होठों की देखभाल के लिए अपनाये यह ज़रूरी टिप्स – Pink Lips Tips in Hindi

Lips care tips in hindi

Lips care-  होठों की देखभाल का कोई मौसम नहीं होता| अक्सर हम अपने चेहरे की सैफई में इतना खो जाते है की अपने होतो के कालेपन या सूखने से हमें कोई फरक ही नहीं पड़ता| आप को अपने होतो का ख़ास ख्याल रखना चाहिए क्योकि इसी से आप की सुंदरता में एक अलग निखार आ सकता है| गर्मी हो या सरदी , अकसर होतों की केठार करना छूट जाता है ।

चाहे गरम हवा हो या ठंडी हवा , दोनों ही होंठों से नमी चुरा लेती है । होठ रूखे और पपड़ीदार हो जाते हैं । युवी किरणों से एक्सपोजर होने की वजह से होठों पर पिगमेंटेशन हो जाता है । रेगुलर एक्सफोलिएशन और मॉइश्चराइजिंग होंठों के लिए कारगर है ।

इसके लिए ज़रूरी है की आप अपने होठो को एक ख़ास ट्रीटमेंट दें ताकि उसकी खूबसूरती में कोई कमी न आये. होठो पर स्क्रब और लिप बाम लगते वक़्त इन बातो का ख़ास ख्याल रखे-

गुलाबी होंठ पाने के आसान घरेलू उपाय-

पेट्रलियम जैली और एलोवेरा जैल होंठों की मॉइश्चराइजिंग के लिए असरदार है ।

गुनगुना देसी घी रातभर होंठों पर लगा कर रखें ।

नारियल तेल , एलोवेरा जैल और 2 बूंद मिंट ऑइल मिलाएं । इसे होंठों पर लगा कर छोड़ दें ।

मलाई में कुछ बूंदें नीबू के रस की डालें । इसे सारी रात हॉटों पर लगाए रखें । विटामिन ई में होठों की पपड़ी को जल्दी से जल्दी ठीक करने के गुण होते हैं ।

लिप बाम में नेचुरल मॉइश्चराइजिंग चीजें जैसे नारियल , सूर्यमुखी का तेल , बी वैक्स , शहद , शिया बटर मिला कर होंठों पर लगाएं । लिप बाम में सनस्क्रीन होना चाहिए । यह होंठों को सुरक्षित रखता है ।

डेड स्किन लेअर को निकालने के लिए एक्सफोलिएशन जरूरी है ।

जौ का आटा और मलाई होठों पर लगाएं और कुछ देर के लिए मलें । ठंडे पानी से धोने के बाद होंठों को मॉइश्चराइज करना ना भूलें ।

शहद और चीनी को मिला कर स्क्रब बनाएं । इसमें थोड़ा सा बादाम का तेल मिला कर होंठों पर लगाएं । इससे होंठ मुलायम बने रहेंगे ।

कोकोनट ऑइल , एलोवेरा जैल , कुछ बूंदें मिक्स ऑइल की व चीनी मिलाएं और होंठों पर एक्सफोलिएशन करें । होंठों पर बेबी ब्रश से हल्के हाथ से स्क्रब करें । इससे मृत कोशिकाएं दूर होंगी और पपड़ी नहीं जमेगी । हाइड्रेटिंग लिप बाम लगाएं । एक्सफोलिएशन रात को करें ।

क्या ना करें –

होंठों पर बार – बार जीभ ना फेरें । इससे होंठ रूखे हो जाएंगे ।

ग्लॉस और अल्कोहल युक्त लॉन्ग वियर लिपस्टिक ना लगाएं , तो बेहतर है । ये भी होंठों को रूखा कर देती हैं ।

क्रीमी लिपस्टिक लगाएं ।

हॉठों पर लिप कलर लगाने से पहले लिप बाम लगाएं ।

रेड , ऑक्सब्लड , डीप ब्राउन कलर विंटर के लिए खास हैं । इन्हें गरमिण में ना लगाएं ।

विटामिन युक्त ऑइलवाली लिपस्टिक इस समय के लिए बेस्ट है ।

तो यह रही कुछ ख़ास टिप्स जिन्हे आप को फॉलो करना है यदि आप को एक खूबसूरत लिप्स चाहिए| आज के इस ब्लॉग में हमने उन छोटी टिप्स का ज़िक्र किया है जोकि आप को अपने दैनिक जीवन में अपनानी चाहिए| आप को इनसे ज़रूर फायदा मिलेगा|

आप को आज की यह टिप्स कैसी लगी मुझे कमेंट में ज़रूर बताये साथ ही इस टिप्स को फॉलो और लाइक भी करे| थैंक यू और आप का दिन शुभ हो..

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *