बालों के लिए तेल बनाने की विधि | इस तेल से होगी बालो के गिरने की समस्या खत्म – Khoobsurat World

बालों के लिए तेल बनाने की विधि | इस तेल से होगी बालो के गिरने की समस्या खत्म

ayurvedic hair oil recipe in hindi

तेल बालो के लिए बहुत ज़रूरी है, यह न सिरद आप के बालो की नमी और मुलायम को बरकरार रखते है बल्कि आप के बालो की ग्रोथ और बालो को गिरना भी काफी हद तक इसी पर निर्भर करता है| इसी लिए ज़रूरी है आप अपने बालो के लिए एक अच्छा और हेअल्थी हेयर आयल चुने, ताकि आप के बालो की नमी बरकरार रहे| वैसे तो मार्किट में कई तरह के तेल मौजूद है और वह सभी आप के बालो के लिए बहुत फयदेमंद है ख़ास तौर पर हर्बल तेल|| लेकिन क्या हम इस हर्बल तेल को घर पर नहीं बना सकते ताकि आप को यकीन रहे की यह पूरी तरह से हर्बल साफ़ और स्वच्छ हो इसके लिए आज मैं आप के लिए लायी हु homemade hair oil होम रेमेडी यानी घर पर तेल बनाने की विधि जिससे की आप को एक स्वच्छ तेल मिल सके:

होममेड हेअर ऑइल       

बालों के लिए तेल बनाने का तरीका की बात करू तो सर्दियों के लिए तिल का तेल और गरमियों में नारियल का तेल मुख्य तेल ( कैरिअर ऑइल ) के रूप में प्रयोग करें । नारियल के तेल में बहुत से पौष्टिक गुण होते हैं , जो बालों की जड़ों को ना सिर्फ मजबूती देते है, बल्कि लंबे समय तक बाल काले घने और मुलायम रहते हैं। तो यदि आप बालों के लिए तेल बनाने की विधि का उपयोग करने जा रही है तो इन्ही में से कोई तेल चुने| homemade hair oil for faster hair growthबालों के लिए तेल बनाने की विधि: 

एक कप नारियल या तिल का तेल, 1 छोटा चम्मच मेथीदाना , 1 छोटा चम्मच खसखस , थोड़े से सूखे गुड़हल के फूल , थोड़े सी सूखी नीम की पत्तियां , थोड़ी सी तुलसी की सूखी पत्तियां , थोड़े से सूखे करी पत्ते लें । सभी को मिला कर धीमी आंच पर पका लें । ठंडा करके छान लें और कांच के चौड़े मुंहवाले बरतन में भर कर रखें । बालों में इस तेल को गुनगुना गरम करके लगाएं और भाप लगाएं । भाप के लिए चौड़े मुंह में पतीले में पानी गरम करें । तौलिया डिप करके निकालें और निचोड़ कर सिर पर लपेटें । ऐसा 2 से 3 बार करें । ऐसा करने पर बालों की जड़ों में तेल की पौष्टिकता । आसानी से जज्ब होगी । हफ्ते में यह तेल एक बार लगाएं ।

लोकप्रिय लेख:

घरेलू शैम्पू बनाने की विधि:

एक अच्छे तेल के साथ साथ यदि एक घरेलू शैम्पू भी हो तो बालो की ग्रोथ को दो गुना बढ़ाया जा सकता है| मार्किट में मिलने वाले तेल के मुकाबले शैम्पू में ज्यादा मात्रा में केमिकल मिलाया जाता है इस लिए आप अगर पहले तो मार्किट से लिया हुआ शैम्पू इस्तेमाल कर रहे है तो हमेशा माइल्ड शैम्पू ही उपयोग करे और यदि मैं घर के बने शेम्पूओ की बात करू तो आप इस घरेलु शैम्पू (homemade shampoo in hindi) को इस्तेमाल कर सकते है यह पूरी तरह से आयुर्वेदिक है जिसकी वजह से आप को इससे कोई हानि नहो होगी| तो आप इसे भी बना कर उपयोग में लाये यह भी काफी अच्छा है

तो यह रही घरेलु तेल बनाने की विधि और साथ साथ इससे संबंधित अन्य जानकारिया, मैं आशा करती हु की आप को आज का यह ब्लॉग पसंद आया होगा असुर यह ayurvedic hair oil recipe in hindiआप के लिए बनानी आसान रही होगी| आप को यह ब्लॉग कैसा लगा मुझे कमेंट में ज़रूर बताये साथ ही इस पोस्ट को शेयर करना न भूले थैंक यू

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *