नाख़ून को लम्बा, सफ़ेद और खूबसूरत कैसे बनाये | नाख़ून को खूबसूरत कैसे बनाये

nakhun ko lamba safed aur khoobsurat kaise banaye. how to do nails beautiful in hindi

नाख़ून को लम्बा, सफ़ेद और खूबसूरत कैसे बनाये | नाख़ून को खूबसूरत कैसे बनाये– नाख़ून कमज़ोर हो कर टूट जातें है । इसकी सबसे बड़ी वजह है ज्यादा समय तक अपने नाखुनो को पानी के सम्पर्क में रखना। दिन भर के इतने सरे काम होते है महिलाओं के, की के नेल्स का टूट क्र गिर जाना आम बात है। लेकिन आप पने नाख़ून के टूटने की इस समस्या को उलझा सकती हैः। लेकिन इसके लिए आप को ज़रुरत है एक बेहतरीन घरेलु उपाय की तभी आप अपनी इस समस्या को सुलझा सकेगी ।

आज मेरी यह टिप्स में आप को पता चलेगा की किस तरह के घरेलू उपाय आप के लिए फायदेमंद है।

लेकिन उससे पहले हम जानेगे की नाख़ून के टूटने यह पिले होने की समस्या क्या हैं

नाख़ून पिले होने के कारण:

फंगल इंफेक्‍शन के कारण:

नाख़ून फंगल इंफेक्‍शन की वजह से भी पीले हो सकते है भी होता है| नाख़ून के अंदर कट लगने की वजह से उसमें पानी भर सकता है और इसी कारण नाख़ून के अंदर फंगल इन्फेक्शन हो जाता है| इसकी वजह से आप अपने नेल्स को हमेशा के लिए खो भी सकते है इस लिए यदि ऐसी कोई समस्या है तो घरेलु उपाय के साथ साथ डॉक्टर की सलाह लेना भी समझदारी है|

नेल पालिश के कारण:

ज्‍यादा नेल पॉलिश लगाने की वजह से आप के नाखुनो का कलर पीला पद सकता है| इसलिए ही मैं आप को हमेशा यही सलाह देती हु की अपने नेल्स को हफ्ते में तीन दिन बिना नेलपॉलिश के रखे और उसकी सफाई भी करे|

जिंक की कमी:

जिंक की कमी की वजह से भी आप के नाख़ून सुनहरे रंग के हो जाते हैं. इसे यलो नेल सिंड्रोम भी कहते हैं| कभी कभी तो नाखून अपनी जगह से भी हटना शुरु कर देते हैं| यह एक बहुत बड़ी समस्या है इसे तुरंत इलाज दें| साथ ही साथ इसे ठीक करने के लिये जिंक सप्‍लीमेंट खाना चाहिये| आप इससे पहले इस का सेवन करे मैं आप को डॉक्टर की सलाह लेने की भी सलाह देना चाहुगी| क्युकि जब बात हेल्थ की हो तो उससे आप को कोई समझौता नहीं करना चाहिए|

धूम्रपान के सेवन से:

कई बार सिगरेट की वजह से भी यह समस्या हो सकती है इस लिए इसके धुएं से और इससे बचने की कोशिश करे|

अब हम बात करेंगे की हम किस तरहसे अपने नेल्स के पीलेपन को खत्म कर सकते है और उन्हें सफ़ीद बना सकते है| नाखुननो को सफ़ीद करने के लिए बहुत से तरीके है जिनके बारे में विस्तार से बात करना बहुत ज़रूरी है|

तो चलिए फिर जानते है नाख़ून के टूटने की समस्या को कैसे रोके –

नाख़ून को खूबसूरत कैसे बनाये

nakhun ki safayi kaise kare khoobsuratworld

टी ट्री ऑयल:

टी ट्री ऑयल, एक शक्तिशाली एंटीसेप्टिक और एंटीबायोटिक एजेंट होता है जो नाखूनों को स्वूस्थन बनाने के लिए काफी फायदेमंद होता है। 5 बूंद इस ऑयल को लें और इसमें 3 बूंद जैतून के तेल की मिला लें और इसे नाखूनों पर अच्छेद से लगाएं। 30 मिनट के बाद आप वॉश कर लें, इससे नाखूनों को पर्याप्ता मात्रा में नमी मिल जाएगी और वो टूटेगें नहीं।

टूथपेस्ट

कुछ लोगों को नाखून पीले होते हैं, इनको सफेद करने के लिए टूथपेस्ट का इस्तेमाल करें। नेल रिमूवर की तरह नाखूनों पर टूथपेस्ट को रगड़ें। इससे यह सफेद और मजबूत होने शुरू हो जाएंगे।

जैतून का तेल:

जैतून का तेल लें और इसे हल्कास गुनगुना कर लें। इससे नाखूनों पर मसाज करें और उन्हें यूँ ही छोड़ दें। बाद में हल्कें गुनगुने पानी से ही धो लें। इससे नाखूनों को मजबूती मिलेगी और वो टूटेंगे भी नहीं। साथ ही नाखूनों को पर्याप्त पोषण भी इस तेल से मिल जाएगा।

nakhun bada karne sirf ek din in tariko se khoobsuratworld

नारियल का तेल:

नारियल के तेल में एंटीसेप्टिक, एंटीइंफ्लामेंट्री और एंटीबैक्टीारियल गुण होते हैं जिससे नाखूनों को पोषण मिल सकता है अगर आप इससे हर शात को मसाज करते हैं। इसके लिए आपकेा गरी के तेल को हल्कार गर्म करना होगा और उससे दिन में दो बार मसाज करना होगा। ऐसा करने से नाखून टूटेंगे नहीं; साथ ही उनकी चमक भी वापस आ जाएगी।

विटामिन ई कैप्सूल

विटामिन ई कैप्सूल को तोड़ कर ऑयल निकालकर रात को सोने से पहले नाखूनों पर लगाकर 10 मिनट तक मसाज करें। इसे नुस्खे को लगातार 2 से 3 सप्ताह ट्राई करने से नाखून टूटने बंद हो जाएंगे और तेजी से लंबे भी होंगे।

दूध से मजबूत होंगे नाखून

1 अंड़े के सफेद भाग में दूध मिलाकर फैंट लें और इसमें 5 मिनट के लिए अपने नाखून डुबो कर रखें। हफ्ते में 2-3 बार ऐसा करने से नाखूनों को मजबूती मिलेगी और तेजी से बढ़ने शुरू हो जाएंगे।

बायोटिन से भरपूर भोजन

अगर आपके नाखून बहुत ज्यांदा टूटते हैं इसका मतलब है कि आपके शरीर में बायोटिन की कमी है ऐसे में आपको बायोटिन से भरपूर भोजन का सेवन करना चाहिए। बायोटिन से भरपूर भोजन में साबुत अनाज, उबला अंडा और एवोकैडो सबसे प्रमुख होते हैं। इनका प्रतिदिन सेवन करने से आपको अपने नाखूनों के स्वाुसथ्यऐ पर पड़ने वाला असर साफ तौर पर समझ आएगा।

क्यू्टिकल क्रीम का इस्तेामाल

अगर आपके नाखून अब बहुत ज्यासदा टूटते हैं तो क्यूोटिकल क्रीम का इस्तेकमाल करें। इस क्रीम से नाखूनों को पर्याप्तक मॉश्इ चर मिलता है और वो चटकते नहीं हैं। इस क्रीम का इस्तेकमाल सोने से पहले करना होता है।

बादाम का तेल

रात के समय रोजाना बादाम के तेल से नाखूनों की मसाज करें। मसाज करने से ब्लड सर्कुलेशन बढ़ता है, और नाखून मजबूत होते है।

एप्पल साइडर विनेगर

एप्पल साइडर विनेगर को पानी में मिलाएं और इसमें नाखूनों को कुछ मिनट के लिए डुबोकर रखें। इससे नाखुनों में निखार आएगा और वह मजबूत भी होंगे।

That’s it for today. Thank you for reading my blog. If you Love Today’s blog don’t forget to like share and also follow me on Instagram   Pin for new updates.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *