बालो में किस तरह के हेयर आयल का करे उपयोग और उसके फायदे – Hair Oil Benefits

Hair Oil Benefits

Hair Oil Benefits- बालो को मजबूती देने के लिए बचपन से ही इनमें तेल लगा कर मसाज करने के फायदे सुनते आए हैं । पॉल्यूशन, धूप और तरह – तरह के हेअर ट्रीटमेंट

बालों को डैमेज करते है। हमारे बालों के नीचे मौजूद तेल ग्रंथियों में से नेचुरल ऑइल निकलता रहता है । कुछ लोगों के सिर की तेल ग्रंथियां ज्यादा सक्रिय होती हैं , तो कुछ की कम !

ऐसे में यह जानना और भी जरूरी है कि बालों में कितना तेल लगाना जरूरी है । जरूरत से ज्यादा तेल लगाने से स्कैल्प के रोमछिद्र बंद हो जाते हैं , इसलिए जब भी तेल लगाएं , तो उसे हल्का गरम करके लगाएं । तेल लगा कर इसे बालों में रातभर लगा रहने देने से मसाज का ज्यादा से ज्यादा फायदा और पोषण मिलता है । बालों में ऑइल मसाज से होने वाले फायदों पर एक नजर डालते हैं बालों में नियमित ऑइल मसाज करने के कई फायदे हैं

तेल मसाज के फायदे/Benefits Of Oil Massage For Hair-

बालो में तेल लगाकर मसाज करने से बाल लम्बे और घने होते है । यह बालो को बहुत तरहस से फायदा पहुंचते है। इसके लिए ज़रूरी है आप रोज़ अपने बालो पर मसाज करे, लेकिन बालो में यदि आप मसाज कर रहे है तो उसके अगले दिन उसे धुलना न भूले क्युकी तेल गन्दगी को इकठ्ठा करती है और बालो की सतह को कमज़ोर भी इस लिए अपने बालो को अच्छी तरह से मसाज के बाद साफ़ ज़रूर करे। चलिए अब जान लेते है बालो में तेल मसाज के फायदे

तेल लगा कर मसाज करने से बालों को पोषण मिलता है और उनकी ग्रोथ अच्छी होती है । बालों को भी प्रोटीन, विटामिन और कई जरूरी पोषक तत्वों की जरूरत होती है । सप्ताह में 2 बार सिर में ऑइल मसाज करने से आप केशित डालते हैं तेल का बढ़िया खेल बालों में नियमित ऑइल मसाज करने के कई फायदे हैं

• तेल लगा कर मसाज करने से बालों को पोषण मिलता है और उनकी ग्रोथ अच्छी होती है । बालों को भी प्रोटीन , विटामिन और कई जरूरी पोषक तत्वों की जरूरत होती है । सप्ताह में 2 बार सिर में ऑइल मसाज करने से आप कर्लिंग या केमिकल ट्रीटमेंट के कारण डैमेज हुए बालों को पोषण देते हैं । ऑइल मसाज से सिर की त्वचा के पोर्स खुलते हैं और तेल सिर में एब्जॉर्ब होता है ।

यह ब्लड सर्कुलेशन बढ़ा कर बॉडी को रिलैक्स करता है व बालों की जड़ों को पोषण भी देता है । गुनगुने तेल से मसाज करने से बालों को फायदा होता है और दिमाग भी रिलैक्स होता है और आंखों की रोशनी तेज होती है । ऑइल मसाज करके सिर पर गरम पानी से । भीगा टॉवल 20 मिनट तक रखें ।

Trend Post- 

• ऑइल मसाल से सिर की त्वचा में बैक्टीरियल और फंगल इन्फेक्शन होने का डर भी कम रहता है । दरअसल , जब सिर के रोमछिद्र बंद होते हैं , तो उनमें बैक्टीरिया पनपने का डर ज्यादा होता है और इसी की वजह से सिर में जुएं और इंडफ भी हो जाती है । सिर में तेल लगाने से रोमछिद्र खुले रहते हैं । बाल ज्यादा रूखे हों , तो बालों में तेल के साथ शहद मिला कर लगाएं । इससे बाल स्वस्थ और चमकदार बनेंगे ।

• बाल प्रोटीन से बने होते हैं । त्वचा की एपिडर्मल सेल्स के नीचे इनकी जड़ें होती हैं । बालों में प्रोटीन कम होने से ये कमजोर हो कर टूटने लगते हैं । बादाम , अरंडी और जैतून का तेल लगाने से बालों को प्रोटीन मिलता है ।

विटामिन ई युक्त हेअर ऑइल लगाने से कमजोर और फ्रिजी बालों की समस्या दूर होती है । बालों की जड़ों से सिरे तक प्रोटीन का पोषण मिलने से दोमुंहे बालों की समस्या भी दूर होती है और हीट स्टाइलिंग प्रोडक्ट के इस्तेमाल से ये कम डैमेज होते हैं ।

• रूखे और बेजान बाल भला किसे अच्छे लगते हैं । तेल लगाने से बालों में शाइन भी आती है और वे स्वस्थ रहते हैं । हीट स्टाइलिंग प्रोडक्ट्स और हेअर ड्रायर के नियमित इस्तेमाल से बाल दोमुंहे और पतले होने लगते हैं । एलोवेरा और दही से बालों में चमक आती है । एलोवेरा को तेल में मिला कर या फिर हेअर मास्क के रूप में लगाएं ।

• युवाओं के बालों के समय से पहले सफेद होने की प्रॉब्लम शरीर में विटामिन और प्रोटीन कमी के कारण होती है । त्वचा में मौजूद मेलानिन से आपके बालों का कलर निर्धारित होता है ।

यह ज्यादा होता है , तो बालों का कलर काला और कम होने पर बालों का कलर हल्का होता है । तेल मालिश बालों की रंगत काली बनाए रखती है और उन पर एक प्रोटेक्टिव लेअर बना देती है , जिससे अल्ट्रावॉयलेट किरणों का दुष्प्रभाव बालों पर नहीं पड़ता ।

Oil Benefits

ल्यूक्स ऑइल/Lucas Oil-

टेक्नोलॉजी और नयी रिसर्च के चलते अब ब्यूटी और स्किन केअर में कई नए उत्पाद मौजूद हैं जैसे ल्यूक्स ऑइल । पारंपरिक आंवला , नारियल , बादाम के तेल को आप रातभर बालों में लगा रहने देते हैं , लेकिन ल्यूक्स या लग्जरी ऑइल से आपको इंस्टेंट रिजल्ट मिलते हैं । दरअसल , इन तेलों में कई चीजों का मिश्रण होता है , जैसे कई तरह के मिनरल्स , नेचुरल ऑइल जैसे लैवेंडर , बादाम , गुड़हल आदि । कई चीजों का फायदा आपको एक साथ मिलता है ।

इन्हें आप बालों को पोषण देने के साथ हेअर स्टाइलिंग में भी इस्तेमाल कर सकती हैं । ये ऑइल लाइटवेट होते । हैं और इन्हें सिर धोने के बाद आप बालों में लीव – इन कंडीशनर के तौर पर लगा सकती हैं । इनमें एंटी ऑक्सीडेंट गुण भी मौजूद होते हैं । आमतौर पर लोगों की यह शिकायत रहती है कि तेल लगा कर शैंपू करने से बालों में ज्यादा शैंपू _ लगता है और बाल रूखे हो जाते हैं ।

इससे आपको  तेल लगाने का फायदा होने के बजाय नुकसान ही हो जाता है , जबकि ल्यूक्स ऑइल में ऐसा नहीं होता । इन्हें आप बेहद कम मात्रा में सिर्फ एक घंटे के लिए लगा कर भी छोड़ सकती हैं|

कौन सा ऑइल है बेस्ट/Best Hair Oil For Hair Growth-

बचपन से ही दादी – नानी से आप सिर में तेल लगाने के फायदे सुनते आए हैं । इन तेलों के अलग – अलग फायदे होते हैं । तेल कोई भी हो , सभी में कुछ ना कुछ पोषण मौजूद रहता है आप भी अपने हेअर टाइप के हिसाब से बेस्ट ऑइल चुन सकते हैं कैस्टर ऑइल : यह विटामिन ई , प्रोटीन और मिनरल से भरपूर होता है । यह काफी हेवी होता है , इसलिए बालों में से आसानी से निकलता नहीं है । जिन महिलाओं का स्कैल्प ड्राई होता है , उन्हें यह इस्तेमाल करना चाहिए ।

भुंगराज तेल :

यह फाल्स डेजी और तिल के के तेल को मिला कर बनता है और बालों का झड़ना रोकता है । इसके नियमित इस्तेमाल से बाल स्वस्थ और लंबे बनते हैं । आलिव ऑइल : यह तेल बालों को मॉइश्चराइज करता है और विटामिन ई से भरपूर होता है । यह तेल हल्का होता है और बालों में मॉइश्चर को लॉक कर देता है । इसे लगाने से बाल नरम और मुलायम बनते हैं ।

तिल का तेल :

यह तेल आयुर्वेद द्वारा निर्मित । कई तेलों में मुख्य तेल के रूप में प्रयोग किया जाता है । यह सिर की त्वचा में होनेवाले इन्फेक्शन और फंगल इन्फेक्शन से बचाव करता है । हॉट ऑइल ट्रीटमेंट के लिए यह सबसे अच्छा तेल माना जाता है ।

जोजोबा ऑइल :

जोजोबा ऑइल बालों और त्वचा दोनों के लिए फायदेमंद है । फ्रिजी बालों के लिए यह बहुत अच्छा माना जाता है और डेंड्रफ भी दूर करता है ।

नारियल का तेल :

यह प्राकृतिक कंडीशनर है और विटामिन ई से भरपूर है । इसमें एंटी ऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं , जिस कारण यह डैमेन्ड बालों को स्वस्थ बनाता है । इस तेल में अगर भंग , ब्राह्मी , करी पत्ता जैसी आयुर्वेदिक चीजें डाल देते हैं , तो यह बालों के लिए बहुत फायदेमंद साबित होता है।

बादाम का तेल :

यह तेल बालों को सॉफ्ट । बनाता है । बालों को पोषण प्रदान करने के साथ स्टाइलिंग प्रोडक्ट के इस्तेमाल से डैमेज हुए बालों को बादाम का तेल स्वस्थ बनाता है ।

निष्कर्ष- तो यह रही हेयर आयल के फायदे जिसमें हम,ने आप को किस तरह के तेल बालो के लिए फायदेमंद है इस बारे में बताया। इसके साथ ही आप को कौन सा तेल लगाना चाहिए उसके बारे में संबंधित जानकारी। मैं उम्मीद करती हु की आप को हमारा आज का यह ब्लॉग पसंद आया होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *