तव्चा गोरी हो जाती है मुल्तानी मिट्टी में ये मिलाकर लगाने से !

multani mitti se gora hone ka tarika-multani mitti face pack-multani mitti ke fayde

मुल्तानी मिट्टी आप की स्किन के लिए बहुत फायदेमंद है। यह न सिर्फ त्वचा की गंदगी को निकालने में मदद कर सकती है, बल्कि तैलीय और शुष्क दोनों प्रकार की त्वचा के लिए तेल उत्पादन को नियमित करने में मदद कर सकती है। कई बार त्वचा से अत्यधिक तेल निकलने से त्वचा के रोम छिद्र बंद हो जाते हैं। इसी वजह से कील-मुंहासे होने लगते हैं।

ऐसे में मुल्तानी मिट्टी फेस पैक लगाने से त्वचा से निकलने वाला तेल नियंत्रित होगा। आज के इस ब्लॉग में मैं आप को ऐसी ही कुछ ख़ास मुल्तानी मिट्टी के फेस पैक बताने वाली हु जो की अलग अलग तरह से आप की त्वचा के लिए फायदेमंद है। इन्हे ज़रूर अपनाए।

मुल्तानी मिट्टी के फायदे

multani mitti kaise lagaye khoobsurat world

फेस पैक न केवल आपकी त्वचा से मृत कोशिकाओं को हटाएगा, बल्कि चेहरे पर तुरंत चमक भी लाएगा। यह आपकी त्वचा के रोमछिद्र को खोलकर त्वचा की अशुद्धियों को साफ करता है।

मुल्तानी मिट्टी न सिर्फ त्वचा की गंदगी को निकालने में मदद कर सकती है, बल्कि तैलीय और शुष्क दोनों प्रकार की त्वचा के लिए तेल उत्पादन को नियमित करने में मदद कर सकती है। कई बार त्वचा से अत्यधिक तेल निकलने से त्वचा के रोम छिद्र बंद हो जाते हैं। इसी वजह से कील-मुंहासे होने लगते हैं। ऐसे में मुल्तानी मिट्टी फेस पैक लगाने से त्वचा से निकलने वाला तेल नियंत्रित होगा।

यह त्वचा को मॉइस्चराइज करता है। साथ ही इसमें मौजूद एंटी बैक्टीरियल गुण त्वचा की समस्याओं से छुटकारा दिलाने में मदद करते हैं। यह हुमेक्टैंट का काम करता है यानी आपकी त्वचा में मॉइस्चर को लॉक करता है

तैलीय त्वचा के कारण कील-मुंहासे हो जाते हैं। ऐसे में मुल्तानी मिट्टी में त्वचा के तेल को सोखने के गुण होते हैं और इससे कील-मुंहासे पर काफी असर पड़ सकता है। इससे आपकी त्वचा की गंदगी तो बाहर निकलती ही है, साथ ही मुंहासों के फिर से होने की आशंका कम हो जाती है।

Multani Mitti K Fayde Batayein-

मुल्तानी मिट्टी अपने बेहतरीन एक्सफोलिएटिंग गुणों के लिए जानी जाती है। यह आपकी त्वचा के मृत कोशिकाओं को बहुत ही कोमलता से हटाकर रोम छिद्रों को खोलती है। इससे त्वचा पर होने वाले मुंहासों से बचा जा सकता है।

मुल्तानी मिट्टी न केवल मुंहासों से छुटकारा दिलाती है, बल्कि दाग-धब्बों पर भी असर करती है। यह त्वचा को नमी देने के साथ-साथ साफ भी करती है।

मुल्तानी मिट्टी को क्लींजर के रूप में उपयोग किया जा सकता है। यह न सिर्फ त्वचा से गंदगी को निकालती है, बल्कि त्वचा को एक्सफोलिएट कर रंगत को भी निखारती है। इसमें मौजूद नीम त्वचा की समस्याओं से निजात दिला सकती है|

मुल्तानी मिट्टी में कई औषधीय गुण मौजूद होते हैं, जो न सिर्फ त्वचा की समस्याओं को दूर करते हैं, बल्कि पुराने जले-कटे के निशान को भी कम कर सकते हैं। हालांकि, यह कहना मुश्किल है कि निशान पूरी तरह मिटते हैं या नहीं, लेकिन हल्के जरूर हो सकते हैं।

मुल्तानी मिट्टी एक स्क्रब के रूप में भी काम करती है और ब्लैकहेड्स व व्हाइटहेड्स से छुटकारा पाने में मदद करती है। इसमें प्यूरीफाइंग यानी शुद्ध करना और क्लींजिंग यानी त्वचा को साफ करने के गुण होते हैं।

तव्चा गोरी हो जाती है मुल्तानी मिट्टी में ये मिलाकर लगाने से-

multani mitti ke nuksan in hindi

दूध और मुल्तानी मिट्टी फेस मास्क:

मुल्तानी मिट्टी स्किन टोन में सुधार करती है और मुंहासे, टैनिंग आदि से लड़ने में मदद भी करती है। यह त्वचा से अतिरिक्त तेल को बाहर निकालती है और आपके चेहरे पर ब्लड सर्कुलेशन को उत्तेजित करती है। इसमें दूध मिलाने से आपकी त्वचा चिकनी, नरम हो सकती है।

सामग्री
2-3 बड़े चम्मच मुल्तानी मिट्टी

2 चम्मच दूध

बनाने की विधि: मुल्तानी मिट्टी के पाउडर में दूध मिलाएं और एक चिकना पेस्ट बनाएं। इस पेस्ट को अपने चेहरे पर समान रूप से लगाएं। इसे 10-12 मिनट के लिए सूखने दें। इसके बाद अपने चेहरे को ठंडे पानी से धो लें।

एग वाइट और मुल्तानी मिट्टी फेस पैक:

यह घर का बना फेस पैक सबसे अच्छा स्किन टाइटनिंग घरेलू उपचारों में से एक है। त्वचा को टाइट बनाने के लिए अंडे का सफेद भाग बहुत प्रभावी होता है। वहीं मुल्तानी मिट्टी के गुणों के बारे में तो आप पहले से ही जानते हैं। तो फेस पैक बनाने की विधि जानते हैं।

आवश्यक सामग्री:
एक पूरा अंडा

1 चम्मच दूध
1 चम्मच मुल्तानी मिट्टी का पाउडर

बनाने की विधि:
सबसे पहले एक अंडे की सफेद जर्दी और 1 टेबलस्पून मुल्तानी मिट्टी लें इसमें थोड़ा दूध डालें और इससे चिकना, गाढ़ा पेस्ट बनाएं। फिर इस पैक को पूरे चेहरे पर लगाएं और फिर इसे प्राकृतिक रूप से सूखने दें। जब फेस पैक सूख जाए तो चेहरे को सादे पानी से धो लें। चेहरे की रंगत के लिए सप्ताह में कम से कम एक बार इस उपचार को दोहराएं।

आजकल के धूल, दूषित और रसायनों के दैनिक संपर्क से हमारी त्वचा को बहुत नुकसान पहुंचता है। जिसके परिणामस्वरूप त्वचा पर महीन रेखाएं, झुर्रियां, मुंहासे और स्किन झुलसी हुई नजर आने लगती है। इसके लिए आपको मुल्तानी मिट्टी के इस फेस पैक का इस्तेमाल करना चाहिए। सदियों से, हल्दी त्वचा को चमकदार बनाने के लिए एक प्रमुख घटक रहा है। हल्दी में एंटी-बायोटिक, एंटी-फंगल, एंटी-एजिंग, एंटी-ऑक्सीडेंट और एंटी-फ्लेमेटरी गुण होते हैं जो आपकी त्वचा में होने वाले इंफेक्शन से बचाते हैं।
आवश्यक सामग्री
1 चम्मच मुल्तानी मिट्टी पाउडर

1/4 चम्मच हल्दी पाउडर
गुलाब जलबनाने की विधि: सबसे पहले मुल्तानी मिट्टी में हल्दी मिलाएं। इसके बाद पेस्ट बनाने के लिए इसमें गुलाब जल को ऐड करें। जब एक गाढ़ा पेस्ट तैयार हो जाए तो पेस्ट को पूरे चेहरे पर अच्छे से लागू करें। इसके बाद पैक को प्राकृतिक रूप से सूखने दें। जब फेस पैक सूख जाए तो चेहरे को सादे पानी से धो लें।
तो यह रही कुछ मुल्तानी मिट्टी के फायदे और उनके फेस पैक की रेसिपी, मैं उमड़ करती हु की आप को यह टिप्स पसंद आयी होगी इन्हे ज़रूर तरय करे यह सभी बहुत ही आसान और फेस के लिए बहुत फायदेमंद है। तो आप इन्हे ज़रूर तरय कर। साथ ही और भी ऐसे टिप्स के लिए बाकि के ब्लॉग भी पड़े। थैंक यू
If you find this article helpful please don’t forget to share my post and also follow me on Instagram for new updates.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *