तिल और मस्से को जड़ से ख़त्म करने का सबसे अच्छा उपाय

तिल कैसे हटाए जाते हैं. til kaise hataya jata hai

चेहरे पर यिल या मास्सा होना एक आम बात है आज कल यह समस्या हर १० में से ८ महिला को होती है है लेकिन या बड़ी समस्या तब बनती है जब आप के टिल या मस्से पर बाल या सूजन हो। ऐसी स्तिथि में आप के लिए यह चिंता का विषय है।

लेकिन आप चाहे तो इस समस्या का निवारण कर सकती है। इसके लिए मैं आप को कुछ ऐसे घरेलू टिप्स बताऊगी जो की आप के मस्से की समस्या को आसानी से सुलझा देगी। तो चलिए फिर जानते है इन्ही घरेलु उपायों के बारे में जो की आप के लिए फायदेमंद है। चेहरे से टिल या मस्सा कैसे हटाए / टिल को निकलने का आसान उपाय-

Tips for Removing Moles at Home in hindi / Til Kaise Hataye-

लहसुन –

कई पौष्टिक गुणों से भरपूर लहसुन सिर्फ खाने में ही नहीं बल्कि आपकी खूबसूरती को बढ़ाने में भी सक्षम है। एक लहसुन की फांकें आपको हमेशा के लिए तिल से छुटकारा दिला सकती हैं। इसके लिए आपको बस 1 लहसुन की फांकें और कॉटन के कपड़े की जरूरत पड़ेगी। सबसे पहले लहसुन की फांकों को पीसकर पेस्ट बना लें, फिर उसपर रात भर के लिए कॉटन का कपड़ा बंधा रहने दें।

चेहरे के लिए आप टेप की मदद से कॉटन का कपड़ा रख सकती हैं। बेहतर परिणाम पाने के लिए इसे हफ्ते में 3 से 4 बार करें। इस प्रक्रिया में पहले आपके तिल व मस्से वाली जगह पर पपड़ी पड़ेगी और उसके बाद धीरे- धीरे खुद ही ये हट जायेगा। ध्यान रहे कि कभी भी पपड़ी नोचने या हटाने की कोशिश न करें। ऐसा करने पर उस जगह पर दाग भी बन सकता हैं।

फूलगोभी –

फूलगोभी सिर्फ खाने में ही स्वादिष्ट नहीं होती बल्कि तिल व मस्से को हटाने में भी उपयोगी होती है। इसके लिए आपको घर पर ही फूलगोभी का रस निकालकर तिल व मस्से पर लगाना है। इस प्रक्रिया को रोज़ तक तक करें जब तक कि ये त्वचा से गायब न हो जाएं।

खट्टी लस्सी –

तिल व मस्से साफ करने के लिए खट्टी लस्सी का इस्तेमाल भी किया जाता है। इसके लिए खट्टी लस्सी से 10- 15 मिनट तक चेहरे की मसाज करें। उसके बार चेहरे को धोकर अच्छे से सुखा लें। अब बराबर मात्रा में गुलाबजल व ग्लिसरीन को मिलाकर चेहरे पर मसाज करें। लगभग 1 घंटे बाद चेहरे को धो लें। इससे कुछ ही दिनों में तिल व मस्से तो क्या पिंपल भी गायब होने लगेंगे।

अरंडी का तेल –

अरंडी का तेल यानि कैस्टर ऑयल भी तिल व मस्से को हटाने के लिए बेहतरीन घरेलू उपाय है। ये तिल को प्राकृतिक तरीके से हटाने में मदद करता है। साथ ही तिल हटने के बाद इससे चेहरे पर किसी तरह का निशान भी नहीं रहता। इसके लिए एक या दो चम्मच बेकिंग सोडा में दो से तीन बूंदें अरंडी के तेल की मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें। अब इस पेस्ट को रुई की मदद से तिल व मस्से पर लगाकर बैंड एड से ढक लें व रात भर के लिए छोड़ दें। इस प्रक्रिया को रोज़ रात में तब तक दोहराएं, जब तक कि तिल सूखकर गिर न जाएं।

केला –

खूबसूरती बढ़ाने के लिए पुराने समय से ही केले का प्रयोग भी किया जाता रहा है। केला त्वचा को निखारने के साथ बालों की खूबसूरती को भी बढ़ाता है। आप तिल व मस्से से छुटकारा पाने के लिए भी केले का इस्तेमाल कर सकती हैं। इसके लिए केले के छिलके के अंदर वाले हिस्से को तिल व मस्से वाली जगह पर मलें। ऐसा रोज़ करने पर कुछ ही दिनों में तिल व मस्से सूखकर गिर जाएंगे।

If you Love Today’s blog don’t forget to like and share and also follow me on Instagram and Pin for new updates.

Have a nice day/Night, Thank you……

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *