Step by Step (in Hindi)

रोज गोल्ड मेकअप के साथ पिंक का मैच हमेशा आकर्षक दिखता है । इस मेकअप में गोल्डन या । पिंक कलर में से किसका कितना इस्तेमाल है , इसका कोई रूल नहीं होता । चेहरे की शेप और नैन – नक्शा के आधार पर होंठ , गाल और आंखों पर कम या ज्यादा लगा सकती हैं । ‘ गुलाबी रंगत देनेवाला यह मेकअप दिन या रात के किसी भी फंक्शन में लाइट इफेक्ट देता है ।

तो यह रहे कुछ मेकअप टिप्स जिहे आप त्योहारों में अपना कर खुद को खूबसूरत बना सकती है| आप को आज का यह ब्लॉग कैसा लगा मुझे कमेंट में ज़रूर बातये|

धन्यवाद||

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *