मेकअप से पहले रोज आयल क्यों ज़रूरी है – Makeup Se Pehle Kya Karna Chahiye

Makeup Se Pehle Kya Karna Chahiye

चेहरे की खूबसूरती को बढ़ने के लिए हम मेकअप का इस्तेमाल करते है। पर मेकअप के इस्तेमाल से आप के फेस की वह नमी चली जाती है जिससे आप का फेस नेचुरल खूबसूरत दिखता है इस नमी को बरकरार रखने के आप रोज आयल यानि गुलाब जल का इस्तेमाल कर रसक्ति है यह आप के चेहरे के लिए बहुत अच्छा है इसके इस्तेमाल से न सिर्फ आप अपने चेहरे की खोयी हुयी नमी को वापस पा सकती है बल्कि अपने चेहरे को चमदार और दाग फ्री भी बनान सकती हैं।

Bleach Banane Ke Gharelu Upay | Homemade Bleach For Face in Hindi

गुलाब जल कब लगना चाहिए?

फाउंडेशन के साथ रोज ऑइल मिक्स करके चेहरे पर लगाएं , चेहरा रुखा नहीं होगा ।

स्किन ट्रीटमेंट में रोज ऑइल खास मायने रखता है , क्योंकि इसमें मौजूद विटामिन , मिनरल और एंटी ऑक्सीडेंट की वजह से त्वचा रूखी नहीं होती । इसमें एंटीसेप्टिक और एस्ट्रिंजेंट गुण हैं , जोकि मुंहासे युक्त त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद है ।

इसे मेकअप के साथ मिक्स करके लगाने पर मुंहासों पर ईचिंग नहीं होती । इसमें त्वचा को ठंडक पहुंचाने के गुण होने की वजह यह त्वचा की जलन को भी शांत करता है । रोज हिप ऑइल को एक तरह से ड्राई ऑइल भी कहा जाता है । प्योर रोज हिप सीड ऑइल को बतौर डेली मॉइश्चराइजर इस्तेमाल कर सकती हैं । इसे रात को इसे साफ चेहरे पर लगाएं । हल्के हाथ से मसाज करें और छोड़ दें ।

मेकअप आर्टिस्ट विद्या टिकारी कहती हैं , ” रोज गोल्ड ऑइल आपकी त्वचा को हाइड्रेट करने के साथ – साथ मेकअप से पहले त्वचा को निखारने के लिए एक जरूरी प्रोडक्ट है । इसमें अलग – अलग महक जैसे फ्रूट , आर्गन , कैरेट सीड ऑइल और रोज सीड ऑइल शामिल हैं , जो त्वचा को चमकदार दिखने और त्वचा को मेकअप के लिए तैयार करने में मदद करती हैं ।

” एंटी एजिंग रोज ऑइल : त्वचा को जवां रखने में रोज ऑइल खास मायने रखता है । रोज ऑइल व रोज हिप ऑइल में बड़ी मात्रा में विटामिन ए होता है , जो त्वचा की कोशिकाओं को स्वस्थ रखता है , झुर्रियों को कम करता है । त्वचा को समय से पहले बूढ़ा दिखने से रोकता है ।

.. कोलेजन की कमी पर रोक कोलेजा स्वाम रूप से आपके शरीर में पैदा होता है जो त्वचा की फ्लेक्सिबल रखता है । इससे त्वचा मुलायम और चमकदार होती है । कोलेजन की कमी से सबसे पहले त्वचा पर इसका असर देखने का मिलता है । पर रोल ऑइल में मौजूद गोल्ड फ्लेक्स से त्वचा की पर्याप्त देखभाल होती है , त्वचा की कोशिकाओं में कोलेजन के स्तर को कम करने से रोकता है ।

रोज ऑइल से निखरती त्वचा : नारियल के तेल में 2-3 बूंद रोज हिप ऑइल की मिलाएं और त्वचा पर लगाएं । मेकअप आर्टिस्ट चांदनी सिंह का कहती हैं , ” रोज गोल्ड ऑइल त्वचा पर एक अलग चमक लाता है , जोकि लंबे समय तक टिकी रहती है । साथ ही साथ यह त्वचा से रूखापन को भी दूर करता है और त्वचा हमेशा एकसार और स्वस्थ दिखायी देती है ।

” सन डैमेज का इलाज : सूरज की हानिकारक किरणें अकसर त्वचा पर बुरा असर छोड़ देती हैं । सूरज की रोशनी के संपर्क में आने पर त्वचा की टैनिंग मेलानिन या ब्लैक पिगमेंट बनने की वजह होती हैं । इससे बचाव के लिए बहुत जरूरी है कि हम अपनी त्वचा पर रोज गोल्ड ऑइल का इस्तेमाल करें ।

रोज ऑइल और फाउंडेशन : एक बूंद रोज फेशियल ऑइल को फाउंडेशन , ब्रोंजर या टिंडेंट मॉइश्चराइजर के साथ मिलाएं । रोज ऑइल की वजह से चेहरे पर फाउंडेशन ड्राई नहीं होता , वरना जब तक आप फाउंडेशन पूरे चेहरे पर ब्लेंड करती हैं यह ड्राई हो जाता है और अच्छी तरह से ब्लेंड नहीं हो पाता ।

मेकअप को काफी स्मूद इफेक्ट मिलता है । कंसीलर का इस्तेमाल करके एक बार फिर से फाउंडेशन का पतला कोट लगाएं । इसके बाद ट्रांसलूसेंट पाउडर लगाएं । फाउंडेशन ब्रश से एक्स्ट्रा फाउंडेशन निकाल दें । आजकल बाजार में रोज गोल्ड ऑइल का बहुत प्रचलन हो गया है और बड़ी – बड़ी स्किन केअर कंपनियों ने अपना 24 कैरेट गोल्ड ऑइल को बाजार में उतारा है । रोज गोल्ड ऑइल को 24 कैरेट असली सोने के फ्लेक्स के साथ मिलाया जाता है और इसमें एंटी एजिंग लाभों को जोड़ा जाता है ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *