Makeup Kit में क्या-क्या होना चाहिए | Makeup Saman list Names

Makeup Kit में क्या-क्या होना चाहिए | Makeup Saman list Names

मेकअप के सामान की अगर बात करे तो मेकअप के सामान में ाईस बहुत साडी चीजे है जिनके बारे में हम शायद जानते भी नहीं होंगे , मेकअप में लेकिन कुछ ऐसी बेसिक चीजे है जिनका अगर आप उसे करे तो आप अपने फेस को एक फुल मेकअप लुक दे सकती है | अगर ब्राइडल मेकअप की बात करे तो आज कल मेकअप काफी प्रचलित है ऐसे में आप को मेकअप के बारे में सीखना बहुत ज़रूर है. दुलहन का मेकअप बहुत ख़ास होता है इस लिए अगर आप भी मेकअप सीखना चाहती है तो आप को सिखने की ख़ास ज़रुरत है और इसके लिए आप को ज़रुरत है मेकअप किट की लेकिन कुछ लोगो नहीं पता होता की वह काओं सा मेकअप ख़रीदे या मेकअप में के सामान की लिस्ट आप जानना चाहती है आप बिलकुल सही जगह है|

मैंने शादी में दुल्हन के मेकअप के सामान की सूची  नीचे दी है। आप इस तरह का सामान ब्राइडल या लेडीज मेकअप किट में या किसी कॉस्मेटिक शॉप से ला सकती हैं। तो आइए हम नज़र डालते है, मेकअप के कुछ समान की सूची में जो हमलोग ने आपके लिए तैयार किया है।

मेकअप सामान नाम की लिस्ट

Cleanser क्लींजर
Primer प्राइमर (समान लिस्ट)
Eye shadow आईशैडो 
Kajal काजल 
Makeup fixer मेकअप फिक्सर
Dot बिंदी
Makeup setting spray मेकअप सेटिंग स्प्रे
Mascara मस्करा 
Eyebrow pencil आइब्रो पेंसिल 
Eyelashes आईलैशेस 
Lipstick लिपस्टिक 
Nail paint नेल पेंट
Eye liner आई लाइनर
The foundation फाउंडेशन 
Concealer कंसीलर 
Face powder फेस पाउडर 
Makeup remover मेकअप रिमूवर
Vermilion सिंदूर 
Compact कॉम्पैक्ट
Contouring powder कंटूरिंग पाउडर
Beauty blender  ब्यूटी ब्लेंडर 
Lip liner लिप लाइनर
Glitter ग्लिटर
Highlighter हाइलाइटर

 

Primer

मेकअप का इस्तेमाल करने के लिए सबसे पहले प्राइमर की आवश्यकता होती है। क्योंकि यह सारे मेकअप को अच्छे से टीका के रखता है। यह एक प्रकार का मेकअप बेस होता है जिसकी वजह से मेकअप फिसलता नहीं है और मेकअप को सटीक बनाए रखता है।

पार्टी मेकअप के समय, इवेंट मेकअप के समय और विभिन्न जगहों पर आप प्राइमर का इस्तेमाल कर सकते हैं। प्राइमर का इस्तेमाल करने से आपके चेहरे के ओपन पोर्स छुप जाएंगे उसी के साथ-साथ आपके चेहरे पर फाइन लाइंस भी कम हो जाएंगे। प्राइमर का इस्तेमाल हो जाए और नॉर्मल स्किन वाले आसानी से कर सकते हैं।

Foundation

Foundation सही मेकअप आपको सुंदर दिखने में मदद करता है। जबकि गलत मेकअप आपको पूरी तरीके से खराब बना देता है। खास तौर पर तब जब शादी पार्टी या फिर किसी इवेंट दौरान आप ऑडिशन का इस्तेमाल करते हैं। फाउंडेशन हमेशा अच्छे बैंड का इस्तेमाल करना चाहिए ताकि वह आपकी त्वचा को सूट करें और आपका मेकअप खराब ना हो। फाउंडेशन के विभिन्न रंग होते हैं मगर लोग डार्क, मीडियम और फेयर स्किन वाला फाउंडेशन इस्तेमाल करते हैं।

Concealer :

चेहरे के दाग धब्बे और पिगमेंटेशन को हटाने के लिए कंसीलर इस्तेमाल किया जाता है। इसे चेहरे की रेडनेस और फाइनेंस भी मिट जाती है। फोटोशूट के दौरान दिया आपकी स्किन को काफी ज्यादा फ्लोरेस दिखाता है। और चेहरे की खूबसूरती निकालने में काफी मदद करता है। यह आपको तीन प्रकार में मिल जाएगा नॉर्मल, मध्यम और डार्क shade में। कंसीलर वैसे तो 9 प्रकार में आपको मिल जाएंगे, मगर जो भी आप के बचाव के रंग का है आपको केवल वही चुनना है और उसी का इस्तेमाल करना है।

Contouring Palette

चेहरे की सुंदरता को और भी निखारने के लिए कंटूरिंग का इस्तेमाल किया जाता है। यह फेसिअल फीचर्स को इनहंस करता है, उसी के साथ-साथ नाक, ठुड्डी, गाल इन सब को हाईलाइट करने के साथ-साथ कम करने में भी सहायता करता है। कंटूरिंग का इस्तेमाल हमेशा फेस कटिंग के लिए किया जाता है।

Eye-shadow

प्राइमर, कंसीलर और फाउंडेशन के बाद आंखों के मेकअप पर ज्यादा ध्यान दिया जाता है। क्योंकि आंखों के मेकअप पर ही सारा मेकअप टिका हुआ होता है। यदि आंखों का मेकअप सही से ना हो तब मेकअप बिल्कुल भी अच्छा नहीं दिखता। स्मोकी आईज, ब्राइडल लुक, ग्रेडियंट लुक, मॉडल लुक जैसे विभिन्न प्रकार के लुक्स के लिए ऑयशैडो टेक्निक का प्रयोग किया जाता है।

Lipstick Palette

आप बहुत सारे लाल, कोरल, पिंक और जुराब के साथ एक पैलेट चुनना सकते हैं। इसमे मैट और सरासर रंगों का एक सेट सबसे अच्छा है। एक पैलेट आपको अपने ग्राहक के लिए एक आदर्श छाया लेने के लिए आसानी से कई अलग-अलग रंगों को एक साथ मिलाने की भी अनुमति देता है।

Brow Kit

आपकी रंग सीमा हल्की टूपे से लेकर गहरे भूरे और शायद काले रंग की होनी चाहिए। आप पेंसिल या क्रीम में कुछ अलग रंगों को इकट्ठा कर सकते हैं, या आप एक पाउडर पैलेट चुन सकते हैं। अपने क्लाइंट पर विरल भौंक से पूरी तरह मेल खाने के लिए आपके पास कुछ अलग-अलग ब्रो शेड का होना आवश्यक है। और विभिन्न प्रकार के उत्पाद शानदार ब्रो लुक के लिए अनुमति देते हैं। यानी की आपके पास पाउडर के अलावा कुछ पेंसिल या क्रीम होनी चाहिए। अगर आपके ग्राहक को पूरी भौं खींचनी चाहिए, तो पाउडर एक नया ब्रो बनाने में मदद नहीं करेगा, लेकिन केवल आपको विरल में भरने की अनुमति देगा।

Eyeliner and Lip Liner

आईलाइनर लगाने के अनगिनत तरीके हैं, लेकिन सबका पसंदीदा तरीका अक्सर लैशलाइन पर एक पतली रेखा खींचना है और इसे आंख से परे सिर्फ एक स्पर्श करना है। अगर आप अपनी पलकों को घना बनाना चाहती हैं तब आप वॉटरलाइन को लाइन करने के लिए आईलाइनर का इस्तेमाल भी कर सकती हैं। अगर आप लिक्विड आईलाइनर ट्राई करना चाहते हैं, परन्तु गड़बड़ करने से डरते हैं, तब आप प्रैक्टिस कर सकते है उसके बाद इसका उपयोग कर सकते है।

Lipliner : यह एक चिकनी आकार देने के लिए प्रोडक्ट है लिपस्टिक लगाने से पहले होंठों के बाहरी किनारों पर असमान क्षेत्रों में भरने का कार्य करता है। इसका उपयोग होंठों को रेखांकित करने, होंठ क्षेत्र के अंदर लिपस्टिक रखने तथा “रक्तस्राव” से रोकने के लिए भी किया जाता है। जिससे एक बड़ा सा विपरीत पैदा होता है और होंठ इससे अधिक बाहर खड़े हो जाते हैं।

Setting Powder

किसी भी लुक को सेट करने के लिए पाउडर लगाना जरूरी है, यदि आप पाउडर ब्लश, हाइलाइट और समोच्च का उपयोग कर रहे हैं, तो आप पाउडर लगाने से पहले नींव को सेट करना सुनिश्चित करें, या वे चेहरे पर चिपक जाएंगे और मिश्रण नहीं करेंगे। हम फ्रेंड्स में अपने ग्राहकों के चेहरे सेट करने के लिए ढीले पाउडर और एक पाउडर खास पसंद करते हैं। यदि आप चाहें तो आप प्रेस पाउडर और एक ब्रश का उपयोग कर सकते हैं।

Setting Spray

यदि आप पूरे दिन सेट पर हैं या आपका वातावरण विशेष रूप से नम है तो सेटिंग स्प्रे आपके जीवन को बचाएगा। हमने अपने अनुभव में यह पाया है कि अपने चेहरे के प्राइमर पर थोड़ा सा सेटिंग स्प्रे करने से पहले आप अपने लुक को पूरा करने के साथ-साथ मेकअप शुरू करने से पहले सही मायने में पूरे दिन मेकअप को धारण करती हैं। यह आपके मेकअप को सटीक और टिकाऊ रखता है और अच्छी लुक बनाये रखता है।

Makeup brush set

मेकअप किट में आपके पास मेकअप ब्रश सेट होना अति ज्यादा आवश्यक है। क्योंकि यह आपको लिक्विड, पाउडर, हाईलाइट, कंटूर, कंसीलर और विभिन्न प्रकार के प्रोडक्ट को चेहरे पर लगाने में सहायता करता है। ब्रश की सहायता से आप ब्लेंडिंग कर सकते हैं, पाउडर लगा सकते हैं, फाउंडेशन और कंसीलर जैसे लिक्विड प्रोडक्ट को चेहरे पर ब्लेंडिंग करके लगा सकते हैं। बहुत सारे लोगों को हाथ से मेकअप करने की आदत नहीं होती इसीलिए वह मेकअप ब्रश का इस्तेमाल किया करते हैं। अक्सर एक्सपोर्ट्स भी मेकअप ब्रश का इस्तेमाल करके ही मेकअप करते हैं।

Beauty Blender

ब्यूटीब्लेंडर एक बहुमुखी मेकअप स्पंज होता है जिसका उपयोग आपके मेकअप बैग में व्यावहारिक रूप से कुछ भी करने के लिए किया जा सकता है। इससे आप ब्यूटी प्रोडक्ट्स चेहरे पे लगा सकते है या के ब्लेंड कर सकते है। जैसे की नींव लगाना, बीबी क्रीम लगाना, कंसीलर लगाना, आदि। यह वास्तव में महत्वपूर्ण और सत्य है कि आप सूखे हुए ब्यूटीब्लेंडर का उपयोग न करें, क्योंकि यह आपके मेकअप उत्पाद को खा जाएगा। बस इसे पानी के नीचे दबा दें और किसी भी अतिरिक्त तरल को निचोड़ लें। स्पंज में से पानी निकाल लें और हल्का गीला होने दें और इसका इस्तेमाल करें।

Face Compact

यदि आपकी त्वचा फाउंडेशन, कंसीलर और अन्य मेकअप उत्पादों को लागू करने के बाद तैलीय दिखती है, तो यह कॉम्पैक्ट पाउडर त्वचा को तेलीय और चिकना दिखने से बचता है। भद्दे दिखने वाले मेकअप से छुटकारा पाने और एक चकनी और मैट लुक का उपाय केवल कॉम्पैक्ट पाउडर होगा। आप एक पाउडर पफ का उपयोग करके अपनी दैनिक त्वचा की दिनचर्या को समाप्त करने के लिए इस कॉम्पैक्ट पाउडर को लगा सकते हैं। यह कॉम्पैक्ट पाउडर विभिन्न स्किन टोन के रंग के उपलब्ध है। आपको जो भी आपके स्किन टोन से मैच करता है केवल उसी का प्रयोग करें और क्लाइंट्स के लिए वह हर एक शेड रखे जिसको आवश्यकता ज़ादा है जैसे की फेयर कॉम्पैक्ट, मध्यम रंग कॉम्पैक्ट और बैज कॉम्पैक्ट।

Makeup case

मेकअप लगाते समय हमेशा मज़ा आता है, परन्तु अपने कॉस्मेटिक संग्रह को व्यवस्थित रखना तनावपूर्ण हो सकता है। खासकर यदि आपके पास सब कुछ स्टोर करने के लिए एक केंद्रीकृत स्थान नहीं है। इस कारण से, आप के कास्मेटिक का उच्च-गुणवत्ता वाले मेकअप बैग में निवेश करना बहुत महत्वपूर्ण है। क्यूंकि ये आसान मामले न केवल आपको अपने सभी सौंदर्य आवश्यक सामानों को एक साथ संग्रहीत करने की जगह देंगे, बल्कि वे आपके पसंदीदा उत्पादों की रक्षा भी कर सकते हैं और उन्हें नुकसान, लीक या फैलाव से सुरक्षित रख सकते हैं। मेकअप केस आपको वाटरप्रूफ वाले भी मिल जायेंगे उसी के साथ साथ प्लास्टिक मेकअप केस, वूडन मेकअप किट केस आदि मिल जायेंगे।

दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हमने आपको मेकअप सामान लिस्ट के बारे में संपूर्ण जानकारी प्रदान की है आशा है आपको पसंद आई होगी। विभिन्न प्रकार के मेकअप के उपकरण आपको ऑनलाइन तथा ऑफलाइन दोनों जगह पर मिल जाएंगे मगर हमने आपको कुछ ऐसी चीजें बताए जो कि खास फ्रेंड में आपको अच्छी कीमत में प्राप्त हो जाएगी।

If you Love Today’s blog don’t forget to like and share and also follow me on Instagram and Pin for new updates.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *