शादी के 15 दिन पहले से ही इन ख़ास बातो का रखे ख्याल, शादी के दिन फ्रेश लुक मिलेगा

Dulhan Ke Liye Beauty Tips In Hindi

शादियों का सीजन चल रहा है ऐसे मे हर छोटी सी छोटी चीज का ख्याल रखना बहुत ज़रूरी है| शादी की तारीख नजदीक है , तो सिर्फ 15 दिन पहले से कुछ खास बातों को अपनाने की जरूरत है जिससे शादी के दिन तक फ्रेश लुक मिले।

शादी के 15 दिन पहले से ही इन 6 ख़ास बातो का रखे ख्याल-

बेड क्रीम से स्किन केअर :

इन दिनों नाइट क्रीम को ‘ बेड क्रीम ‘ कहा जाता है । रात को सोने से पहले नाइट क्रीम लगाएं । ऐसा करने से स्किन की रिपेअरिंग होती है । पॉल्यूशन का असर कम हो जाता है । उम्र 25 वर्ष से ज्यादा हो , तो स्किन टाइप में मुताबिक स्किन सौरम भी लगा सकती हैं ।

नमक से वॉटर रिटेंशन :

जरूरत से ज्यादा नमक खाने से खूबसूरती पर भी नकारात्मक असर पड़ सकता है । इससे शरीर में वॉटर रिटेंशन बढ़ता है और चेहरा सूजा हुआ दिखता है । इसीलिए बेहतर होगा कि आप अधिक नमक वाले खाद्य पदार्थों से दूरी रखना शुरू कर दें ।

पानी से वजन कंट्रोल :

शॉर्प जो लाइन तभी दिखेगी , जब वजन कंट्रोल में होगा । पर्याप्त पानी पीने से शरीर का वजन कंट्रोल होगा , शरीर से टॉक्सिन दूर होंगे व चेहरे की सूजन भी कम होगी । पानी को फ्लेवर्ड बनाने के लिए पोदीना , तुलसी , नीबू या संतरे के छिलकों के स्लाइस डाल कर 5 घंटे के लिए रखें । इसे छान कर पिएं । पानी में टेस्ट आएगा और शरीर डिटॉक्स भी होगा।

लाइट एक्सरसाइज :

10 मिनट के लिए कार्डियो एक्सरसाइज करें । शरीर को शेप में लाने के लिए लाइट योग या स्ट्रेचिंग करें । इससे स्ट्रेस दूर होगा ।डाइट को भी कंट्रोल में रखने की जरूरत है , जिससे ‘ बिग डे ‘ के दिन लहंगे में पेट फ्लैट नजर आए ।

फेशियल एक्सरसाइज :

अपने मुंह को मछली के मुंह जैसा बनाएं और 5 से 8 सेकेंड तक उसी स्थिति में रहे । ऐसा बार – बार करें । छत की और देखते हुए होठों से पाउट बनाएं । ऐसा दिन में 10 बार करें । ऊपर के जबड़े को दबाने की कोशिश करें । इसे करते समय हाँठ भी खुलने और सिकुड़ने चाहिए । दिन में कम से कम 15 बार इस व्यायाम को दोहराते रहें । चेहरे पर कसावट आएगी ।

आंखों की एक्ससाइज :

देर रात तक जागने से आंखें थकी रहती है । दिन में 2 बार भी आंखों का योग करें , तो आँखों की मांसपेशियां मजबूत होंगी और स्फूर्ति महसूस होगी । एक जगह खड़े हो कर बिना सिर घुमाए ऊपर – नीचे , दाएं – बाएं देखें । अपनी आंखों को एंटी क्लॉकवाइज गोल – गोल घुमाएं । दिन में एक बार आंखों पर खीरे के स्लाइस भी रखें ।

बॉडी ऑइल से स्किन केअर :

पॉल्यूशन से त्वचा रूखी और मुरझायी हुई लगती है । ऐसे में ऑइल बाथ काफी असरदार है नारियल या तिल के तेल में नेरौली असेंशियल ऑइल या लैवेंडर असेंशियल ऑइल की कुछ बूंदें मिलाएं । हफ्ते में कम से कम 2 बार बॉडी ऑइल से मसाज करें । इससे मांसपेशियां रिलैक्स होंगी और त्वचा मुलायम होगी ।

नाभि और अंगूठे पर तेल :

रोज नहाते समय नाभि में सरसों तेल लगाएं । इससे होंठ मुलायम रहेंगे । इसे अपनी आदत बना लें । रात को सोने से पहले अपने पैर के अंगूठे पर सरसों का तेल मलें । यूरिन प्रॉब्लम नहीं होगी ।

Dulhan Ke Liye Beauty Tips hindi me

कोकोनट मिल्क बाथ :

ब्यूटी एक्सपर्ट के मुताबिक सेहतमंद बालों के लिए कोकोनट मिल्क काफी उपयोगी है । नीबू का रस और लैवेंडर ऑइल की 5 बूंदें मिलाएं । इस मिश्रण की मदद से हल्के हाथों से सिर की मालिश करें । तीन घंटे बाद शैंपू से बाल धोएं ।

अंडर आई ट्रीटमेंट :

एलोवेरा जैल आंखों के नीचे लगाएं । रोज आलू या खीरे के स्लाइस अपनी आंखों पर रखें । ऐसा रोज करने पर आंखों के नीचे के काले धेरै दूर होंगे । रात को हमेशा मेकअप रिमूव करने की आदत बनाएं ।

प्रेशर पॉइंट मसाजः

चेहरे की त्वचा को हेल्दी रखने के लिए रोज चेहरे की मसाज करें । जॉ लाइन को उभारने के लिए आप गरदन से ऊपर की ओर हल्के स्ट्रोक देते हुए मसाज करें । इसके बाद जॉ लाइन पर 2 उंगली से गोलाई में मसाज करते हुए कम से कम 10 बार दोहराएं । चेहरे का रक्त संचार बेहतर होगा । चेहरे की मसाज के लिए अच्छी क्वॉलिटी की नरीशिंग क्रीम का इस्तेमाल करें । इसमें असेंशियल ऑइल की 1-2 बूंद भी मिला सकती हैं ।

बैलेंस मील :

शादी के 2 हफ्ते पहले से प्रोटीन , हेल्दी फैट्स और क्वॉलिटी कार्बोहाइड्रेट अपनी रुटीन डाइट में शामिल करें । जंक फूड , ज्यादा मीठा और चॉकलेट जैसी चीजों से परहेज करें । ग्रीन टी , पानी , फल , सब्जियां , अंकुरित आहार जैसी चीजें शरीर को स्वस्थ रखती हैं और डाइजेस्टिव सिस्टम व इम्यून सिस्टम को दुरुस्त रखती हैं ।

गैस्ट्रिक कंट्रोल : वेडिंग डे में इमोशनल उतार चढ़ाव होने की वजह से डाइजेस्टिव सिस्टम डिस्टर्ब हो सकता है । सौंफ का पानी या अजवाइन का पानी शादी के 15-20 दिन पहले से पीना शुरू कर दें , जिससे शादी के दिन किसी तरह पेट की गड़बड़ी नहीं होगी ।

जरूरी फैट्स :

सूखे मेवे जैसे भिगोए हुए बादाम , अखरोट स्नैक्स के तौर पर ले सकती हैं । इससे पेट और शरीर दोनों सही रहेंगा । शरीर का एनर्जी लेवल भी सही रहेगा ।

तो यह रही कुछ ख़ास चीजे जो दुल्हन को १५ दिन पहले से करना शुरू कर देना चाहिए ताकि वह शादी के दिन और भी ज्यादा खूबसूरत दिख सकें और हेअल्थी भी| अगर आप दुल्हन है तो इन टिप्स को ज़रूर करे यह आप के लिए बहुत ज़रूरी है|

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *