15 बेस्ट हेयर पैक जो आपके बालो को खूबसूरत बना सकते है | Hair Pack – Khoobsurat World

15 बेस्ट हेयर पैक जो आपके बालो को खूबसूरत बना सकते है | Hair Pack

best hair mask in hindi

व्यक्ति की सुंदरता में बालो का एक महत्वपूर्ण स्थान है, इस लिए इसकी देखभाल करना भी बहुत ज़रूरी है| बालो को हम साफ़ रखने के लिए उसे रोज़ाना धुलते है, शैम्पू करते है लेकिन इसके साथ ही साथ एक और चीज भी है तो आप को अपनानी चाहिए, और वह है बालो में हेयर मास्क का उपयोग करना| बालो को सिल्की स्मूथ और खूबसूरत बनाने के लिए बालो में घरेलु हेयर पैक का उपयोग करे| वैसे तो बाज़ारो में बने बनाये कई तरह के हेयर मास्क  मिलते है लेकिन घर के बने हेयर पैक भी बालो को काफी अच्छी तरह से वह सभी पोषण देते है जोकि शायद बाज़ारो में मिलने वाले हेयर पैक नहीं दे सकते, इसलिए घरेलु हेयर मास्क  बना कर उनका उपयोग बालो में करे|

बालो के लिए हेयर पैक बनाना बहुत ही आसन है| बालो में हेयर मास्क लगा कर आप अपने बालो को मज़बूत और खूबसूरत बना सकते है| आज के इस ब्लॉग में मैं आप को.. बालो के लिए अच्छा हेयर पास कैसे बनाये इसकी टिप्स दूगी|

बालो की देखभाल से संबंधित अन्य जानकारी:

Best hair mask in Hindi/हेयर मास्क कैसे बनाएं: 

हिना पैक फॉर हेयर:

1 / मेरदी पाउडर , 1 / 2 कप दही , 1 बड़ा चम्मच चाय के पत्तों का पानी, 1 छोटा चम्मच कचे आंवले का रस मिलाएं। इसे १ घंटे रहने दें और फिर बालों पर लगाएं । इस पेस्ट को छोटे बालों पर लगएं । अगर बड़े बालों पर लगाना चाहती हैं तो इस पैक मात्र बढ़ा दें । कम से कम 2 घंटे लगा रहने दें । धोने के बाद तिल का तेल गुनगुना कर बालों में लगाएं। रात भर तेल लगा रहने दें। सुबह हर्बल शैंपू से धो लें।

मसूर दाल और दही का हेयर पैक:

मसूर दाल को धो कर कुछ देर भिगो कर रखें और पेस्ट बनाएं । इसमें दही मिलाएं और बालों पर लगाएं । हर्बल शैंपू से धो लें । यह हेअर पैक ऑइली हेअर के लिए उपयोगी हैं । आप चाहें , तो शैंपू करने के बाद । नीबू निचड़े पानी से अंतिम बार धोएं । इससे बालों में अतिरिक्त चमक आएगी और ऑइल हेअर में रूसी जैसी समस्या भी नहीं होगी।

प्रोटीन हैयर पैक अंडे का सफेद हिस्सा फेंटें। इसमें 1 बड़ा चम्मच ऑलिव ऑइल मिलाएं और एक बार फिर फेंट लें । सिर्फ बालों की जड़ों में ही नहीं, बल्कि ब्रश की सहायता से पूरे बालों पर लगाएं। हर्मल शंपू करने के बाद कंडीशनर लगाएं। इससे बालों की चमक बरकरार रहेगी।

Natural Ingredient Se Ghar Par Hair Oil Banane Ki Vidhi | Hair Care Tips

hair mask kaise lagaye

एप्पल साइडर विनेगर फॉर हेयर: 

सेब का सिरका और पानी को बराबर मात्रा में मिलाएं । बालों जड़ों में लगाएं और पार्न से बाल धोएं । बालों की जड़ें मजबूत होंगी और बालों में शाइन आएगी ।

हैअर ट्रॉनिक: 

1 कप सफेद सिरके में 2 प्याज बारीक काट कर हफ्ते के बाद इसे छान कर बालों की जड़ों में लगा हफ्तों में बालों के गिरने की समस्या दूर होगी । नए बाल और बालों की जड़े मजबूत होंगी ।

मूड हेअर पैक:

मुलतानी मिट्टी और दही मिक्स करें। साफ बालों में इसे लगाएं। ठंडे पानी से बालों को धोएं । तैलीय बालों के लिए यह पैक असरदार है।

ऑरेंज हेअर पैक: 

1 बड़ा चम्मच संतरे के सूखे छिलके का पाउडर , 1 / 2 कप मेंहदी पाउडर , बड़े चम्मच दही , 1 छोटा चम्मच काफी पाउडर और पानी मिला कर गाढ़ा घोल बनाएं । तकरीबन 3 – 4 घंटे तक इसे भीगे रहने दें । बालों में लगाएं । दो घंटे बाद बालों को धो लें ।

एलोवेरा पैकू ताजा एलोवेरा पैक को ताजे आंवले के रस के साथ मिक्स करें और बालों की जड़ों में लगाएं । इससे बालों को ठंडे पानी से धो लें । बाल मजबूत होंगे और उनका विकास भी होगा ।

Hair Fall Control Tips In Hindi

बालों में आंवला लगाने के फायदे/Amla Hair Pack Homemade:

आंवले का रस, नीबू का रस, दही सभी की बराबर मात्रा लें । इसमें विटामिन ई की कुछ बूंदें डालें और बालों की जड़ों की मालिश करें डाइल्यूट हर्बल शैंपू से हेअर वॉश करें । इससे बालों की जड़ें मजबूत होंगी । ज्यादा बढिया नतीजे के लिए आप हफ्ते में 2 बार बालों की जड़ों आंवले का तेल भी लगा।

तो यह रहे कुछ बेहतरीन हेयर पैक जोकि आप के बालो को मज़बूती देने में मदद करेंगे| आप को हमारा आज का यह पोस्ट कैसा लगा मुझे कमेंट में ज़रूर बताये साथ ही इस पोस्ट को शेयर करना न भूले|

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *