चहरे के आकर के हिसाब से करे थ्रेडिंग का चुनाव !

चहरे के आकर के हिसाब से करे थ्रेडिंग का चुनाव threading tips in hindi dark circle kaise hataye eye makeup tip hindi me- threading ghr par kaisea kare khoobsur

चेहरे को एक बेहतर शेप देने के लिए आई ब्रो का सही शेप में होना बहुत ज़रूरी है। यह आप के चेहरे की बनावट को निखरता है। इसके साथ ही आईब्रोज अगर चेहरे के मुताबिक सही शेप की बनी हुई हों , तो चेहरा जवां और आकर्षक लगता है । साफ – सुथरी बनी हुई भवे ना सिर्फ चेहरे को फ्रेश और क्लीन लुक देती हैं , बल्कि इससे चेहरे का आकार भी उभरता है । लेकिन आज कल की कुछ लड़कियों को पता ही नहीं होता की उनके लिए काओं सा आई ब्रो शेप सही है। और वह ब्यूटी पारलर में जैसा भी वह बना देती उसे करवा लेती है इससे आप को ही नुकसान है, क्युकी आप का चेहरा इसे अलग और कई बार भद्दा भी दिख सकता है|

ऐसे में इस विषय में पहले पूरी जानकारी रख ले उसके बाद ही अपनी भावो की कटाई कराये। तब आप के चेहरे की बनावट अच्छी और नेचुरल दिखेगी। आज का यह ब्लॉग आप की इसी में हेल्प करेगा आज मैं आप को इस ब्लॉग के माधयम से यही बताऊगी की आप के लिए क्या सही है। तो चलिए फिरर जान लेते है।

आई ब्रो (Threading ) कैसे बनवाये की लगे खूबसूरत –

chare-ki-banawat-ke-hisab-se-karaye-threding

गोल चेहरा :

गोल चेहरे पर धनुषाकार भवें सुंदर दिखती हैं । इससे चेहरा थोड़ा लंबा दिखता है । लेकिन इस शेप के चेहरेवाली युवतियां भवों को पूरी गोलाई में बनाने से बचें । इससे चेहरा और भी गोल दिखेगा और आंखें भी गोल दिखने लगेंगी ।

अंडाकार चेहरा :

अंडाकार चेहरेवाली युवतियों की भवें पतली और ऊपर की ओर से उठी हों यानी कोणीय आकार की भवें । ये थोड़ा सा कनपटी की ओर झुकी हुई हों , तो और भी अच्छी दिखती हैं । ऐसी युवतियां बहुत मोटी भवें बनाने से बचें ।

तिकोना चेहरा :

ऐसे चेहरे , जो कनपटी की ओर से चौड़े और ठोड़ी की ओर तिकोने होते हैं , उन पर भवें स्ट्रेट होनी चाहिए । ये भवें पतली हों , तो और भी सुंदर दिखती हैं ।

लंबा चेहरा :

मेकअप के लिए सबसे गॉर्जियस लंबा चेहरा माना जाता है । इस तरह के चेहरे पर धनुषाकार भवें खूबसूरत दिखती हैं ।

घर पर ट्विजर ( थ्रेडिंग )करते समय ध्यान रखने वाली बातें –

threding-ghr-par-krne-ki-tips-pahli-baar-threding-kara-rahi-to-yah-zaroor-padhe

भवें हमेशा नाक के ऊपर कम गैप के साथ शुरू होनी चाहिए । दोनों भवों के बीच कम – ज्यादा फासला नहीं होना चाहिए । अगर भवों और कनपटी के बीच ज्यादा फासला नहीं होगा , तो गालों का उभार खूबसूरत दिखेगा । भवों में जबर्दस्त अंतर आ चुका है , तो उसे छेड़ना छोड़ दें । इसी बीच आप भवों पर आईब्रो पेंसिल का इस्तेमाल करें । जब थोड़ी ग्रोथ हो जाए , तो पार्लर से ग्रेडिंग कराएं ।

• कभी भी आईब्रो की ओवर प्लकिंग ना करें । इससे उम्र ज्यादा और चेहरे की शेप पहले की तुलना में ज्यादा चौड़ी दिखायी देगी । रोज रात को अरंडी के तेल की मालिश जैसे उपाय अपनाएं । इसे भवे काली और मुलायम आएंगी । जब तक भवों की ग्रोथ पूरी तरह से नहीं होती , तब तक ब्रो पाउडर या ब्रो पेंसिल का सहारा ले सकती हैं।

• आईलैशेज की अच्छी ग्रोथ और मजबूती के लिए 1 छोटे चम्मच बादाम के तेल में कुछ बूंदें अरंडी का तेल मिलाएं । तैयार तेल से अपनी पलकों और भवों पर हल्की मालिश करें । ऐसा नियमित करने से पलकें गिरने की समस्या नहीं होगी , रूखापन दूर होगा ।

• इसे लगाते समय इतना ध्यान रखें कि जरूरत से ज्यादा इसका प्रयोग ना करें , ताकि आंखों में जलन की समस्या ना हो ।

• नारियल तेल में विटामिन ई ऑइल को मिक्स करके भी इस्तेमाल करें । पर ध्यान रखें कि नारियल तेल प्योर होना चाहिए ।

डार्क सर्कल की समस्या होने पर-

dark-circles-yaa-aankho-ek-niche-kala-ghera-hone-par-kya-kare-khoobsuratworld

• आंखों के नीचे काले घेरे को दूर करने के लिए , आलू का रस या खीर का रस लगाए । सूखने पर ठंडे पानी से धो लें ।

• पके पपीते को मैश करके आंखों के नीचे लगाएं । ऐसा नियमित करने से आंखों के महीन झरिया भी धीरे – धीरे गायब हो ‘ यून्दरी बैग्स को भी आप फ्रिज में कुछ देर रस कर अपनी आंखों पर रखें । इससे कंप्यूटर से थकी आंखों को आराम पहुंचता है ।

• आंखों के नीचे के काले घेरों को दूर करने के लिए नीबू और शहद मिला कर कुछ देर लगा कर रखें । इससे कुछ ही दिनों में आंखों के नीचे का रंग साफ हो जाएगा । उम्र , पॉल्यूशन और सूर्य की किरणें सबसे पहले आंखों के आसपास की जगह को बहुत ज्यादा प्रभावित करती हैं । आंखों के किनारों पर पड़ी झुर्रियों को क्रो फीट कहा जाता है ।

• अंडे के सफेद हिस्से को फेंट कर इस जगह पर लगाएं । देहरा साफ करने के लिए साबुन का इस्तेमाल बंद कर दें । रुई को कच्चे दूध में भिगो कर हल्के हाथ से निचोड़ लें । इसमें कुछ बूंदें बादाम के तेल की मिलाएं ।

• एलोवरा का फ्रेश जैल निकाल कर आंखों के आसपास लगाएं । कुछ ही हफ्तों में आंखों के आसपास की जगह से महीन रेखाएं दूर होंगी ।

• विटामिन ई ऑइल की हल्के हाथ से मालिश भी आंखों के आसपास की जगह की खूबसूरती बरकरार रखेगी । आईब्रो शेपिंग टूल्स दिवजिंग , वैक्सिंग और ग्रेडिंग से परफेक्ट आईब्रो नहीं बनते । इसके लिए अलग प्रोडक्ट भी चाहिए ।

• आईब्रो पेंसिल से आईब्रो की खाली जगह भर सकती हैं । इससे भवें घनी और मोटी दिखेंगी । ब्लैक आईब्रो की तुलना में बाउन आईब्रो पेंसिल नेचुरल आता देता है ।

• ब्रो पेंसिल ब्रश के साथ आते हैं , जिससे पेंसिल का इस्तेमाल करने के बाद आप आईनो को ब्रश से संवारें । इससे ब्लेंडिंग स्ट्रोक्स अच्छे आएंगे और आईब्रो पर अच्छी फिनिशिंग दिखेगी ।

• आईनो पेंसिल आईब्रोज के गैप को भरने के लिए सही है । बड़े और हल्के कर्लयाली भवों को संवारने के लिए प्रो जैल बढ़िया है । पीटाफ ओ जैल का प्रयोग करें । यह जल्दी नहीं सूखेगा । भये चमकीली और मुलायम दिखायी देंगी । आईब्रो के नेचुरल लिपट के लिए आईनो पर जैल लगा कर ऊपर की ओर एक चार उंगली फरें ।

आँखों के मेकअप के लिए सलाह-

eye-makeup-karne-ki-tips-taki-aankh-badi-dikhe-khoobsuratworld.com

विंग्ड आई लुक :

आंखों के अपर लैश लाइन को आंखों के कोने से लगाते हुए बाहर की ओर ले जाएं । अब काजल को आंखों के बाहरी कोने से और थोड़ा निकाल सकती हैं । अंत में शॉर्ट स्ट्रोक्स के साथ काजल की रेखा को गहरा करें ।

स्मोकी आई :

आंखों के ऊपर आईलिड पर काजल लगाएं और ब्रश से स्मज कर लें । इससे काजल हल्का फैलाएं , जिससे आंखें भरी – भरी दिखायी देंगी । अपर लैंश लाइन : काजल लगाने का यह तरीका फॉर्मल लुक देता है । काजल को अपर लैश लाइन में लगाएं और लोअर लैश लाइन को यों ही छोड़ दें । यह लुक फॉर्मल वेअर के साथ अच्छा लगता है ।

आई हाईलाइटर :

अगर आप अपने आई मेकअप को सचमुच हाईलाइट करना चाहती हैं , तो आईलिड पर विटिश आई शैडो का लाइट टच दें , दोनों आंखों के छोर पर तिकोनी रेखा बनाएं और आंखों में स्मजप्रूफ काजल लगाएं ।

If you find this article helpful please don’t forget to share my post and also follow me on  Instagram for new updates.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *