जानिए मेकअप से चेहरे का दाग कैसे छुपाये और कैसे दिखे सब से खूबसूरत

makeup-tips-and-tricks

चेहरे पर दाग धब्बे होने से चेहरे की ख़ूबसूरती फीकी पड़ सकती है। ऐसे में आप को कही अचानक से जाना पड़ जाये और आप को उसे छपना पड़ जाये तो आप मेकअप की मदद से यह आसानी से कर सकती है। ऐसा नहीं की चेहरा पर दाग का निशान शर्म की बात है जिसे आप को छिपाना पड़े लेकिन कई बार अपनी एक पहचान बनाने के लिए ऐसा करना गलत नहीं मेकअप आप को अंदर से आत्म विश्वास देता है अपनी बात किसी के सामने रखने की हिम्मत देता है।।। खैर, आप को इसे छिपाने के लिए जायदा कुछ करने की ज़रुरत नहीं बस कुछ बातो का ख्याल रखना है। आज का हमारा यह ब्लॉग आप को बताएगा की किस तरह से आप कुछ ही मिंटो अपने अपने आप को खूबसूरत बना सकती है। तो चलिए फिर जानते है।

मेकअप से चेहरे का दाग कैसे छुपाये/Makeup Tips And Tricks-

आप बड़ी आसानी से मेकअप से मुहासे के दाग छिपा सकती है चलिए जानते है कैसे-

मेकअप से मुहासे के दाग हटाने के उपाय –

मेकअप पाउच में एंटी पिंपल करेक्शन किट रखें । पुराने मुंहासे के दाग को छिपाने के लिए कंसीलर का इस्तेमाल करें । इसके बाद इसे अपनी अनामिका उंगली से ब्लेंड करें । अपनी स्किन टोन से मैच करता फाउंडेशन लगाएं ।

अगर आपके मुंहासे के दाग का रंग गहरा पड़ चुका है , तो इस पर नेचुरल शेड का कंसीलर लगा कर अपनी स्किन टोन से मैच करनेवाले फाउंडेशन लगाएं और ऊपर से प्रेस पाउडर लगा कर ब्लेंड करें ।

कंसीलर लगाने के लिए हमेशा ब्रश इस्तेमाल करें । इससे कंसीलर सही तरीके से लगेगा । फाउंडेशन के साथ कंसीलर ब्लेंड करने पर मेकअप पैची नहीं दिखायी देगा । आजकल रोल ऑन कंसीलर भी आते हैं , ये लगाने में आसान होते हैं । अगर चेहरे पर मुंहासे से ओपन पोर्स बन चुके हैं , तो कंसीलर को उंगली या स्पंज से ना लगा कर सिंथेटिक ब्रश से लगाएं । इससे कंसीलर देर तक टिका रहेगा । इसके बाद आसपास की जगह को फाउंडेशन के साथ ब्लेंड करें ।

ड्राई स्किन है और इक्के-दुक्के मुंहासे के दाग आप को परेशान कर रहे हैं , तो नेचुरल कंसीलर स्टिक दाग वाली जगह पर लगाएं । उसके बाद मूज फाउंडेशन का इस्तेमाल करें । सॉफ्ट सिल्क फाउंडेशन से स्किन स्मूद दिखायी देगी । स्किन ऑइली है, तो मुंहासों पर स्किन टोन से एक शेड गहरा कंसीलर लगाएं।

मैट फिनिशिंग वाले सॉफ्ट मूज फाउंडेशन का इस्तेमाल करें। मेकअप स्टोर में मूज फाउंडेशन में न्यूड कलर और क्रीम फाउंडेशन में बेज कलर उपलब्ध होते हैं। अगर आप के चेहरे मुंहासे हैं, तो चेहरा साफ करने के बाद आइस लगाएं और थपथपा कर सुखा लें । इसके बाद नेचुरल शेड का कैलामाइन लोशन लगाएं उसके बाद लूज फेस पाउडर या प्रेस्ड पाउडर से मेकअप सेट करें । गदरन , चेहरा और कानों के स्किन टोन एकसार करने के लिए जब भी शीर फाउंडेशन लगाएं , तो लूज पाउडर से मेकअप बेस सेट करें । चेहरे से अतिरिक्त पाउडर को पाउडर ब्रश से निकाल लें , जिससे यह पैची ना दिखे ।

ऑइली फेस के लिए ऑइल फ्री मेकअप बेस हो तो अच्छा है । मेकअप बहता हुआ नहीं लगेगा ।

वैसे मुंहासों और मुंहासों के दागवाली स्किन में मिनरल मेकअप का बेस हो , तो एलर्जिक रिएक्शन होने के खतरे नहीं होते हैं । ये मेकअप प्रोडक्ट बाकी मेकअप प्रोडक्ट से महंगे होते हैं , लेकिन मुलायम व हल्केपन का अहसास देते हैं ।

makeup-tips

रुटीन डे मेकअप फेस :

बाजार में प्रेस्ड पाउडर के 3 शेड्स उपलब्ध हैं – लाइट मीडियम , मीडियम डीप और नेचुरल । अगर डे मेकअप करना चाहती हैं , तो फाउंडेशन विद एसपीएफ 15 लगाएं । इसके 2 शेड्स उपलब्ध हैं – न्यूड और सॉफ्ट हनी कलर । अपनी स्किन टोन को ध्यान में रखते हुए शेड्स का चयन करें । चेहरे के दाग पर कंसीलर का टच देने के बाद जैल फाउंडेशन विद एसपीएफ लगाएं । यह लाइट बेज , नेचुरल बेज और मीडियम बेज रंग में उपलब्ध है । डे मेकअप में यह फाउंडेशन बेस देर तक टिकने वाला होता है । स्किन टोन के मुताबिक चेहरे पर फाउंडेशन लगाएं और अच्छी तरह ब्लेंड करें , जिससे स्किन टोन एकसार दिखायी दे । ऐसा करने से स्किन नेचुरल और साफ रंग की दिखेगी ।

चीक बोंस : स्किन टोन पर फबने वाले पीच या रोज शेड से चीक बोंस हाईलाइट करें ।

आई : ब्लैक साटिन काजल अपर और लोअर आई लिड पर गहरी – गहरी लगाएं । अंत में मस्कारे के 2 कोट लगा कर आई मेकअप में फिनिशिंग टच दें ।

लिप्स : नेचुरल लुक के लिए न्यूड टोन के लिप कलर लगाएं । अंत में शीर साटिन ग्लॉस लगाएं ।

रुटीन ईवनिंग मेकअप फेस :

चेहरे पर लिक्विड फाउंडेशन लगाएं और लूज पाउडर से फाउंडेशन सेट करें । शीर फाउंडेशन से भी शीर बेस हाईलाइट कर सकती हैं । गालों पर अर्दी कलर के ब्लश लगाएं । ऊपर से सिर्फ ट्रांसपेरेंट शीर पाउडर लगाएं , जिससे गाल चमकदार और स्वस्थ दिखेंगे । आई : आंखों पर गॉर्जियस आई शैडो पर्पल का इस्तेमाल करें । ब्रश या फिंगर टिप से आई शैडो लगाएं । लोअर आईलिड पर भी थोड़ा सा पर्पल आई शैडो का टच अप करें । आंखों के बाहर की ओर कॉर्नर में रिच गोल्ड शिमर लगाएं । हल्का सा स्मज करें । अंत में मस्कारे का कोट लगाएं ।

लिप्स : नेचुरल कलर की लिपस्टिक लगाएं । साटिन लिप कलर के तरह – तरह के शेड्स होते हैं । आप नेचुरल कलर को चुनें , क्योंकि आपको लिप कलर की जगह आई कलर हाईलाइट करना है । जरा सा गोल्डन लिप कलर होंठों के बीचोंबीच लगाएं । इससे होंठ भरे – भरे और खूबसूरत दिखते हैं । मैट फिनिशिंगवाले लिप कलर लगाने से बचें ।

न्यूड मेकअप न्यूड मेकअप में फाउंडेशन , आई शैडो या लिप मेकअप का चयन ऐसा हो , जो आंखों में चुभे नहीं और फ्रेश लुक दिखे । न्यूड मेकअप ज्यादातर ऑफिस , कॉलेज या डे मेकअप में लगाने के लिए चयन किया जाता है । मेकअप मूज या सेमी मैट फिनिशिंग के फाउंडेशन लगाएं । आप सिर्फ लूज फाउंडेशन पाउडर भी लगा सकती हैं ।

न्यूड मेकअप में आपको आई मेकअप या लिप मेकअप में से कोई एक हाईलाइट करना है । आंखों का मेकअप आप डार्क या स्मोकी कर रही हैं , तो लिप मेकअप में आप ग्लॉस लगाएं । मैट फिनिशिंग के न्यूड लिप कलर लगाएं । न्यूड में ब्राउन और स्किन टोन के कलरवाले लिप लाइन का इस्तेमाल करें । आई मेकअप में ब्लैक , स्लेटी और ब्राउन शैडो और आई लाइनर व आई पेंसिल का इस्तेमाल करें । इससे आंखें आकर्षक और भरी – भरी दिखायी देंगी ।

न्यूड मेकअप के साथ फ्रेंच मेनीक्योर और पेडिक्योर खूब अच्छे लगते हैं । अगर आप किसी फंक्शन में जा रही हैं , तो मिनरल आई शैडो का प्रयोग कर सकती हैं । यह न्यूड मेकअप के साथ अच्छा दिखेगा ।

मॉइश्चराइजर रिच लिप कलर को लंबे समय तक होंठों पर टिकाने के लिए लिपस्टिक लगाने के बाद लूज पाउडर लगाएं और टिशू पेपर से सेट करें । एक बार फिर लिप कलर का कोट लगाएं ।

नहीं फैलेगा आई मेकअप-

आप कुछ नए प्रोडक्ट जैसे आई प्राइमर का इस्तेमाल कर सकती हैं । इससे आई शैडो , आई लाइनर या ग्लिटर लगाने के बाद सिलवटें नहीं पड़ती हैं । इसके अच्छे नतीजे के लिए आंखों के आसपास की जगह को साफ करें और आई प्राइमर का पतला कोट लगाएं । इसे कुछ देर सेट होने के बाद ही आई मेकअप मेकअप शुरू कर सकती हैं । आई मेकअप देर तक रहेगा ।

देर तक आई मेकअप टिका रहे , इसके लिए आई मेकअप प्रोडक्ट देर तक टिकनेवाले और स्मजप्रूफ और वॉटरप्रूफ ही खरीदें ।

स्मजप्रूफ काजल और पेंसिल पुशर कलरफुल आई पेंसिल दोनों कम से कम 8-9 घंटे आईलिड पर टिकती हैं ।

अवसर के मुताबिक ट्रांसपेरेंट या ब्लैक मस्कारा लगाएं । आप कलरफुल आई पेंसिल भी लगा सकती हैं । ये इस्तेमाल करने में आसान होते हैं।

सही लश ऑन कैसे चुनें गालों पर नेचुरल ग्लो लाने के लिए ब्लश ऑन बेहतरीन मेकअप प्रोडक्ट है । आप मूज और कंसीलर से स्किन टोन को खूबसूरत तो दिखा सकती हैं , लेकिन गालों की गुलाबी रंगत के लिए ब्लश ऑन लगाने की जरूरत होगी । गोरी रंग की युवतियां पीच कलर का ब्लश ऑन लगाएं । सांवली महिलाएं रोज ब्लश ऑन लगा सकती हैं । गेहुंए रंग की युवतियों पर बेबी पिंक ब्लश ऑन फबेगा ।

इसे लगाने का सही तरीका है कि सबसे पहले होंठों को सिकोड़ कर ‘ ओ ‘ कहते हुए मुंह खोलें । इससे गालों की हड्डियां उभरेंगी । उसके बाद ब्रश से ब्लश ऑन लगाएं ।

अंत में बड़े और मोटे ब्रश से पूरे चेहरे से एक्स्ट्रा पाउडर निकाल दें । ब्लश ऑन स्मज हो कर नेचुरल लुक देगा ।

लिप कलर का परफेक्ट शेड –

आजकल होंठों पर देर तक नमी और रंगत बरकार रखने के लिए तरह – तरह के लिप कलर बाजार में उपलब्ध हैं जैसे कलर स्टे , लिपस्टिक टू , लिप क्रीम या लिप टिंट सकती हैं । गेहुंए रंग की युवतिया पर बबा पिक ब्लश ऑन फबेगा ।

• इसे लगाने का सही तरीका है कि सबसे पहले होंठों को सिकोड़ कर ‘ ओ ‘ कहते हुए मुंह खोलें । इससे गालों की हड्डियां उभरेंगी । उसके बाद ब्रश से ब्लश ऑन लगाएं ।

• अंत में बड़े और मोटे ब्रश से पूरे चेहरे से एक्स्ट्रा पाउडर निकाल दें । ब्लश ऑन स्मज हो कर नेचुरल लुक देगा । लिप कलर का परफेक्ट शेड

लंबे समय तक होंठों पर लिप कलर टिकाए रखने रखने के लिए लॉन्ग स्टे लिपस्टिक लगाएं । चाहें , तो आप इसे लगाने के 4 घंटे के बाद एक बार फिर टचअप कर सकती हैं । .

मॉइश्चराइजर रिच लिप कलर को लंबे समय तक होंठों पर टिकाने के लिए लिपस्टिक लगाने के बाद लूज पाउडर लगाएं और टिशू पेपर से सेट करें । एक बार फिर लिप कलर का कोट लगाएं ।

मेकअप के लिए स्पेशल टूल्स सॉफ्ट स्पंज :

स्पंज से फाउंडेशन लगाने का तरीका पुराना भले ही हो , लेकिन असरदार है । छोटा सा मुलायम मेकअप स्पंज लें । फाउंडेशन से चेहरे , गरदन और पीठ के ऊपरी भाग पर फाउंडेशन के डॉट्स लगाएं और फाउंडेशन ड्राई होने से पहले त्वचा पर फैला लें । इससे स्किन टोन एकसार दिखेगी । मेकअप नेचुरल दिखेगा ।

makeup-tips-and-tricks

फाउंडेशन ब्रश : फाउंडेशन को ब्रश से लगाना सुनने में भले ही अटपटा दिखता है , पर असरदार है । लिक्विड फाउंडेशन को फाउंडेशन ब्रश की मदद से फैलाएं । ब्रश फ्लैट होने की वजह से फाउंडेशन अच्छी तरह फैल जाता है ।

फाउंडेशन ब्लेंडर : फाउंडेशन को ब्लेंड करने के लिए ड्रॉप शेप में बहुत मुलायम ब्रश होता है । पॉइंटेड स्पंज होने की वजह से यह उन जगहों पर आसानी से लगाया जा सकता है , जहां पर फाउंडेशन स्पंज आसानी से नहीं पहुंच सकता जैसे आंखों के किनारों पर

कॉटन बड : फाउंडेशन लगाने के बाद आई मेकअप करते – करते कई बार फैल जाता है । ऐसे में उसे कंट्रोल करना मुश्किल होता है । ऐसी स्थिति में कॉटन बड से फैले मेकअप को ठीक किया जा सकता है । इससे फाउंडेशन भी स्मज होने से बच जाता है और आई मेकअप ठीक हो जाता है । चेहरे पर महीन रेखाओं पर फाउंडेशन अगर जम जाए , तो ऐसे में कॉटन बड से हल्का स्मज करें । फाउंडेशन बिना रिमूव हुए आसानी से स्मज हो जाएगा । होंठों पर लिप लाइन फैल जाए , तो भी कॉटन बड प्रयोग करें । मेकअप रिमूव के लिए रात को मेकअप रिमूव करके सोएं । दस मिनट तक नेचुरल टोनर का भी इस्तेमाल करें । स्किन हेल्दी रहेगी , ताजगी दिखेगी और चमक बरकरार रहेगी ।

हनी और बेकिंग सोडा : एक मलमल के कपड़े में एक बड़ा चम्मच शहद डालें और थोड़ा सा बेकिंग सोडा छिड़कें । इसे चेहरे पर इस कपड़े की पुल्टिस बना कर चेहरे पर मलें और फिर चेहरा धो लें । उसके बाद आई क्रीम लगाएं ।

ऑलिव ऑइल : ऑलिव ऑइल से मेकअप रिमूव का उपाय रूखी त्वचा के लिए फायदेमंद है । ऑलिव ऑइल में कटी – फटी त्वचा को ठीक करने के गुण भी होते हैं । आप ऑलिव ऑइल की अरंडी का तेल , नारियल का तेल और जोजोबा ऑइल भी आप इस्तेमाल कर सकती हैं ।

मिल्क : कच्चे दूध में थोड़ा सा बादाम का तेल मिलाएं । रुई भिगो कर निचोड़ें और चेहरे पर हल्के हाथ से मलें । ऐसा 2-3 बार करें , जब तक कि मेकअप पूरी तरह नहीं निकल जाता ।

आई मेकअप रिमूवर : आंखों के मेकअप को रिमूव करने के लिए आई मेकअप रिमूवर प्रयोग करें |

तो यह रहे कुछ मेकअप रेटेड टिप्स जोकि आप के लिए जानना ज़रूरी है मैं उम्मीद करती हु की आप को आज की यह टिप्स पसंद आयी होगी आप को आज का ब्लॉग कैसा लगा मुझे कमेंट में ज़रूर बताये साथ ही हमारे आ के ब्लॉग को लाइक और शेयर करना न भूले| धन्वयाद!

One thought on “जानिए मेकअप से चेहरे का दाग कैसे छुपाये और कैसे दिखे सब से खूबसूरत

  • August 20, 2020 at 9:26 pm
    Permalink

    Thanks for some other magnificent article. The place else may anybody get that type of info in such a
    perfect manner of writing?

    Reply

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *