घर पर ही बनाएं खुद के लिये फेस टोनर – 10 Best Homemade Skin Toners Recipe for all Skin Type – Khoobsurat World

घर पर ही बनाएं खुद के लिये फेस टोनर – 10 Best Homemade Skin Toners Recipe for all Skin Type

homemade toner for oily skin in hindi

Homemade toner in Hindi: आप की त्वचा चाहे जैसी भी हो, उसे टोनिंग (toning) की जरूरत होती है। टोनर का प्रयोग क्लींजिंग करने के तुरंत बाद किया जाता है ताकि त्वचा का पीएच संतुलन बरकरार रखा जा सके। टोनर से त्वचा को एंटीऑक्सीडेंट तत्व, फैटी एसिड, सेरेमाइट्स और ग्लिसरीन मिलती है, जिसकी वजह से त्वचा ताजगी भरी दिखती है| नियमित रूप से टोनर का प्रयोग करने से त्वचा पूरी तरफ साफ व स्वस्थ रहती है और मुहांसे भी नहीं होते । टोनर कोशिकाओं के बीच के हिस्से को भरकर त्वचा की कसावट बढ़ाता है । खासकर तैलीय त्वचा वालों के लिए टोनिंग बहुत जरूरी होती है , क्योंकि टोनर त्वचा में मौजूद अतिरिक्त तेल को सोखकर त्वचा की ताजगी बढ़ाता है। इस लिए यदि आप की स्किन ऑयली है तो आप इसका इस्तेमाल करे यह आप के लिए बहुत फायदेमंद है|

वैसे तो बाजार में टोनर के कई विकल्प मौजूद हैं , लेकिन ब्यूटी एक्सपर्ट घर में बने टोनर को सुरक्षित व प्रभावशाली मानते हैं। बाजार में उपलब्ध टोनर न सिर्फ ज्यादा कीमती होते हैं बल्कि उनमें इस्तेमाल किए गए रसायन त्वचा की सेहत भी बिगाड़ सकते हैं। घर पर आप ये टोनर बना सकती हैं ।

टोनर के साथ साथ प्राइमर का भी सही तरह से होना बहुत ज़रूरी है और यदि वह भी घरेलु हो तो स्किन के लिए बहुत अच्छा रहेगा इस लिए आप घरेलु प्राइमर से अपने चेहरे को साफ़ करे यह टोनर के बाद प्रयोग किया जाता है ताकि मेकअप को अच्छे से सेट रखा जा सकें|

टोनर कैसे बनाये/How to Make Toner at Home: 

सफेद सिरका का टोनर/Vinegar Toner For Face:

जब भी आपको चेहरे पर टोनर लगाना हो तो एक समान मात्रा में थोड़ा पानी व सिरका मिला लें । इस मिश्रण को रुई के फाहे में डालकर उसे हल्का निचोड़ दें और उसे चेहरे पर दिन भर में दो बार लगाएं| जिनकी त्वचा तैलीय है और जिन्हें मुहांसों की शिकायत है , उनके लिए यह असरदार प्राकृतिक टोनर है।

कपूर व गुलाब जल टोनर/Rose Water Toner DIY:

homemade toner

कपूर व गुलाब जल एक गुलाब जल की बोतल लेकर उसमें एक चुटकी कपूर मिलाकर अच्छी तरह से हिलाएं। इस घोल का इस्तेमाल टोनर के रूप में करें। इस टोनर को दिन में दो – तीन बार इस्तेमाल करने से त्वचा में निखार आता है।

खीरा और दही/Diy Toner Pads:

एक खीरे को कद्दूकस कर लें और उसमें आधा कप दही मिला लें । इस लेप को अपने चेहरे व गर्दन पर लगाएं और पांच से दस मिनट के लिए छोड़ दें । सामान्य पानी से चेहरा धो दें । इस मिश्रण को चार से पांच दिन तक फ्रिज में भी रखा जा सकता है। यह लेप तैलीय त्वचा पर ज्यादा असरदार होता है।

शहद , नीबू व अंडा का टोनर/Honey toner diy in hindi:

शहद , नीबू और एक अंडे को फोड़कर अच्छी तरह से फेंट लें। अब उसमें एक और चम्मच नीबू का रस और एक चम्मच शहद डालकर मिलाएं । हर इस घोल को ब्रश या उंगलियों की मदद से चेहरे व गर्दन पर अच्छे से लगाएं । आंख और होंठों पर इसे न लगाएं। 10 मिनट बाद धो लें यह चारे में खिचाव लाएगी| और त्वचा जवां बनी रहती है ।

तिल का तेल / homemade toner :

इस टोनर को बनाने के लिए आप अखरोट, चाय के पत्तों से बना तेल या तिल का तेल भी ले सकती हैं । 100 एमएल तेल में 2 चम्मच नमक मिला लें । अगर तेल न मिले तो आप पानी भी ले सकती हैं , फिर उसमें कुछ बूंद नीबू का रस मिला लें इन तीनों को अच्छे से घोल लें । इस मिश्रण को बोतल में भरकर आप फ्रिज में रख सकती हैं । इस टोनर को सुबह – शाम फेसवॉश क से चेहरा धोने के बाद दो बार लगाएं । इससे त्वचा नरम व मुलायम बनती है ।

सेब का टोनर/Homemade Toner For Oily Skin in Hindi:

एक सेबका पेस्ट बना लें और उसमें एक चम्मच शहद मिलाकर । मोटा लेप बना लें । इस टोनर को अपनी गर्दन व चेहरे पर लगाएं| यह फेस लिए लिए बहुत ज़रूरी है| सेब स्किन को बहुत तरह से फायदा पहुंचते है जैसे चेहरे को साफ़ करना स्किन में मौजूद गंदगी और दरक स्पॉट को खत्म करना चेहरे में फ्रेशनेस लाना आदि|

पुदीने से बना टोनर:

यह टोनर बहुत अधिक रूखी त्वचा वालों के लिए असरदार होता है । इस टोनर को बनाने के लिए दो मुट्ठी पुदीने की पत्तियां लेकर 100 मिली पानी में उबाल लें । इस घोल को ठंडा करने के लिए रख दें । रूई की मदद से दिन में दो बार लगाएं । इसे आप फ्रिज में रखकर कई दिनों तक इस्तेमाल में ला सकती हैं ।

टमाटर व शहद से बना टोनर:

टमाटर का छिलका निकाल कर उसे अच्छी तरह से मैश कर लें । अब मैश किए हुए टमाटर में शहद मिलाएं। इस पेस्ट को अच्छी तरह से मल ले ताकि टमाटर व शहद एक सार हो जाए। इस पेस्ट को चेहरे पर लगाकर 10 से 15 मिनट तक के लिए छोड़ दें । पानी से चेहरा धो लें । यह टोनर तैलीय त्वचा वालों के लिए लाभदायक होता है ।

निम्बू टोनर-Diy Lemon And Water Toner:

नीबू का रस एक बेहद लाभप्रद प्राकृतिक टोनर का काम करता है , जिसमें कुछ मिलाने की जरूरत भी नहीं होती । खासकर कामकाजी महिलाएं जिनके पास घर – परिवार की जिम्मेदारियों के बीच अपनी त्वचा की देखभाल करने का बिल्कुल समय नहीं होता , उनके लिए यह बहुत ही सरल व प्रभावशाली टोनर है । एक नीबू का रस निकालें और उसे हाथ या ब्रश की सहायता से । चेहरे पर लगाए । 10 या 15 मिनट के लिए इसे चेहरे पर लगा रहने दें । सामान्य पानी से चेहरा धो लें । नियमित इस्तेमाल करने से आपकी त्वचा पर ताजगी बरकरार रहेगी और यह कसी हुई भी रहेगी ।

इसी के साथ साथ मेकअप का इस्तेमाल करने के बाद यदि आप उसे अपने चेहरे से हटा रही है तो उसे हटाने के लिए यदि घर के बने makeup remover  का प्रयोग किया जाये तो यह चेहरे के लिए और भी अच्छा होता है|

निष्कर्ष:

तो यह रहे कुछ घरेलु टोनर जिन्हे आप इस्तेमाल कर सकती है अपने चेहरे को साफ़ और उसके नइखजर को बढ़ने के लिए| त्वचा के लिए टोनर बहुत ज़रूरी है इससे न सिर्फ आप का चेहरा साफ़ और गंदगी से दूर रहता है बल्कि चेहरे को तज़गी भी मिलती है| एक शोध के मुताबिक, रेगुलर सिर्फ टोनर का इस्तेमाल कर आप अपने फेस को पिम्पले जैसी समस्या से बचा सकती है|

आप को आज का यह पोस्ट कैसा लगा मुझे कमेंट कर ज़रूर बताये साथ ही इस पोस्ट को लाइक और शेयर करना न भूलें. साथ ही साथ और भी बेहतरीन घरेलु मेकअप रिलेटेड आर्टिक्ल पढ़ने के लिए हमारे और पोस्ट लिक पर ज़रूर जाये| थैंक यू ||

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *