शकुन और अपशकुन सच में होता है? क्या इस पर यकीन करना चाहिए

shakun-apshakun

शकुन अपशकुन-Shakun Apshakun

शकुन – अपशकुन का खेल बहुत पुराने समय से चला आ रहा है । इस पर विश्वास करना , ना करना हरेक की अपनी – अपनी सोच है । क्या मानताये है, बाकई बिल्ली का रास्ता काटना , सुबह गाय देखना , राह में चलते – फिरत हाथी – घोड़े का जाना छिपकरनी का शरीर के अंगों पर गिरने के अच्छे – बुर परिणाम हो सकते हैं ?

वैसे तो सबकी अपनी – अपनी सोच है । कुछ लोग शकुन – अपशकुन मानते हैं , कुछ इनकी परवाह नहीं करते । इस बकवास कहते हैं पुराने समय से कुछ अंधविश्वास चले आ रहे हैं आइए जानते हैं । कि आज भी बिल्ली , हाथी , घोड़ा , सांप को ले कर पुराने समय से चली आ रही शकुन – अपशकुन की कान सी धारणाएं मौजूद ह।

Chipkali Shubh Ashubh

छिपकली किसी पर गिरती है , तो गिलगिलाहट महसूस होने के साथ लगता है कि जाने क्या अशुभ होनेवाला है । घरों में छिपकलियां होती हैं और कभीकभार लोगों पर गिरती भी हैं वैसे छिपकली के सिर पर गिरने को प्रतिष्ठा से जोड़ कर देखा जाता है । सिर के बायीं ओर गिरने का मतलब है धन मिलनेवाला है । अगर माथे पर गिरे , तो वैभव मिलने का संकेत है माथा छूते हुए नाक पर गिरने का मतलब है , अचानक धन मिलेगा और ऊंची शिक्षा का योग बनेगा ।

छिपकली का सीधे नाक पर गिरने का मतलब है , अदालत में चल रहा कोई मामला हल हो जाएगा । पुराना विवाद खत्म और भाग्योदय होगा । कान के कपर छिपकली गिरना अच्छी सेहत का सूचक है यदि स्त्री के दाएं कान पर गिरे , तो उसे गहने मिलेंगे । बाएं कान पर गिरने का मतलब है कि पुराने रोग से छुटकारा और मानसिक शांति प्राप्त होगी । आप लेटे हैं और मुंह पर छिपकली आ गिरे , तो आपके अनाज के भंडार हमेशा भरे रहेंगे । गरदन पर छिपकली के गिरने का मतलब यश में वृद्धि है ।

कंधे पर गिरने का अर्थ पुरस्कार या किसी अन्य स्रोत से अचानक धन मिलेगा । पैर के अंगूठे में गिरे , तो लॉटरी निकलेगी । पेट पर गिरने का मतलब पेट के रोग दूर होंगे । छिपकली के शरीर पर गिरने पर कुएं या सिंक में नमक डाल दें ।

बिल्ली का रास्ता काटना/ Billi Ka Rasta Katna Shubh Ashubh

Chipkali Shubh Ashubh छिपकली किसी पर गिरती है , तो गिलगिलाहट महसूस होने के साथ लगता है कि जाने क्या अशुभ होनेवाला है । घरों में छिपकलियां होती हैं और कभीकभार लोगों पर गिरती भी हैं वैसे छिपकली के सिर पर गिरने को प्रतिष्ठा से जोड़ कर देखा जाता है । सिर के बायीं ओर गिरने का मतलब है धन मिलनेवाला है । अगर माथे पर गिरे , तो वैभव मिलने का संकेत है माथा छूते हुए नाक पर गिरने का मतलब है , अचानक धन मिलेगा और ऊंची शिक्षा का योग बनेगा । छिपकली का सीधे नाक पर गिरने का मतलब है , अदालत में चल रहा कोई मामला हल हो जाएगा । पुराना विवाद खत्म और भाग्योदय होगा । कान के कपर छिपकली गिरना अच्छी सेहत का सूचक है यदि स्त्री के दाएं कान पर गिरे , तो उसे गहने मिलेंगे । बाएं कान पर गिरने का मतलब है कि पुराने रोग से छुटकारा और मानसिक शांति प्राप्त होगी । आप लेटे हैं और मुंह पर छिपकली आ गिरे , तो आपके अनाज के भंडार हमेशा भरे रहेंगे । गरदन पर छिपकली के गिरने का मतलब यश में वृद्धि है । कंधे पर गिरने का अर्थ पुरस्कार या किसी अन्य स्रोत से अचानक धन मिलेगा । पैर के अंगूठे में गिरे , तो लॉटरी निकलेगी । पेट पर गिरने का मतलब पेट के रोग दूर होंगे । छिपकली के शरीर पर गिरने पर कुएं या सिंक में नमक डाल दें ।

बिल्ली के रास्ता काटने का सवाल है , तो सामने बिल्ली का रास्ता काटना बहुत बड़ा अपशकुन मानते हैं । लेकिन मानन वालों का कहना है कि अगर वह दाएं से बाएं रास्ता काटे , तभी बुर नतीजे भुगतने पड़ सकते हैं लेकिन क्या आप जानते हैं कि आपको कहीं बाहर काम से निकलते समय अगर चिरपनी अपने मुंह में रोटी, मीट का टुकड़ा ले कर सामने आ जाए , तो यह शुभ होता है लेकिन अगर ऐसे समय में उसकी पीछे से म्याऊं सुनायी दे जाए , तो अशुभ होता है अगर दो बिल्लिया आपस में लड़ती – गरांती नजर आएं , तो अपयश मिलेगा ।

वहीं बिल्ली का किसी के पर संघना सेहत खराब होने का संकेत हो सकता है । लेकिन बिल्ली दौड़ती हुई घर के अंदर आ कर एकदम से बाहर भाग जाए , तो रोग और शत्रु के नाश का संकेत है ।

Bandar Ka Rasta Katna

Bandar Ka Rasta Katna

सुबह बंदर का मुंह देखने से दिनभर खाना नहीं मिलता , यह वहम काफी पुराना है । घर से बाहर जाते हुए सुबह बायीं ओर बंदर का दिखना शुभ शकुन मानते हैं । उस दिन धन की प्राप्ति हो सकती है । लेकिन बंदर की चीत्कार या बंदरों की मिलीजुली आवाजों का देना अशुभ के खतरे का संकत हो सकता है है । अगर की हल्की सी हुक्कू सुनायी दे , तो जो काम करने जा रहे हैं , वह पूरा होगा । सहवासरत बंदर का जोड़ा देखना अशुभ है जेब कट सकती है , पर्स कहीं गिर सकता है ।

वहीं दोपहर में बंदर के मिलने का अर्थ है काम बनेगा नहीं । अगर बंदर ऊंची जगह पर बैठा हो और उसके नीचे से आपको गुजरना पड़े , तो यह अच्छा नहीं है शाम के समय काम से कहीं जाते समय बंदर बायीं ओर गुजरने से काम होने की संभावना है ।

Shakun Apshakun Vichar in Hindi

अकसर कुछ लोग सुबह उठ कर भगवान के कलेंडर के सामने आंखें इस उम्मीद के साथ खोलते हैं कि दिन अच्छा बीते । यह कैलंडर हनुमान जी का नहीं होता । गाय का दिखना सार्थक और भैंस का दिखना निरर्थक माननेवालों की कमी नहीं है लेकिन ज्योतिष गधे की डेंचू – ढंचू सुनायी देने का मतलब मन में एक्सपर्ट भैंस और बकरी दूध के दूध देने के गुण की वजह से इन्हें भी गाय की श्रेणी में रखते हैं ।

किसी काम से जाते समय अगर गाय दायीं ओर से आती मिले , तो शुभ संकेत है । गाय बछड़े को दूध पिलाती नजर आए , तो अच्छा शकुन है । घर में समृद्धि आएगी । गाय की हुंकार सुननेवाले को धन , संतान , पत्नी व जमीन की प्राप्ति होगी । गाय के खुर से जमीन खोदने का एक मतलब घर में किसी का बीमार पड़ना है , तो गुप्त धन मिलने का संकेत भी है । रात में गाय कर्कश आवाज में रंभाए , तो तूफान , बाढ़ या महामारी रूपी आपदा आ सकती है ।

Hathi Shubh Hai ya Ashubh

Hathi Shubh Hai ya Ashubh

हाथी नजर आए और उसके ऊपर महावत बैठा हो , तो जीवन में बहुत लाभदायक स्थितियां होने का संकेत है । खासकर इसी तरह कहीं यात्रा में निकलते समय अगर खूब सजा हुआ हाथी नजर आ जाए , तो इसे सभी तरह के सुख प्राप्त होने का संकेत मानिए । अगर सामने से आता हुआ हाथी संड़ उठा कर चिंघाड़ते हुए पानी आप पर छिड़के , तो यह अति शुभ है , सुख की प्राप्ति निश्चित समझिए । चलते हुए हाथी का यकायक रुकना विपत्ति की ओर इशारा है मंथर गति से चलते हाथी का एकाएक चाल तेज करना कुछ डरावना घटित होने का सूचक है । अगर हाथी पेड़ों को सूंड से हर्षपूर्वक झकझोरते हुए तेज गति से चले , तो किसी अंतर्राष्ट्रीय समझौते , कूटनीति या युद्ध में देश को विजय प्राप्त होगी ।

मार्ग में गधा दिखे तो क्या है?

अगर कहीं काम से विविध हुए बायीं ओर से गधे के रेंकने की आवाज सुनायी दे , तो काम पूरा होगा । को भोजन मिलेगा । अगर गधा अपने शरीर को खुजलाते हुआ बायीं ओर से सामने आए , तो समझिए हर तरह के लाभ प्राप्त होने का समय है । दो गधों को लड़ते हुए देखना दुख मिलने का सूचक भी हो सकता है ।

सियार की आवाज का बायीं ओर से सुनायी देना शुभ माना जाता है । किसी यात्रा में जाते समय सभी कामनाएं पूरी होने का संकेत है । मान सम्मान मिलेगा । लेकिन दायों ओर से सियार या गीदड़ की आवाज सुनायी देने का मतलब बीमार पड़ने और धन के नुकसान से है । रात में सियारों का एक साथ बायीं ओर से बोलना शुभ , पर दूसरी दिशाओं से आवाज आना अशुभ होता है सामने से उसकी आवाज सुनायी देना भी अशुभ माना जाता है ।

Ghar Mein Chiti Ka Aana

चींटियों के छत के आगे के हिस्से से निकलने का मतलब धन – संपत्ति की प्राप्ति है । यदि ढेर लाल चीटियां छत के ऊपर से निकलती नजर आएं , तो चोरी का डर हो सकता है । चावल के पात्र से चीटियां निकलने का मतलब धन बढ़ेगा । जेवर के बॉक्स में काली चीटियां जाने का मतलब सोना मिलेगा । अगर काली चीटियां यू ही घर के किसी कोने से निकलें और बिना अंडों के हों , तो उसका मतलब बारिश होगी ।

सपने में घोड़े को देखना मतलब ?

सफेद घोड़ा ले कर उसका मालिक आ रहा हो , तो यह शुभ संकेत है । आप जिस काम से जा रहे हैं , वह सफल होगा । कहीं जाते हुए सामने से लाल रंग के घोड़े का आना राजसी सुख मिलने का संकेत है । पीले रंग का घोड़ा सामने से या दायीं ओर से आए , तो राजसी और सात्विक दोनों के मिलेजुले लाभ मिलनेवाले हैं ।

वहीं सफेद रंग के घोड़े का सामने से आना आध्यात्मिक सुख प्रदान करेगा । काले रंग के सामने से आते घोड़े का दिखना तामसी लाभ मिलने का संकेत है यानी भोग – विलास संबंधी सुविधाओं की प्राप्ति होगी । घोड़ा अपने दाएं पैर को पेट से लगाए , तो यात्रा शुभ होगी । पर बाएं पैर का पेट पर लगाना अशुभ है । जो चल रहा है , वह सच साबित होगा ।

कनखजूरा शुभ

कनखजूरा रास्ते में नजर आए , तो यह शुभ समझा जाता है । घर में दायीं ओर मिले , तो लड़ाई – झगड़े की संभावना हो सकती है । अगर इसके डंक टूटे हुए हैं , तो विपत्तियां कम होने का संकेत है ।

Sanp Dekhne Ka Matlab

सांप यदि रास्ते में दिख जाए , तो वापस लौट जाएं और दोबारा घर से निकलें । धमन जाति या पानी में रहनेवाला सांप बायीं ओर दिखें , तो उसे शुभ मानते हैं । बाकी सभी जाति के सांप अशुभ समझे जाते हैं । लेकिन सांप अपना फन निकाल कर बैठा नजर आए , तो लाभ मिलेगा । खंडहर में नाग – नागिन का जोड़ा नजर आना वहां धन गड़े होने का .मीपां संकेत है ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *