वर्किंग वुमेन को किस तरह की ब्यूटी रूटीन अपनानी चाहिए

Working Women skin care

Working Women skin care-

On Office और घर के बीच रोज के काम को मैनेज करना किसी भी working women के लिए चैलेंज है । समय की कमी और थकान के बीच खुद को स्मार्ट बनाए रखना बहुत मुश्किल है , पर नामुकिन ‘ नहीं । इसीलिए जरूरी है अपने व्यस्त रुटीन में से अपने लिए कुछ वक्त निकालें । कुछ ब्यूटी ट्रीटमेंट ऐसे हैं , जो ऑफिस और घर के बीच तालमेल बैठाते हुए आपके थके चेहरे को फिर से रेजुविनेट करते हैं । रुटीन में किए जाने वाले beauty treatment में से कुछ ऐसे भी हैं , जिन्हें पर्मानेंट या सेमी पर्मानेंट करा लिया जाए , तो ना सिर्फ आपके समय की बचत होगी , बल्कि Routine beauty treatment का झंझट भी कम होगा । पहले तय कर लें कि आपकी जरूरत के मुताबिक रुटीन ब्यूटी ट्रीटमेंट से कौन से ट्रीटमेंट पर्मानेंट करना है और कौन सा सेमी पर्मानेंट करना है । इसके लिए आप को ज्यादा सोचने के की ज़रुरत नही। हमारा आज का यह ब्लॉग आप को बताएगा की आप को किस तरह अपने रुतने में बदलाव लाना है ताकि आप की खूबसूरती और भी ज्यादा ह जाय।

स्किन केयर टिप्स फॉर वर्किंग वुमेन

अनचाहे बाल :

unwanted hair se kaise chhutkara paye

किसी वर्किंग वुमन के लिए समय निकाल कर पार्लर से वैक्सिंग कराना किसी झंझट से कम नहीं । इसीलिए कई बार वैक्सिंग , कई बार रेजर तो कई बार हेअर रिमूविंग क्रीम का सहारा लेना पड़ता है । अगर आप सही जगह से लेजर से हेअर रिमूवर कराएं , तो लॉन्ग टर्म हेअर रिमूविंग के विकल्प के तौर पर यह अच्छा ऑप्शन है । आपको बार – बार हेअर रिमूविंग का झंझट नहीं होगा । बस इसमें एक बात का ध्यान रखना है कि अगर आपने किसी एक्सपर्ट से लेजर हेअर रिमूवर नहीं कराया , तो आपको इसका साइड इफेक्ट झेलना पड़ सकता है ।

बालों का ट्रीटमेंट :

वर्किंग लेडी के लिए वीकली रुटीन हेअर केअर की जरूरत होती है , जिससे बालों पर पॉल्यूशन और तेज धूप के असर को कम किया जा सके । अपने हेअर टाइप को ले कर स्पेशल ट्रीटमेंट कराएं । हेअर एक्सटेंशन बालों में वोल्यूम बढ़ाते हैं और यह ट्रीटमेंट कराने के बाद बालों को बहुत मेंटेनेंस की जरूरत नहीं होती । अगर आपके बाल नेचुरली लंबे हैं , तो स्पा जैसे ट्रीटमेंट लें । कम से कम दो हफ्ते तक बाल फ्रिज फ्री रहेंगे । कुछ ऐसे भी ट्रीटमेंट हैं , जो कराने के बाद बाल धोने के बाद भी उसका असर कम नहीं होता और बालों को बहुत मेंटेन करने की जरूरत नहीं होती ।

नेल्स :

fancynailart.com

हाथ – पैर मेनीक्योर किए , साफ – सुथरे और नेल पॉलिश लगे हुए हों , तो काफी प्रोफेशनल लुक आता है । कई बार समय की कमी की वजह से नेल पेंट के सूखने तक का इंतजार करना बहुत ही बोरिंग लगता है । इसीलिए अकसर वर्किंग वुमन नेल पेंट लगाने से कतराती हैं । वर्किंग वुमन के लिए एक्रेलिक नेल्स अच्छा आइडिया है । ये नेल्स की लंबाई को बढ़ाते हैं । यह नेल पेंट इतनी जल्दी नहीं उतरता है और इसमें नेल्स की ज्यादा मेंटेनेंस की जरूरत नहीं होती । अगर आप रेगुलर नेल पेंट लगाती हैं , तो लाइट कलर के नेल पेंट लगाएं । डार्क कलर के नेल पेंट नाखूनों पर बहुत देर तक ना लगा कर रखें । एक हफ्ते से ज्यादा इसे नाखूनों पर ना लगा रहने दें । नेल्स को खुला छोड़ने पर ये सांस लेते हैं । आप सिर्फ ट्रांसपेरेंट नेल पेंट लगा कर रख सकती हैं , पर कभी भी नाखूनों पर उखड़े नेल पेंट ना रखें । यह आपके अस्तव्यस्त और आलसी होने का संकेत देते हैं ।

वीकली स्किन केअर :

हफ्ते में 5 से 6 दिनों तक काम करने के बाद चेहरा , धूप , धूल , तनाव , चिंताओं से थक जाता है । इसके लिए आंखों और त्वचा को रिलैक्स किया जाए । आंखों पर गुलाबजल की ठंडी पट्टियां या खीरे के स्लाइस रखें । इससे आंखों में ताजगी महसूस होगी । इससे अगले हफ्ते के लिए थकी आंखों रिफ्रेश हो कर रेडी हो जाएंगी । हफ्ते में एक बार असरदार पील ऑफ मॉस्क लगाएं । इससे हेल्दी लुक आएगा । स्किन रिलैक्स हो जाएगी । रुटीन ब्यूटी केअर : इंस्टेंट क्लीन लुक पाने के लिए आप क्लींजर , वेट वाइप्स , सनस्क्रीन विद मॉइश्चराइजर , बॉडी क्लींजर और ढेर सारे ब्यूटी प्रोडक्ट रेगुलर स्किन केअर में इस्तेमाल करती हैं । होममेड उबटन और बॉडी रैप्स जैसे ऑप्शन होते हुए भी समय के अभाव की वजह से इसका इस्तेमाल नहीं कर सकती , इसीलिए इसे छुट्टीवाले दिन ही लगाएं , तो बेहतर ह।

रेजर और ट्विजर :

अगर आपके पास सैलून जाने का समय नहीं और आपको स्लीवलेस पहनना है , तो हेअर रिमूव के लिए रेजर का इस्तेमाल करें । आईब्रो श्रेडिंग का समय नहीं मिला हो , तो ट्विजर का प्रयोग करें । इसके बाद आप आइस का प्रयोग कर सकती हैं ।

ड्राई शैंपू :

अगर आपके पास हफ्ते में दो बार शैंपू करने का समय नहीं है , तो ड्राई शैंपू का इस्तेमाल करें । इससे बालों को क्लीन लुक मिलेगा । इसे आप ट्रेवल में भी इस्तेमाल कर सकती हैं ।

मेकअप और प्रोफेशनल लुक/ Top Skin Care Tips for Working Women-

chehre ko saaf kaise rakhe

चेहरे पर थोड़ा सा भी मेकअप लगाने पर आपको कॉन्फिडेंट महसूस होता है । आमतौर पर महिलाएं काजल और लिपस्टिक का ही प्रयोग करती हैं । आई लाइनर , लाइट मस्कारा का कोट , हल्का सा कॉम्पैक्ट पाउडर का टच , कभीकभार बीबी और सीसी क्रीम और अर्दी कलर के ब्लश का प्रयोग करें । कभी बहुत डार्क मेकअप का प्रयोग ना करें । भड़कीले मेकअप से आप अलग तो दिखते हैं , लेकिन उससे प्रोफेशनल लुक नहीं आता ।

फेस मिस्ट :

फेस मिस्ट आपकी त्वचा को सुरक्षित और मुलायम रखते हैं । यह रूखी से सामान्य त्वचा के लिए सही है । टोनर के तौर पर इसका इस्तेमाल करें । कई तरह के खुशबुओं और असेंशियल ऑइल में यह उपलब्ध है । इसे एक बोतल में डाल कर रखें । खासतौर पर गरमियों के दिनों में बीच – बीच में इसका प्रयोग करें ।

वीकली फेशियल मास्क हफ्ते के अंत में फेशियल मास्क का इस्तेमाल करें , जिससे चेहरे की ताजगी बनी रहेगी । दो बड़े चम्मच नारियल का तेल , 1 अंडे का पोला भाग , 1 बड़ा चम्मच शहद , 1 छोटा चम्मच चीनी लें । इन सभी चोजों को मिलाएं । त्वचा पर 25 मिनट तक लगा कर छोड़ दें । नॉर्मल स्किन : 1/2 संतरे का रस और 1/2 टमाटर का रस लें । दो छोटे चम्मच दही मिलाएं । इसे चेहरे पर सूखने तक लगाए रखें ।

कॉम्बिनेशन स्किन :

3-4 बड़े चम्मच मुलतानी मिट्टी , 8-10 पोदीने की ताजी पत्तियों का पेस्ट बना कर फ्रिज में रखें । इसे साफ चेहरे पर लगा कर रखें और 20 मिनट के बाद चेहरा धो लें । एंटी पॉल्यूशन पैक : 1 छोटा चम्मच मॉइश्चराइजर , 3/4 चम्मच रोज वॉटर , 1/4 छोटा चम्मच ग्लिसरीन और 1/4 छोटा चम्मच शहद 2 बड़े चम्मच आटे में मिलाएं । चेहरे पर लगाने के बाद इसे सूखने दें और चेहरा ठंडे पानी से धो लें । लिप ट्रीटमेंट लिपस्टिक मेकअप को कंप्लीट लुक भले ही देता हो , पर इससे हॉठों की देखभाल नहीं होती । लिप केअर के लिए लिप बाम या लिप बटर का इस्तेमाल करें ।

अगर होंठ पपड़ीदार रहते हैं , तो नाभि में तेल लगाएं । सुबह ब्रश करने के बाद बादाम रोगन की कुछ बूंद होठों पर लगाएं । इससे होठों पर नमी बनी रहेगी । होंठ अगर बहुत रूखे हैं , तो उन पर लिप कलर लगाने से पहले लिप बाम का एक कोट लगाएं ।

लिपस्टिक लगाने पर होंठ मुलायम रहेंगे । एक्सफोलिएशन एक्सफोलिएशन क्रीम से मृत कोशिकाएं दूर होती हैं । जब हवा में नमी कम होती है , तब त्वचा ड्राई होने लगती है , मृत कोशिकाएं ज्यादा जमने लगती हैं ।

ऐसे में बहुत गरम पानी से ना नहाएं । गरम पानी से त्वचा से मॉइश्चराइजर निकल जाएगा और त्वचा रूखी और निस्तेज दिखायी देगी । एंटी टैनिंग स्क्रब रोज इस्तेमाल ना करें । हफ्ते में एक दिन ही इस्तेमाल करना काफी है । जरूरत से ज्यादा इसका इस्तेमाल त्वचा से ग्लो गायब कर सकता है । हफ्ते में दो बार एंटी टैन फेस पैक से चेहरे की रौनक हफ्तेभर तक कायम रहती है ।

यह त्वचा को एकसार करने में मदद करता है । त्वचा खिली – खिली रहती है । दिन में दो बार फेस क्लींजर से चेहरा साफ करें , तो चेहरे पर फ्रेश लुक आएगा । चेहरे पर ग्लो लाने के लिए सोने का पोजिशन पर भी ध्यान दें । तकिए पर आधे मुंह ना सोएं । इससे चेहरे पर झुर्रियां जल्दी पड़ने की आशंका रहती है ।

परफ्यूम फ्रेशनेस तन की महक से ताजगी अनुभव होती है । जरूरी है कि ऑफिस जाते समय बहुत हल्का और मन को अच्छा महसूस करानेवाला परफ्यूम इस्तेमाल करें । बहुत स्ट्रॉन्ग परफ्यूम आपके आसपास बैठे लोगों को परेशान करेगा । आपको भी सिर दर्द और मितली जैसी शिकायत हो सकती है । गरमी और सरदी में लाइट लैवेंडर , जैसमीन , चंदन , रोज और लेमन जैसे परफ्यूम का इस्तेमाल करें ।

One thought on “वर्किंग वुमेन को किस तरह की ब्यूटी रूटीन अपनानी चाहिए

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *