बारिश में बालो के टूटने की समस्या को कैसे दूर करे टिप्स

बारिश में बालो के टूटने की समस्या को कैसे दूर करे टिप्स.rainy season hair care tips in hindi.khoobsuratworld

बारिश आते ही बाल पर सबसे ज्यादा बुरा प्रभाव पड़ता है बाल का बारिश में गिरना आम है। लेकिन उसकी देखभाल करना ज़रूरी है। आप को अपने बालो का ख्याल रखना चाहिए ताकि आप के बाल मज़बूत और घने रहे जैसे पहले थे। अपने बालो को बारिश में भी सँभालने के लिए सबसे पहले तो उनको बारिश के पानी से बचाये। इसके साथ ही बारिश के पानी को अपने फेस पर भी पड़ने दे नहीं तो डेन की समस्या हो सकती है खैर यहाँ हम बालो की बात करे गए।

चलिए फिर जानते है बालो को बारिश के पानी से कैसे बचाये?

मानसून में बालो की देखभाल-

बारिश का पानी बाल पर पड़े तो-

घर आते वक्‍त अगर बारिश में बाल गीले हो जाएं, तो उन्‍हें तौलिए से सुखाने की बजाए हेयर वॉश करें। बारिश में भीगे होने के कारण आपके बाल बेहद नाजुक हो जाते हैं, जिससे हेयर फॉल की परेशानी बढ़ जाती है। इसके बजाय, एक माइल्‍ड शैंपू से बालों को धोना सही माना जाता है। फिर बालों को हवा में सुखाने के बाद ही झाड़ें…

शैम्पू का इस्तेमाल

मॉनसून सीजन में बालों की साफ-सफाई बेहद जरूरी हो जाती है। सफाई का मतलब यह कतई नहीं है कि हमें प्रतिदिन शैम्पू से ही बालों की सफाई करनी है। आप एक दिन छोड़कर दूसरे दिन शैम्पू से बालों की सफाई कर सकते हैं। यानि एक दिन शैम्पू से तो उसके अगले दिन सिर्फ नॉर्मल वाटर से।

बारिश से बालो की देखभाल

बाहर निकलते वक्‍त अगर आपके बाल भीग जाएं, तो मिनी स्प्रे को संभाल कर रखें। फिर कुछ पेपर टॉवल लें और अपनी जड़ों को जितना हो सके, उससे प्रेस कर लें। एक बार बाल सेमी-ड्राई हो जाए, तब उस पर ड्राई शैंपू स्प्रे करें। याद रहे कि इसे बालों की जड़ों में स्‍प्रे नहीं करना है। फिर घर लौटने पर अपने बालों को शैंपू से धोएं।

बाल ढक कर रखे

भले लगातार बारिश न हो रही है, मगर मौसम होने के कारण बाल झड़ते हैं। ऐसे में अपने बालों को अगर झड़ने से बचाना है, तो एक अच्छा स्कार्फ लेकर अपने सिर के चारों ओर लपेटें। यह न सिर्फ बालों की बल्‍कि स्‍कैल्‍प की भी सुरक्षा करेगा।

अगर आपके बाल बड़े हैं, तो बारिश के मौसम में बालों को छोटा कटवा लें। ऐसा करने से बालों की देखभाल अच्छे से हो जाएगी। इसके साथ ही बालों को और आपको नया लुक भी मिले जाएगा।

हेयर सीरम का यूज़

हेयर सीरम आपके बेजान रुखे बालों में जान डालता है और बाल चमक उठते हैं। उलझे बाल आसानी से सुलझ जाते हैं और बालों का टूटना कम होता है। यह बाहरी प्रदूषण से भी हमारे बालों को सुरक्षित रखता है।

तो यह रही कुछ टिप्स जिनकी मदद से आप मानसून में भी अपने बालो की केयर कर सकती है। लेकिन इसे साथ ही आप को भी इस बात का ख्याल रखना होगा की आप अगर बारिश हो तो सिर्फ ज़रुरत पड़ने पर बहार निकले और अगर निकलना पड़े तो छाता ता इस्तेमाल करे

If you Love Today’s blog don’t forget to like and share and also follow me on Instagram and Pin for new updates.

Main ummeed karti hu ki aap ko hamara aaj ka yah post pasand aayaa hoga iss post ko apna pyar dene ke liye ise like aur share zaroor kare saath hi iss post ko apna pura sahyoog dein.. Thank you 🙂 & Have a beautiful day/night…

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *