सिर्फ ३ दिन में – चेहरे से काले धब्बे हटाने के उपाय

In 3 DAYS - Remove DARK SPOTS, BLACK SPOTS & ACNE SCARS

डार्क स्पॉट्स या ब्लैक स्पॉट्स काले, भूरे या लाल रंग के धब्बे होते हैं जो चेहरे से लेकर हाथ-पैरों तक पर रहते हैं। ये आपकी खूबसूरती को तो कम करते ही हैं, स्किन की हेल्थ भी गिराते हैं, लेकिन घर बैठे कम समय में इनका सलूशन करना मुमकिन है। आप अपने किचन में रखी चीजों से ही डार्क स्पॉट्स से निजात पा सकते हैं। इनकी मदद से डार्क स्पॉट्स तो घटेंगे ही, स्किन ग्लो करने लगेगी और हेल्दी रहेगी।

काले दाग-धब्बे क्या होते हैं

काले दाग धब्बों को हाइपर पिगमेंटेशन (Hyperpigmentation के नाम से भी जानते हैं। इसमें स्किन की रंगत गहरी हो जाती है। इससे त्वचा के कुछ हिस्से ज्यादा प्रभावित होते हैं जैसे- गर्दन, चेहरा, पीठ आदि।

दाग-धब्बे होने के कारण (Cause of Dark or black spots)

त्वचा की रंगत शरीर में मौजूद मेलानिन (Melanin) नामक तत्व पर निर्भर करती है। ये एक प्राकृतिक वर्णक होता है। जिनमें मेलानिन की मात्रा ज्यादा होती है उनका रंग गहरा होता है। जबकि कम मेलानिन वाले लोगों का रंग साफ होता है।

लोगों में हाइपरपिगमेंटेशन तब होता है जब मेलानिन का उत्पादन (Production) अधिक होने लगता है। इसके अलावा अगर मेलानोसाइट (Melanosite) नामक कोशिकाओं (Cells) में कोई गड़बड़ी होती है तो इसके चलते भी काले दाग-धब्बे हो सकते हैं।

सूर्य की पराबैंगनी किरणें-

त्वचा के काले होने का एक बड़ा कारण सूर्य से निकले वाली पराबैंगनी किरणें होती हैं। यह सीधे शरीर में मेलानिन के उत्पादन को प्रभावित करती हैं। शरीर में मेलानिन एक तरह से सनस्क्रीन का काम करता है। मगर जब त्वचा धूप के संपर्क में ज्यादा देर रहती है तो मेलानिन का उत्पादन प्रभावित होता है। इसी के चलते स्किन पर ब्लैक स्पॉट हो जाते हैं।

हार्मोनल दिक्कत (Hormonal Imbalance)

जिन लोगों के शरीर में हार्मोन्स अंसतुलित रहते हैं उन्हें भी काले दाग-धब्बों की समस्या हो सकती है। हाइपरपिगमेंटेशन (hyperpigmentation) और ब्लैक स्पॉट को मेलास्मा  या क्लोस्मा भी कहा जाता है। ये काले धब्बों का ही एक प्रकार होता है।

चोट या अन्य स्किन प्रॉब्लम का होना (Wound or other Skin Diseases)

स्किन में काले दाग-धब्बे होने की वजह स्किन संबंधित समस्याओं का होना भी हो सकता है। अगर किसी को कभी कोई चोट लग गई हो तो उसके दाग लंबे समय के लिए स्किन पर रह सकते हैं। इसके अलावा अगर किसी को सोरायसिस (psoriasis) नामक बीमारी हो तो इसमें भी त्वचा पर काले दाग-धब्बे पड़ सकते हैं।

परफ्यूम का प्रयोग (Use of perfumes)

ज्यादातर लोग बदबू से बचने और पूरे दिन खुद को तरोताजा रखने के लिए परफ्यूम या इत्र का इस्तेमाल करते हैं। मगर क्या आपको पता है ज्यादा मात्रा में इनका इस्तेमाल काले दाग-धब्बों का कारण बन सकता है। दरअसल कई इत्र में फोटोसेंसीटाइजर (Photosensitize) (प्रकाश के प्रति संवेदनशील कारक) नामक तत्व होता है, जो धूप के संपर्क में आते ही त्वचा पर विपरीत प्रभाव डालता है। इस स्थिति को लॉक डर्मेटाइटिस (Locked dermatitis) कहा जाता है।

काले दाग से छुटकारा पाने के उपाय-

In 3 DAYS - Remove DARK SPOTS, BLACK SPOTS & ACNE SCARS

अरंडी का तेल (Castor oil)

दाग-धब्बों को हल्का करने के लिए अरंडी का तेल काफी फायदेमंद होता है। अगर रात को सोने से पहले स्किन को साफ करने के बाद इसे प्रभावित जगह पर लगाया जाए तो इससे धब्बे हल्के होने लगेंगे। ऐसा रोजाना करें।

एक्स्ट्रापोन नटग्रास (Extrapone Nutgrass)

त्वचा की रंगत को हल्का करने के लिए ये एक बेहतर विकल्प है। ये घास की एक वैरायटी है। इसे इस्तेमाल करने के लिए नटग्रास का पेस्ट बनाकर प्रभावित जगह पर 15 से 20 मिनट के लिए लगाएं। इसके बाद सामान्य पानी से स्किन धो लें। ऐसा हफ्ते में दो से तीन दिन करने से लाभ होगा।

नींबू का रस
नींबू के रस की ऐसिडिटी ब्लीचिंग एजेंट का काम करती है और चेहरे के अलग-अलग कलर्स को बराबर करता है। इसके लिए कॉटन बॉल से दिन में दो बार नींबू का रस लगाएं। हालांकि, पहले टेस्ट कर लें कि कहीं नींबू के रस के लिए आपकी स्किन सेंसिटिव तो नहीं।

एलोवेरा
एलोवरा की पत्ती को अपने चेहरे पर लगाएं। इसमें ऐंटीऑक्सिडेंट्स होते हैं जो आपकी स्किन के लिए अच्छे होते हैं।

आलू
आलू के स्लाइस काट लें और फिर निशान पर रख दें। कुछ मिनट बाद गुनगुने पानी से धो लें। आलू को शहद में मिलाकर चेहरे पर लगा सकते हैं। इससे भी स्पॉट्स घटते हैं।

डेयरी प्रॉडक्ट
यॉगर्ट या बटरमिल्क जैसे प्रॉडक्ट्स में मौजूद ऐसिड से स्किन एक्सफोलिएट होती है। इसे लगाकर 15-20 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर धो दें। चार चम्मच बटरमिल्क में दो चम्मच टमाटर का रस डालें। इन्हें चेहरे पर लगाकर 15 मिनट बाद धो दें।

हल्दी
दो चम्मच, थोड़े से दूध और नींबू के रास को मिलाकर स्पॉट्स के ऊपर लगाएं। कुछ मिनट बाद गुनगुने पानी से धो दें।

विटामिन ई (Vitamin E)

स्किन को पोषण देने के लिए विटामिन ई भी एक अच्छा स्रोत है। ये बढ़ती उम्र के असर को कम करता है। इसमें मौजूद एंटीऑक्सिडेंट गुण और त्वचा को मॉइश्चराइज करने में मदद करते हैं। इसे लगाने से ड्राइनेस से होने वाले काले दाग-धब्बे कम होंगे।

प्याज का रस (Onion Juice)

चेहरे के दाग धब्बों से निजात पाने के लिए प्याज का रस भी लाभकारी होता है। इसके लिए एक चम्मच प्याज के रस में कुछ बूंदे शहद की मिलाएं। इसे रोजाना या एक दिन छोड़कर इस्तेमाल करें, इससे फायदा होगा।

हल्दी और नींबू का रस (Turmeric and Lemon juice)

हल्दी एक प्राकृतिक ब्लीचिंग प्रोडक्ट है। इसे नींबू के रस में मिलाकर प्रभावित जगह पर लगाने से काले दाग का असर खत्म हो जाएगा। इस पेस्ट को चेहर पर करीब 1 घंटे के लिए रखें फिर ठंडे पानी से धो लें।

दही (Curd)

चेहरे की चमक बढ़ाने और दाग-धब्बों से छुटकारा पाने के लिए दही एक बेहतर विकल्प होता है। इसमें मौजूद प्रोटीन एवं अन्य पोषक तत्व त्वचा को पोषण देते हैं। अगर दही का पानी निचोड़कर इसे प्रभावित जगह पर एक घंटे के लिए लगा रहने दें तो जल्द ही काले दाग हल्के पड़ जाएंगे। ये प्रक्रिया सप्ताह में दो बार करें।

मैं आशा करती हु की आप को मेरी आज की यह टिप्स पसंद आयी होगी। आप को यह ब्लीच संबंधित जानकारी कैसी लगी मुझे कमेंट में ज़रूर बताये। इसके साथ साथ इस ब्लॉग को शेयर ज़रूर करे। और हमारे इंस्टाग्राम पर हमें फॉलो भी करे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *