मैनीक्योर और पेडीक्योर क्या है और कैसे करे? Manicure Pedicure Tips In Hindi

manicure and pedicure Nail Art Tips Hindi Me

मैनीक्योर और पेडीक्योर क्या है?

मैनीक्योर – पेडिक्योर हमारे हाथो और पैरो के नाखुनो को सूंदर बनाने के लिए किया जाता है, इससमे हमारे नाखुनो की अच्छी तरह से सफाई की जाती है। इसका असर 15 दिन से ज्यादा रखने के लिए , आपको रेगुलर मेनीक्योर – पेटिक्योर की जगह स्पेशल मेनीक्योर – पेडिक्योर करना होगा । वैसे मैनीक्योर आजकल का म्यूटी ट्रीटमेंट नहीं है , बल्कि पुराने समय में भी सौंदर्य उपचार का हिस्सा रहा है । उन दिनों भी नाखुनो की खूबसूरती को उभारने के लिए हमेशा कुछ ना कुछ नयी कोशिश होती थी। एक्सपर्ट मानते हैं कि आज के दौर में भी मैनीक्योर सिर्फ नाखून पर खूबसूरत डिजाइन बनाने की बात नहीं है , बल्कि इससे क्यूटिकल्स और त्वचा की देखभाल भी होती है । उंगलियां और हाथों के स्टेक्टोरे में भी सुधार होता है । और हाथों की सॉफ्टनेस बनी रहती है । पेडिक्योर के लिए कहा जाता था कि जितने सुंदर पैर , उतनी सुंदर शरीर। इसीलिए महिलाये अपने पांवों को सुंदर बनाए रखने के लिए पूरी कोशिश करती थी । इन पर तरह – तरह के उबटन और तवचा निखार के लिए स्क्रब के साथ यशवदार तेलों का इस्तेमाल दिनों भी होता था ।

अबकी बार रेगुलर पेडीक्योर और मेनीक्योर की जगह स्पेशल उपचार कराएं । ग्राजीलियन मैनीक्योर आलियन मिसक्योर में स्थुरत मारवाजा जैल का इस्तेमाल होता है । इसका असर भी काफी दिनों तक रहता है । सबसे पहले पैराफिन ट्रीटमेंट और एमाफीलिएशन में नाखुनो को फ्लैट लुक दिया जाता है। हमेशा नेल पोलिश लगाने के बाद उसे नेल पोलिश से रिमूव करना न भूले क्युकी इअसा न करने पर आप के नाख़ून ख़राब भी सकते है। नाखुनो की सफाई सिर्फ आप मेनिक्योर या पेडीक्योर से नहीं होती बल्कि जब तक आप खुद अपने नाखुनो की केयर नहीं करती तब तक आप के नाख़ून की खूबसूरती कम ही रहती है।

मैनीक्योर In Hindi-

मैनीक्योर में क्यूटिकल्स पर फोकस किया जाता है , इसलिए स्पेशल कुटिक्ल कटर का प्रयोग होता इससे क्यूटिल्स आसानी से निकल जाते हैं पर पर ब्राजीलियन मेनीक्योर करते समय क्यूटिकल्स को ऑरेंज स्टिक से पुश करते और काटते समय सावधानी बरतें , क्योंकि जरूरत से ज्यादा कट जाने का खतरा रहता है ।त्वचा के आसपास से नेल पेंट रिमूव करते समय फुर्ती दिखाएं , क्योंकि सूख जाने पर नेल पॉलिश रिमूव करना मुश्किल हो सकता है। आजील में 13 साल की उम्र से मेनीक्योर की आदत डाल दी जाती है , जिससे सारी उम्र में इसकी जरूरत और खूबसूरती समझे ।

नेल आर्ट से मूड लिफ्ट होता है , डिप्रेशन दूर होता है । इस तरह के मेनीक्योर बादाम के शेप के नेल्स को डेकोरेट किया जा जाता है । नाखूनों को ‘ हाफ मून ‘ स्टाइल में काटा जाता है । लाइट कलर पेंट किया जाता है आजकल नेल्स को ले कर तरह – तरह के एक्सपेरिमेंट किए जा रहे हैं । फाइल आर्ट और नियोन कलर लगाए जा रहे हैं । ब्राजीलियन मेनीक्योर के बाद आप नेल आर्ट कर सकती हैं ।

हॉट आइल मेनीक्योर : यह मेनीक्योर रूखे हाथों के लिए बदिया है हॉट ऑवल मेनीक्योर से त्वचा पर बहुत अच्छा असर होता है ।

वैक्स मैनीक्योर :

हाथ को गुनगुने वैक्स में डुबो कर कुछ देर रखें । उसके बाद उसे फ्रेश टॉवल से लपेटें । उसके बाद रेगुलर मैनीक्योर करें । स्पा मैनीक्योर ब्यूटी सॉल्ट्स और अरोमा ऑइल से भी मेनीक्योर किया जाता है प्रोफेशनल नेल आर्ट आज नेल स्टूडियो बड़े शहरों और मॉल में ही नहीं , बल्कि छोटे शहरों में भी खुल गए हैं , जिनमें ग्रीडी नेल्स , नेल्स एप्लिकेशन और सेमी पनिट जैल पॉलिश जैसे ट्रीटमेंट उपलब्ध हैं। नेल स्टूडियो में नेल आर्ट ही नहीं, नेल शेर्पिग पर भी ध्यान दिया जाता है । नेल्स लंबे , बादाम के आकार के और अंडाकार पसंद किए जाते हैं । पॉपुलर मेनीक्योर में क्रिस्टल , गोल्ड , फॉइल , चॉकलेट , स्ट्रॉबेरी और ऋट पल्प से हाथों कीखूबसूरती बरकरार रखते हैं । आजकल सटिस्ट ट्रैड है जेल्स पिचमिंग , जिसमें स्टड या हगिरा मोरिफा लगाए हैं । लंबे नाखूनों पर स्वरोम्की और बोली लगायी जाती है ।

पार्टी नेल्स श्रीडी डिजाइन :

लॉना वायर को टेढ़ा करके प्रांडी डिजाइन क्रिएट किया जाता है । उसके बाद यह शेप किया हुआ वायर क्लीअर जैल नेल पॉलिश लगा कर नेल्स पर लगाते हैं । उसके ऊपर टॉप जैल कोट लगाया जाता है , जो लॉन्ग लास्टिंग होता है । क्रिस्टलीन ग्लिटर ग्लैमर लुक के लिए क्रिस्टल गिल्टर नेल्स पर लगाया जाता है । यह लंबे समय तक नाखूनों में टिका रहता है । अगर आपको अपने नाखूनों पर हमेशा नेल पॉलिश लगाए रखना अच्छा लगता है , तो नेल आर्ट जरूर करें शादी का मौसम ही कुछ ऐसा है कि इसमें रंगों में एक्सपेरिमेंट किया जा सकता है

manicure-pedicure-kaise-karte-hai-steps

Nail Art At Home-

होम नेल आर्ट सबसे पहले अपने नाखन पर लगी पुरानी नेल पॉलिश को नेल पॉलिश रिमूवर से साफ कर ले ।
फाइलर की मदद से नाबन के क्यूटिकल्स को साफ पॉलिश लगाते समय नेल पेट स्यूटिकल में फस जाता है । इसीलिए जरा सा गैप देते हुए नेल पेंट लगाएं । नाबून लवे भी दिखेंगे ।
ग्लिटरी और न्यूल शेड के नेल पेंट चुनें । नेल पॉलिश को लगाने से पहले नेल्स को शेप कर लें इससे नेल पॉलिश लगे नाखनों की खूबसूरती और उभरेगी ।
नेल पॉलिश का एक कोट अपने नाखूनों पर ऊपर से नीचे की ओर लगाएं । अगर शेड बहुत ही लाइट है , तो डबल कोट लगा सकती हैं ।
सिंगल कोट लगाने के बाद नेल पॉलिश को सूखने दें ।
अब कोई डार्क कलर की नेल पॉलिश लगाए। इसे नाखूनों की टिप पर लगाएं ।
ब्लू नेल पेंट को उसी शेष में लगाएं , जिस शेप में आपके नाखून कटे हुए हैं ध्यान रखें कि लाइट शेड के नेल पेट पर ब्लू नेल पेंट ना चढ़े , वरना दोनों मिल कर अलग सेड दिखने लगेगे । साथ ही रंग छोड़ने लगेगा जब नेल पॉलिश लगा लें , उसे 5 मिनट के लिए छोड़ दें, जिसे नाख़ून अच्छी तरह से सूख जाएं ।
नेल पेंट का एक कोट लगाने के बाद एक और बार ट्रांसपेरेंट कोट लगाए। इससे नाख़ून पोलिश फैले गई नहीं।

I hope you love this. If you find this article helpful please don’t forget to share my post and also follow me on Instagram for new updates.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *