सनस्क्रीन आप की त्वचा के लिए किस तरह फायदेमंद हैं। Skin Care

skin-care-tips-in-hindi

धुप में निकलते वक़्त अपनी त्वचा का ख़ास ख्याल रखना चाहिए क्युकी सूर्ये से निकलने वाली किरणे आप की त्वचा को झुलसा देती हैं। इस लिए अपनी त्वचा का ख़ास ख्याल रखे| आज के इस ब्लॉग में हम आप को बातएंगे की सुन स्क्रीन किस तरह से आप की शरीर की रक्षा करता हैं। और साथ ही आप को किस तरह से इसी उपयोग करना चाहिए|

सनस्क्रीन क्या है ? What Is Sun Screen? 

उम्र से पहले त्वचा पर पड़ने वाली झुर्रियों, त्वचा का फटना, बदरंग त्वचा और झाइयों का सबसे बड़ा कारण यूवी किरण जाती है , बल्कि त्वचा के स्वास्थ्य से जड़ी कुछ गंभीर समस्याएं भी हो सकती हैं ।

अगर आपके सनस्क्रीन में एसपीऍफ़ की मात्रा 15 है , तो त्वचा को धूप से 15 गुना ज्यादा प्रोटेक्शन मिलती है । वहीं अगर आप सनस्क्रीन का इस्तेमाल किए बगैर तेज धूप में निकलती हैं , तो त्वचा झुलसने की आशंका 15 गुना तक बढ़ जाती है । आप सनस्क्रीन लगा कर बाहर निकलती हैं , तो 3 से 4 घंटों तक बिना किसी परेशानी के तेज धूप में घूम सकती हैं ।

इससे ज्यादा देर तक धूप में रहने के लिए सनस्क्रीन का टॉपअप कोट फिर से लगाना होगा ।

सनस्क्रीन और सनब्लॉक :

यूवीए किरणें ज्यादा खतरनाक होती हैं , क्योंकि ये त्वचा पर लंबे समय असर छोड़ती हैं । यूवीबी किरणें सनबर्न और फोटो एजिंग के लिए जिम्मेदार होती हैं । सनस्क्रीन यूवीबी किरणों को मामूली रूप से फिल्टर करती हैं , जबकि सनब्लॉक में जिंक ऑक्साइड होता है , जो दोनों तरह की किरणों से त्वचा की रक्षा करता है ।

सामान्य त्वचा के लिए :

इस तरह की त्वचा में तैलीय ग्रंथियां ज्यादा सक्रिय नहीं होती । ऐसी त्वचा पर क्रीम बेस्ड सनब्लॉक लगाना सही रहता है । सामान्य और कील – मुंहासे युक्त त्वचा के लिए भी ऑइल फ्री सनस्क्रीन लोशन का इस्तेमाल करना बेहतर साबित होता है , ऐसी स्किन पर एसपीएफ 50 आजमा कर देखें ।

माखी त्वचा के लिए :

त्वचा रूखी है , तो मॉइश्चराइजर बेस्ड सनस्क्रीन लगाना ही बेहतर रहता है । अगर यह ना मिले , तो पहले रिच मॉइश्चराइजर लगाएं और फिर सनस्क्रीन अप्लाई करें । संखदनशील त्वचा : संवेदनशील त्वचा के लिए हाइपोएलर्जेनिक युक्त सनस्क्रीन इस्तेमाल करें । ध्यान रखें कि ये खुशबूदार ना हों । टाइटेनियम डाईऑक्साइड व जिंक ऑक्साइड नाम के खनिज अल्ट्रा बॉयलेट ए और बी किरणों से त्वचा की रक्षा करते हैं । पर इस बात का ध्यान रखें कि स्किन टाइप को देखते हुए सही . अन् सनयनांक क्रीम का चुनाव करें ।

तो यह रही कुछ ख़ास टिप्स जिनका आप के जानना ज़रूरी है। यह छोटो छोटी बातें ही आप को कई तरह की भविष्ये में आने वाली समस्या से आप को बचाएगा।

आप को आज का ब्लॉग कैसा लगा मुझे कमेंट कर के ज़रूर बताये साथ ही इस ब्लॉग को लाइक और शेयर ज़रूर करे ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *