पीले दांतों में कीड़ा साफ़ और सफ़ेद करने का तरीका

पीले दांतों में कीड़ा साफ़ और सफ़ेद करने का तरीका

पीले दांत को सफ़ेद करने के लिए बहुत से तरीके आप को देखने और पढ़ने को मिल जायेगें। लेकिन जब तक आप खुद अपनी तरफ से उसकी सफाई नहीं करेगी तब तक उसकी चमक आप की पसंद मुताबिक नहीं होगी। दातो की सफाई बहुत के लिए और दातो में पीलापन या दांतो में कीड़ा न लगे, इन सब के लिए ज़रूरी है की आप अपने दांतो को रो ब्रश की सहायता से अच्छे से साफ़ करे साथ ही उसकी अच्छी तरह से केयर करे। कुछ भी अगर आप ज्यादा मीठा कहती है तो दांतो को ज़रूर साफ़ करे और खाना खाने के बाद कुल्ला भी ज़रूर करे।

ऐसा करने से आप के दांत ख़राब भी नहीं होंगे और आप को इस तरह की घरेलु टिप्स की ज़रुरत भी नहीं पड़ेगी। लेकिन अगर आप के दांत ज्यादा ख़राब हो गए तो आप मेरी बताई गयी इन टिप्स को फॉलो करे आप के दांत साफ़ हो जाये।

आप मेरे यूट्यूब चैनल खूबसूरत वर्ल्ड

पर जाये वह आप को  अच्छी से अच्छी रेमेडी मिल जाएगी तो आप वह ज़रूर जाये और मेरे चैनल को सब्सक्राइब करे साथ ही आप अगर यहाँ से वह पर विजिट कर रही है तो मूझे वीडियो के निचे कमेंट ज़रूर कर। मैं आप को अपनी अगली वीडियो में थैंक यू ज़रूर बोलूगी

दांत पीले क्यों होते हैं?

पीले दांतों सफ़ेद करने का तरीका

हर किसी की चाहत होती है, सुन्दर मुस्कान और मोतियों जैसे सफेद दाँत। लेकिन कई बार विभिन्न प्रकार के खाद्य और पेय पदार्थों, गलत आदतों और सफाई के अभाव के कारण दांत अपना प्राकृतिक रंग खो देते देते हैं।

चाय- दांतों के बदरंग होने के बहुत से कारण होते हैं। शोध के अनुसार, काली, हरी यहां तक की हर्बल चाय के सेवन से दांतों के इनामेल खिसकने लगते हैं और कॉफी के मुकाबले ज्यादा दाग दांतों पर पड़ता है।

वाइन- रेड वाइन एसिडिक ड्रिंक है। इसमें मौजूद पिग्मेंटेड मोलेक्युल्स दांतों के बदरंग होने का कारण होते हैं। दूसरी ओर, हालांकि वाइट डार्क कलर की नहीं होती है फिर भी यह अपने तेज एसिडिक प्रकृति के कारण दाग का कारण बनती है।

ब्लैक कॉफी- क्या आप जानते हैं कि कॉफी आपकी दिनभर की थकन दूर करने के साथ-साथ दांतों पर धब्बों का कारण भी बन सकती है। कॉफी में मौजूद टैनिंग नामक एसिड जो रंग बनाने के लिए उपयोग होता है। यह एसिड दांतों के इनेमल को नुकसान पहुंचाकर दांतों में धब्बों का कारण बनता है। लेकिन आप घबराइए नहीं क्योंकि हम आपको कॉफी छोड़ने के लिए नहीं कह रहे हैं बल्कि कॉफी का रंग हल्का करने के लिए दूध मिलने का सुझाव दे रहे हैं। इससे आपके मजबूत दांतों और हड्डियों को दूध का कैल्शियम और विटामिन-डी भी मिलेगा।

करी पाउडर- करी पाउडर का इस्तेमाल कई प्रकार के भारतीय व्यंजन में किया जाता है। वैसे तो करी पाउडर आमतौर पर गहरे नहीं होते हैं, लेकिन गहरे रंग के कारण, लम्बे समय में दांतों में दाग पैदा कर सकते हैं।

धूम्रपान और तंबाकू- धूम्रपान करने और तंबाकू का सेवन करने वाले लोगों को दांतों में दाग धब्बे का होना एक सामान्य बात है। तंबाकू में मौजूद निकोटिन के कारण उसे चबाने या धूम्रपान करने से दांतों में इसके दाग लग जाते हैं। हालांकि निकोटिन रंगहीन होता है लेकिन जैसे ही यह ऑक्सीजन के संपर्क में आता है तो इसका रंग पीला हो जाता है। ठीक इसी तरह स्मोकिंग या तंबाकू चबाने से टार नाम का एक काला पदार्थ निकलता है जिसके कारण दांतों में काले धब्बे पड़ जाते हैं।

डार्क कलर के पल्प- स्वादिष्ट सॉस जैसे, सोया सॉस, टमाटर सॉस, टमाटों प्यूरी, रेड पास्ता सॉस आदि दांतों में दाग का कारण बनता है। आमतौर पर दांतों का इनेमल कमजोर होने के कारण आसानी से डार्क कलर के संपर्क में आ जाता है।

डार्क पिग्मेंटेड फल- बहुत सारे फल जैसे ब्लूबेरी, क्रैनबेरी, अनार और काले अंगूर, एंटी-ऑक्सीडेंट और पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं। इनको एक सीमा तक इस्तेमाल करना चाहिए क्योंकि दांतों के सम्पर्क में आने पर इसमें मौजूद पिंग्मेंट मोलेक्युल्स दांतों के इनेमल के साथ चिपक जाते हैं दांतों को बदरंग कर देते हैं।

सॉफ्ट ड्रिंक- डार्क सोडा और पेय पदार्थों में मौजूद बैक्टीरिया दांतों में गंभीर मलिनकिरण पैदा कर सकते हैं। सोडा का बहुत ठण्डा तापमान दांतों में संकुचन पैदा कर उन्हें संवेदनशील बनाता है। इसके अलावा हल्के रंग का सोडा भी अन्य अम्लीय खाद्य पदार्थों और पेय के साथ मिलाने पर एसिडिक हो जाता है।

पॉप्सिकल्स (बर्फ वाली आइसक्रीम)- मीठे में आइसक्रीम का मोह तो आप किसी भी मौसम में छोड़ नहीं पाते हैं। लेकिन गर्मी के मौसम में पॉप्सिकल्स खाना बहुत पसंद होता है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि बर्फ वाली आइसक्रीम में मौजूद आर्टिफिशियल स्वीटनर और कलरिंग केमिकल आपके होंठ और जीभ के आस-पास दाग का कारण बनते हैं और यह दाग मुंह के साथ-साथ दांतों पर आने लगते हैं। इस समस्या से बचने के साथ-साथ आइसक्रीम का आनंद लेने के लिए आप हल्के रंग के बर्फ वाली आइसक्रीम खा सकते हैं।

दांतों का पीलापन दूर करने के लिए घरेलू उपाय

पीले दांतों साफ़ और सफ़ेद करने का तरीका

लकड़ी के कोयले से दांतों का पीलापन दूर करें

आप लकड़ी के कोयले को बारीक़ पीसकर इसे आप अपने दांतो पर मले ये आपके दाँतो की चमक बढ़ाने में काफी मदद करता है

बेकिंग सोडा से दांतों का पीलापन हटाए

बेकिंग शोडा का प्रयोग करने से ये आपके दाँतो में जमी पीली परत को हटाकर सफ़ेद करने में काफी मदद मिलती है इसके लिए आप ब्रश करने के बाद थोड़ा सा बेकिंग शोडा लीजिये और ऊँगली या ब्रश से अपने दांतो पर रगडिये इससे आपके दाँतो को सफ़ेद करने में आपको काफी मदद मिलेगी और दांतो का पीलापन दूर हो जायेगा

 तुलसी से दूर करें दांतों का पीलापन

तुलसी आपके शरीर में न केवल बीमारियों को दूर रखने बल्कि आपके दांतो का पीलापन हटाने में भी मदद करती है | तुलसी के पत्ते आप धुप में सूखा लीजिये इसके बाद आप पीसकर पॉउडर बनाकर तैयार कर लीजिये, रोजाना आप अपने टूथपेस्ट में मिलाकर इसका प्रयोग करे कुछ ही दिनों में इसका लाभ दिखेगा |

  स्ट्रॉबेरी से दूर करें दांतों का पीलापन

स्ट्रॉबेरी में मौजूद मैलिक एसिड आपके दांतो का पीलापन हटाने में लाभदायक है इसके आप स्ट्रॉबेरी को पीसकर अच्छे से अपने दांतो में रगड़े ऐसा करने से आपके दांतो का पीलापन दूर करने में मदद करेगा इसे आप चाहे तो हफ्ते में १ बार करे फिर भी ये पीलापन हटाने में काफी मदद करेगा और मोतियों जैसा दांत बनाने में इससे काफी मदद मिलती है |

नींबू से दांतों का पीलापन कैसे चमकाएं

नींबू के बारे में हर किसी सुना होगा और इसका उपयोग भी किया होगा ये आपके दांतो के पीलापन भी हटाने में काफी मदद करता है क्योकि नींबू में एसिड और ब्लीचिंग अजेंड के गुण पाए जाते है जो की आपके दाँतो के पीलेपन के साथ साथ आपके दांतो के कालेपन को भी दूर करने में काफी मदद करते है |

आप नींबू के छिलके को आप अच्छे से अपने दाँतो पर रगड़िये ऐसा करने से आपके दांतो का पीलापन दूर हो जायेगा और मुंह की बदबू भी दूर करने में काफी मदद मिलती है |

यदि आप नींबू के छिलके पर सरसो के तेल की कुछ बूंदे डालते है तो इससे आपको और अधिक फायदा मिलेगा |

सरसो से दूर करें दांतों का पीलापन

सरसो के तेल में थोड़ा नमक चुटकी भर हल्दी मिलाकर इसका एक पेस्ट तैयार कर ले फिर इस पेस्ट को उँगली या ब्रश की मदद से आप अपने दाँतो में इसे मालिये मलने के बाद इसको कुछ समय के लिए ऐसे ही छोड़ दे कुल्ला न करे इससे आपके दाँतो के पीलापन दूर करने के साथ -साथ दांतो की चमक भी बढ़ जाती है

और इसे दाँतो सम्बंधित बीमारियों जैसे- पायरिया, मसूड़ों में सूजन जैसी बीमारियों से छुटकारा पाने में मदद मिलती है |

दांतों का पीलापन दूर करें पानी का इस्तेमाल

पानी आपके दांतों को हाइड्रेट रखने में मदद करता है और साथ ही पानी के फायदे आपकी सेहत के लिए भी बहुत से है। पानी से समय पर कुल्ला करने व उसका सेवन करने से दांतों पर अम्लता का असर कम हो जाता है। पानी आपके दांतों पर जमी अल्कोहल और पिगमेंट खाद्य पदार्थ के कारण गन्दी परत को हटा कर उन्हें काफी सुन्दर और आकर्षक रूप देने का काम भी करता है और इसका सेवन करने से आपके दांतों का कालापन दूर करने में भी मदद मिलती है।

सेब से दूर करें दांतों का पीलापन

यदि आप सेब का प्रतिदिन सेवन करते है तो ये आपके दाँतो को मोतियों जैसा चमकने में मदद करता है क्योंकि इसको चबाने से ये आपके दाँतो में स्क्रब जैसा काम करता है जिससे आपका दाँतो का पीलापन दूर होता है और आपके दाँतो को सफ़ेद करने में मदद मिलती है |

ओरल सफाई पर ध्यान दें-

संतोषजनक मुंह की सफाई का अर्थ है, दिन में कम से कम दो बार दांतों की सफाई और दिन में एक बार मुंह में फ्लास करना। यह सब चीजें मुंह में टार्टर और दाग से छुटकारा पाने के लिए आपकी मदद कर सकता है।

मुंह को बैक्टीरिया फ्री रखें-

रात को सोते समय ब्रश करना ज़रूरी होता है, क्योंकि दांतों में फंसे बैक्टीरिया दो गुना तेजी से पनपते हैं और दांतों में धब्बे पैदा कर देते हैं। इसलिए दांतों की सफेदी और दांतों के बीच फंसे आहार को दूर करने के लिए नियमित रूप से रात को दांतों में फ्लास के साथ ब्रश करना अत्यंत महत्वपूर्ण होता है।

आहार का ध्यान रखें-

सेब और गाजर दोनों अजवाइन के साथ मिलकर जैविक दाग को दूर करने के लिए काम करते हैं। यह सलाइवा के निर्माण में सुधार कर शरीर के सफाई करने वाले घटक के रूप में काम करते हैं। यह विटामिन-सी से भरपूर होते हैं। जो दांतों संबंधी समस्याओं और मसूड़े की सूजन को रोकने में मदद करता है।

दाँतो का पीलापन दूर करने के टिप्स 

कुछ भी खाने के बाद कुल्ला करना बिलकुल न भूले

सुबह और रात को सोने से पहले ब्रश अवश्य करे

बहुत ज्यादा मीठा न खाये

नीम की दातून करने से आपके दांतो के पीलेपन से निजात मिलती है

नींबू के रस से अपने दांतो की मसाज करे फिर नींबू के रस में नीम की दातून को रात भर के लिए भिगो कर रख दे सुबह उठकर उसकी दातून करे

तम्बाकू और स्मोकिंग बिलकुल भी न करे

एलकोहॉल का प्रयोग बहुत ज्यादा मात्रा में न करे

नारियल या जैतून का तेल लेकर अच्छे से दाँतो को साफ करे

चुटकी भर नमक में सरसो का तेल मिलाकर दांतो पर ब्रश या उँगली से मले

गुनगुने पानी में नमक डालकर प्रतिदिन कुल्ला करे

If you find this article helpful please don’t forget to share my post and also follow me on Instagram for new updates.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *