सर्दी के मौसम क्या खाने से शरीर गरम रहता है?

sardi-me-kya-khana-chahiye

सर्दी जुकाम में क्या खाना चाहिए क्या नहीं खाना चाहिए यह जानना उन लोगों को बहुत जरूरी है जो ठंड में होने वाली सर्दी और जुकाम से परेशान है। सर्दी में मौसम में लगभग सभी को इस प्रकार की समस्या का सामना करना पड़ता है। ऐसे में आप अगर कुछ ख़ास चीजों का सेवन करे तो आप को इससे इस तरह की समस्या नहीं होगी | चलिए अब बात करते है की हमें क्या क्या खाना चाहिए – 

सर्दी के मौसम क्या खाने से शरीर गरम रहता है?

लहसुन

यदि आपको सर्दी हो गई है तो आप लहसुन का सेवन करें। लहसुन में एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी-वायरल, एंटी-फंगल और एंटी-बैक्टीरियल गुण मौजूद होते हैं। इसमें एलीसीन (Allicin) और दूसरे सल्फर यौगिक मौजूद होते हैं। जो लहसुन को और ज्यादा असरदार औषधि बनाते हैं। सर्दी और जुकाम होने का मुख्य कारण इम्‍यूनिटी सिस्टम का कमजोर होना है। प्रतिरक्षा शक्ति को बढ़ाने के लिए लहसुन को खाएं।

शहद

बार बार सर्दी होने की समस्या से छुटकारा पाने के लिए आप शहद का सेवन कर सकते है। शहद में एंटीमाइक्रोबायल और एंटीऑक्‍सीडेंट गुण अच्‍छी मात्रा में मौजूद रहते हैं। शहद के ये गुण प्रतिरक्षा को बढ़ाते हैं और सर्दी जुकाम के प्रभाव को कम करने में मदद करते हैं। लेकिन 1 वर्ष से कम आयु वाले बच्‍चों को शहद (Honey) का सेवन नहीं कराया जाना चाहिए।

अदरक

अदरक का सेवन करके सर्दी जुकाम को ठीक किया जा सकता है। अदरक अपने वार्मिंग (Warming) गुणों के कारण जाना जाता है। इसके अलावा यह रक्त परिसंचरण में सुधार और संक्रमण पैदा करने वाले बैक्टीरिया और वायरस से लड़ने में मदद करता है। सर्दी और जुकाम में अदरक का एक छोटा टुकड़ा लें। इसके कुचलकर पीसें और फिर इसे पानी में उबालें। अब इसमें नींबू और शहद मिलाकर पीएं। सर्दी-जुकाम से छुटकारा मिलेगा।

हरी सब्जियां

हरी सब्जियों में लगभग सभी प्रकार के पोषक तत्व पाए जाते है जो हमारे शरीर के लिए आवश्यक होते है। हरी सब्जियों में प्रमुख घटक के रूप में एंटीऑक्‍सीडेंट उच्‍च मात्रा में होते हैं। एंटीऑक्‍सीडेंट हमारे शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ता है। जिसकी वजह से सर्दी जल्दी ठीक हो जाती है, इसलिए आपको सर्दी जुकाम में हरी सब्जियों का सेवन करना चाहिए।

चिकन सूप पिएं

शरीर में गर्माहट के लिए आप चिकन सूप का सेवन कर सकते है, यह सर्दी को दूर करने में मदद करता है। यह आपके शरीर में न्‍यूट्रोफिल (neutrophils) की गति को धीमा कर सकता है जिससे यह प्रभावित क्षेत्र में अधिक समय तक ठहरता है और आपकी उपचार प्रक्रिया को बढ़ाने में मदद करता है।

शोरबा

शोरबा का सेवन जुकाम को ठीक करने के लिए किया जा सकता है। पाया शोरबा सर्दी से राहत पाने के लिए अच्छा इंडियन सूप है। यह पूरी तरह से नॉन-वेज है, जो मेम्ने के टुकड़ों से बनाया जाता है। सर्दी के दिनों में यह एक हार्ट-वॉर्मिंग डिश है, जिसे अक्सर लोग ठिठुरने वाली सर्दियों में पीना पसंद करते हैं।

मैं आशा करती हु की आप को मेरी आज की यह टिप्स पसंद आयी होगी। आप को यह ब्लीच संबंधित जानकारी कैसी लगी मुझे कमेंट में ज़रूर बताये। इसके साथ साथ इस ब्लॉग को शेयर ज़रूर करे। और हमारे इंस्टाग्राम पर हमें फॉलो भी करे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *