मेकअप का इस्तेमाल कैसे करे की आप की खूबसूरती बढ़ जाये?

makeup-karte-kaise-hai

चेहरे को खूबसूरत बनाने में मेकअप आप की बहुत मदद कर सकता है आप को अपने चेहरे को बस थोड़े से मेकअप से कवर करना है इससे आप को मेकअप चेहरे के दाग हटाने में बहुत हेल्प करता ह। टोनर की मदद से आप अपने चारे के दाग को छुपा सकते है और फाउंडेशन आप को एक साफ़ स्किन देती है यह आप के चेहरे को एक लुक देगा जैसे कोई दाग हो या निशान हो तो आप इसकी मदद से हटा सकती ह। और कंटूरिंग आप के चेहरे को एक शेप देने में हेल्प करता है।

टोनर कब और कैसे लगाए-

मेकअप अगर सही क्वॉलिटी का हो और सही मात्रा में लगाया जाए , तो नैन – नक्श पहले मेकअप बेस से चेहरे की स्किन टोन को एकसार करें। इन दिनों बाजार में ऐसे मेकअप बेस मिलते हैं , जिनमें कई चीजों का कॉम्बिनेशन है जैसे सनस्क्रीन , रेटिनॉल और एंटी ऑक्सीडेंट ऐसे मेकअप बेस का त्वचा पर हल्का सा कोट लगाना काफी है । इस तरह के मेकअप का ज्यादा कोट लगाने पर चेहरे बहुत पुता हुआ दिखता है ।

हाई ग्रेड एसपीएफ मेकअप भी कमाल के हैं इसमें मॉइश्चराइजर एसपीएफ व टिटेनियम डाईऑक्साइड भी होते हैं ये त्वचा पर बुरा असर नहीं होने देते । एंटी एजिंग फाउंडेशन बीबी क्रीम और सीसी क्रीम भी मेकअप बेस की तरह लगाए जाते हैं । डर्मेटोलॉजिस्ट टेस्टेड मेकअप बेस सेंसेटिव स्किन के लिए सही माने जाते हैं ।

कई डे क्रीमों में फाउंडेशन और कम मात्रा में हाइड्रो एसिड होते हैं इससे इंस्टेंट तौर पर स्किन टोन एकसार नजर आती है । लिक्विड मेकअप में रेटिनॉल और एंटी ऑक्सीडेंट विटामिन ए , सी और ई होते हैं । यह मेकअप बेस स्किन हेल्थ को ध्यान में रख कर बनाया जाता है ।

chehre-ko-kaise-gora-kare

फाउंडेशन कैसे लगाए-

अपनी स्किन टोन के मुताबिक मस फाउंडेशन का प्रयोग करें । अगर स्किन टोन थोड़ा पीलापन लिए हुए है , तो येलो टोनवाले मूज फाउंडेशन का इस्तेमाल करें । अगर स्किन टोन गुलाबीपन लिए हुए हो , तो पिंक मूज फाउंडेशन का प्रयोग करें ।

लोशन कैसे लगाया जाता है-

कैलामाइन लोशन मुंहासे या दागयुक्त त्वचा से दाग छिपाने के लिए अच्छा है । कैलामाइन लोशन भी दो तरह के स्किन टोनवाले होते हैं । मॉइश्चराजिंग लिपस्टिक आपने पहले भी कई लॉन्ग लास्टिंग लिपस्टिक ट्राई किए होंगे । लेकिन ऐसे लिपस्टिक के शेड कम हैं , जिसके कलर और क्वॉलिटी पर आपको इतमीनान हुआ हो । इसीलिए महिलाओं की पसंदीदा लिपस्टिक शेड की चाहत को पूरा करने के लिए हर साल कई कॉस्मेटिक कंपनियां नए शेड्स लॉन्च करती हैं ।

नए तरह के ‘ लिपस्टिक बूस्ट ‘ भी बाजार में आए हैं , जो सिर्फ 1-2 घंटे लिए होठों पर टिकते हैं । इसे पूरे दिनभर में 2-3 बार टचअप करना पड़ता है । यह होंठों को स्वस्थ रखने के साथ पॉल्यूशन और स्ट्रॉना लिपस्टिक के प्रभाव से बचाए रखता है । इसमें खास चीजें भी मिक्स की गयी हैं , जैसे 20 , एलोवेरा , एवोकैडो , विटामिन ए , सी और एप्रिकॉट ऑइल । कई एसपीएफ के लिए लिपस्टिक कंपनियां अपने लिप प्रोडक्ट्स में हर्बल टच भी दे रही हैं ।

एप्रिकॉट ऑइल , एवोकैडो , शिया बटर और एसपीएफ 15 जैसी चीजें हैं , जो सिर्फ स्मूद टेक्सचर का ही नहीं , बल्कि होंठों के स्वास्थ्य का भी ध्यान रखती हैं ।

कंसीलर कैसे लगाए-

परफेक्ट कंसीलर डार्क सर्कल और आंखों के नीचे सूजन के छिपाने के लिए कंसीलर काफी असरदार है कुकंबर और ग्रीन टी से तैयार हर्बल कंसीलर स्टिक आंखों के नीचे ठंडक महसूस कराते हैं । त्वचा एकसार दिखायी देती है । कंसीलर लगाने के बाद उसे मेकअप बेस के साथ उसे हल्का हल्का स्मज करें । लूज फेस पाउडर लगाएं । चेहरे से अतिरिक्त पाउडर फैन ब्रश से निकाल दें ।

मिनरल मेकअप अगर स्किन सेंसेटिव है , केमिकल पील ट्रीटमेंट ली है या कुछ भी मेकअप लगाते ही त्वचा पर जलन होने लगती है , तो ऐसी स्किन के लिए मिनरल मेकअप कारगर है । एक्ने प्रोन और सेंसेटिव स्किन के लिए भी यह बढ़िया है । इसमें मौजूद एंटी इन्फ्लामेट्री गुण त्वचा को पॉल्यूशन से राहत देते हैं । मिनरल मेकअप में फाउंडेशन , प्रेस्ड और लूज पाउडर , ब्लश , ब्रोंज व आई शैडो भी उपलब्ध हैं । डे एंड नाइट मेकअप चेंज अगर आप बेसिक मेकअप के अंतर की बारीकी को समझ लें , तो सुबह और शाम के अलग – अलग मेकअप के रहस्य को जान जाएंगी । और तब दोनों समय में आपका मेकअप सही और आकर्षक दिखायी देगा ।

आई लाइनर कृल शंड जैसे ग्रे , चारकोल , ब्लैक आई लाइनर शाम को आंखों में खूब फबते हैं । अंत में मस्कारा के 2 कोट लगाएं , जिससे मेकअप का मैक्सिमम इफेक्ट आएगा ।

शिमरी शैडो : आईल्लिड पर न्यूटल कलर आई शैडो लगाएं ।

lipstick kaise lagaya jata

लिपस्टिक : डे टाइम में इस्तेमाल होने वाले लिप कलर से दो शेड डार्क शाम के मेकअप में इस्तेमाल करें । शिमरी बेरी ग्लॉसी रेगुलर लिप कलर कर प्रयोग करें ।

आई मेकअप कैसा होना चाहिए :

आंखों का मेकअप आकर्षक दिखायी दे , इसके लिए शिमरी न्यूड शैडो लगाएं । मैट बेस कलर आईलिड पर लगाएं । वाइट शैडो, लाइट से मीडियम स्किन टोन पर लगाएं । शिमर आई शैडो पर शिमर आई लाइनर लगाने से बचें । लेकिन वाइट शैडो डार्क स्किन पर इस्तेमाल कर रही हैं , तो शिमर इस्ट करें । अपर लैश लाइन पर ब्राउन लिक्विड लाइनर और जैल लाइनर लगाएं ।

अगर आप शिमर आई शैडो की शॉपिंग कर रही हैं तो स्किन टोन पर जरूर गौर करें । लिप कलर ड्रेसी लुक में भी आप सौम्य कलर के लिप कलर ही लगाएं । आपका स्किन टोन लाइट या मीडियम लाइट है , तो पीच ब्राउन शेड का लिप कलर लगाएं । अगर स्किन टोन डार्क है , तो ऑरेंज मिक्स ब्रोज ग्लॉसी शेड के लिप कलर लगाएं । ज्यादा आकर्षण के लिए होंठों पर रेड लिपस्टिक शेड सुंदर दिखते हैं । क्रीमी और सेमी मैट इफेक्टवाले लिप कलर से हॉठों को स्मार्ट लुक मिलता है ।

फेअर स्किन टोन पर रोजी रेड कलर , मीडियम स्किन टोन पर ब्राउन रेड और डार्क स्किन पर वाइन रेड खूब फबते हैं । चीक्स के लिए ब्लश ऑन में वॉर्म शेड जैसे नेचुरल अर्दी कलर हमेशा सराहे जाते हैं ।

ग्लैमर लुक के लिए आई :

स्मोकी ब्लैक आई मेकअप हमेशा ग्लैमर्स लगता है । सबसे पहले आईलिड पर पाउडर आई शैडो लैश लाइन से आई क्रीज तक लगाएं । न्यूटल आई लाइट स्किन टोन के लिए है । लाइट ग्रे और स्लेटी शैडो मीडियम स्किन टोन के लिए सही है । डार्क ग्रे शैडो डार्क स्किन पर आकर्षक दिखता है । आई शैडो लगाते समय इस बात का ध्यान रखें कि आई शैडो से अतिरिक्त आई शैडो निकाल दें , जिससे यह आंखों के आसपास नहीं फैले ।

लिप्स : लिपस्टिक में बेज – पिंक , रोजी ब्राउन शेड्स ट्राई करें । डार्क आई मेकअप के साथ बलॉसी लिप कलर ना लगाएं , इससे आखों का मेकअप हाईलाइट नहीं होगा।

ब्लश: लाइट और मीडियम स्किन टोन पर सडी पिंक ब्लश ऑन फबते हैं । डीप रोज़ श्लश ऑन डार्क कॉम्पलेक्शन पर फबता है ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *