बॉडी पॉलिशिंग कैसे करें | Body Polishing at home In Hindi

Body Polishing at home In Hindi- khoobsuratworld.com

Body Polishing at home In Hindi- बॉडी की तेल से अच्छे से मसाज करने से आप का शरीर साफ़ और उसकी नमी बानी रहेगी। इस लिए सप्ताह में एक बार अपने सरीर की सफाई ज़रूर करे। सिर्फ नहाने से ही आप का शरीर साफ़ नहीं होगा। आप को उसके अच्छी तरह से देखभाल करनी होगी तभी आप को आप का शरीर पूरी तरह से स्वस्थ और साफ़ होगा

Step By Step Body Polishing At Home for Bright & Glowing Skin

बॉडी पॉलिशिंग | Homemade Body Scrub

अंगों पर जब जरूरत से ज्यादा डेड स्किन जम जाती है , तब बाडी पॉलिशिंग की जरूरत होती है । शादी के समाये महीने पहले से 15 दिन में एक बार बाढी पीलिशिंग करें । इससे पूरे शरीर की त्वचा एकमार रंग की होगी । इसके साथ ही इससे शरीर के दाग – धब्बे दूर होग , शरीर में चमक आएगी और रंग साफ होगा । बंद रोमछिद्र खुलेंगे । नयी कोशिकाएं भी बनेंगी । ब्लड सर्कुलेशन अच्छा होगा । धूप से रासि त्वचा फिर से खिल उठेगी । घर में बाढी पॉलिशिंग करें , तो ताजे फूल फल , सब्जियाँ , तेल , असेंशियल ऑइल , दाल , चामल , चोकर , दही , दूध , छाछ , नमक , चीनी और हर्ब का इस्तेमाल करें । बॉडी पॉलिशिंग में इस्तेमाल में होने वाली चीजें बासी और खराब ना हों , इस बात का ध्यान रखें । कभी यह मत सोचिए कि आप इसे किसी खास अवसर पर ही करेंगी , बल्कि इसे अपने ब्यूटी ट्रीटमेंट का खास हिस्सा मान लें । बॉडी पॉलिशिंग के लिए आपको चाहिए प्यूमिक स्टोन और लूफा

अपनी बॉडी स्किन पर कुछ भी लगाने से पहले अपनी स्किन टाइप को ध्यान में रखें । आपके चेहरे का जो भी स्किन टाइप है , वह जरूरी नहीं कि पूरी बॉडी का भी हो । ज्यादातर बॉडी स्किन सामान्य और रूखी ही होती है । सिर्फ इस बात का ध्यान रखें कि बॉडी पॉलिशिंग को चेहरे पर सामान तौर पर ना लगाएं , रैशेज की समस्या हो सकती है ।

बॉडी पॉलिशिंग करने के लिए सबसे पहले गुनगुने पानी का शावर लें । उसके बाद 15 मिनट तक ऑइल मसाज करें । उसके बाद होममेड बाँडी पॉलिशिंग का इस्तेमाल करें । बॉडी पॉलिशिंग लगाने के बाद कम से कम 10 मिनट तक सर्कुलर मोशन में मसाज करें । जिन युवतियों की बहुत ड्राई स्किन है , वे ऑइल बेस्ड बाँडी पॉलिशिंग प्रयोग करें ।

बॉडी पॉलिशिंग-Body Polishing at Home in Hindi

Body Polishing at home hindi me- khoobsurat world

होममेड स्क्रब-

बादाम , प्रेपसीड ऑइल , ऑलिव ऑइल त्वचा को पर्याप्त नमी देते हैं समुद्री नमक और चीनी युक्त बॉडी पॉलिशिंग सामान्य त्वचा के लिए असरदार है , जबकि ग्रीन टी और पोदीना युक्त बॉडी पॉलिशिंग दाग – धब्बे दूर करने के लिए फायदेमंद है बेस्ट बॉडी पॉलिशिंग एंटी सेल्यूलाइट स्क्रम 1 छोटी कटोरी ब्राउन शुगर , 2 बड़े चम्मच कॉफी , 2 बड़े चम्मच शहद , 2 बड़े चम्मच ऑलिव ऑइल लें । सभी चीजों को मिलाएं । सबसे पहले पहले थाईज और पैरों पर लगा कर तब तक रगड़ें , जब तक चीनी घुल ना जाए । कॉफी से त्वचा का रंग निखरता है । ऑलिव ऑइल से त्वचा पर चमक आती है , शहद त्वचा को पूरी नमी देता है और चीनी डेड स्किन को निकाल कर त्वचा को फ्रेश लुक देती है यह स्क्रब सामान्य त्वचा के लिए असरदार है ।

अरिज शुगर पॉलिश-:

1 छोटी कटोरी सफेद चीनी , 1/4 डोटी कटोरी संतरे का रस , 1 नीबू का रस , 1 बड़ा चम्मच सूर्यमुखी का तेल लें । सभी चीजों को मिलाएं । हाथ , पैरों और कूल्हे पर इसे खासतौर पर लगा कर तब तक मलें , जब तक चीनी पूरी तरह ना घुल जाए । इस स्क्रब को चेहरे और गरदन पर ना लगाएं । ब्रेस्ट और पेट पर इस बॉडी पॉलिशिंग को ज्यादा देर तक ना रगड़ें । यह बहुत रूखी और इनयो हेअर की समस्या वाली त्वचा के लिए फायदेमंद है । कम से कम महीने में एक या दो बार इसका इस्तेमाल करें ।

किंग सोडा-

बेकिंग सोडा , 1/2 कप नीबू का रस , 1-2 बड़े चम्मच नारियल का तेल और कुछ बूंद सैवटर अशियल ऑइल की लें सभी को मिला कर पूरी जाँदी में लगाएं और 10 मिनट तक अच्छी तरह से मलें । ऑलिव ऑइल और रोज पॉलिश । 1 कप चीनी , 1/2 कप ऑलिव ऑइल , 1/2 कप सूखे गुलाब की ताजी पत्तियां , 2-3 बूंद असेंशियल ऑइल लें सभी को मिक्स करके नहाने पहले 10 मिनट तक स्क्रब करें ।

सी सॉल्ट पॉलिश :

नमक , विटामिन ई ऑइल , बेबी ऑइल और शहद मिला कर इस्तेमाल करें । समुद्री नमक को त्वचा के लिए अच्छा एक्सफोलिएटर माना जाता है यह स्किन से गंदगी निकालता है विटामिन ई ऑइल में मौजूद एंटी एक्सीडेंट से त्वचा को पूरी नमी मिलती है । फ्री रेडिकल्स के हानिकारक प्रभाव भी कम होते हैं ।

ग्रेपसीड ऑइल पॉलिश-

Body Polishing kaise kare- home made body scruber kaise banaye

छोटी कटोरी जौ का आटा , 1 बड़ा चम्मच समुद्री नमक , 2 बड़े चम्मच ग्रेपसीड ऑइल , असेंशियल ऑइल की कुछ बूदें लें । सभी चीजें मिलाएं और पूरे शरीर में लगा रखें । पंद्रह मिनट तक सर्कुलेशन मोशन में बॉडी पॉलिशिंग मलें और नहा लें । ग्रेपसीड ऑइल में विटामिन सी , डी और ई होने की वजह से यह शरीर पर बहुत असरदार है यह स्किन पर डीप क्लीजिंग का काम करता है । इतना ही नहीं , इससे बॉडी से स्ट्रेच मार्क भी रिमूव होते हैं ।

राइस पाउडर और बादाम का तेल :

आपको चाहिए सइस पाठहर , पोदीने की पत्तियों , बादाम का तेल, कपूर, जौ आटा और एसेंसिअल ते। इसे बनाने के लिए सब से पहले चावल का आटा  पाउडर , पोटीने का पेस्ट , कपूर , जौ का आटा मिलाएं । बिना पानी मिलाए इसमें बादाम का तेल डालें । शुगर एडीन टीबॉडी पॉलिशिंग स्कय ग्रीन टी पानी में उबला हुआ , 1 बड़ा चम्मच शहद और 1 कटोरी सफेद चीनी लें । सभी चीजों को मिला लें । इसे पूरे शरीर पर लगा कर मलें । ग्रीन टी में एंटी बैक्टीरियल गुण होने की वजह यह शरीर की डीप क्लीजिंग करता है और हेल्दी लुक देता है । स्किन पर रैशेज और इन्फेक्शन जैसी स्थिति नहीं रहती । नीबू , ग्लिसरीन व गुलाबजल की बराबर मात्रा ले क। इसे आप सुबह – शाम इस्तेमाल कर सकती है । त्वचा का रंग साफ होगा ।झाइयां नहीं पड़ेगी ।

बॉडी मॉइश्चराजर ऑइल बेस मॉडरचराइजर :

बाँटी पॉलिशिंग करने के बाद एक बार शावर बाथ लें । इसके बाद बाँडी लोशन लगाएं । बॉडी लोशन बॉडी स्किन टाइप को ध्यान में रख कर चुनें । बहुत रूखी स्किन होने पर शिया बटर या कोका बटर युक्त बॉडी बटर या मॉइश्चराइजर लगाएं । गरमियों में जब स्किन डीहाइड्रेट हो जाती है , ऐसे में वॉटर बेस्ड मॉइश्चराइजर लगाएं । सरदियों में ऑइल बेस बॉडी मॉइश्चराइजर लगाएं ।

That’s it for today. Thank you for reading my blog. If you Love Today’s blog don’t forget to like share and also follow me on Instagramand Pinfor new updates.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *