जानिए क्या है हेयर डिटॉक्स – हेयर डिटॉक्स घर पर कैसे करे?

hair detox at home

आपने  हेयर डिटॉक्स के बारे में सुना होगा, लेकिन यदि नहीं सुना हैं तो आइए, आपको बताएं कि हेयर डिटॉक्स में क्या किया जाता है?

हेयर डिटॉक्स की प्रक्रिया में आपके बालों व सिर में जमी सारी गंदगी को निकाला जाता है। कई बार केवल शैंपू करने से भी आपके सिर की पूरी तरह से साफई नहीं हो पाती है, इसीलिए हेयर डिटॉक्स के माध्यम से सिर को पूरी तरह से गंदगी रहीत किया जाता हैं। यदि आप चाहें तो घर पर भी हेयर डिटॉक्स कर सकते हैं।

जिसके लिए सबसे पहले तो, बालों को नेचुरल शैंपू से साफ करें । हेअर टॉनिक और हेअर पैक लगाएं ।

Home Made Hair Pack-

एलोवेरा :

एलोवेरा में मौजूद एंजाइम्स डेड स्किन का निकालने में मददगार हैं । एलोवेरा पल्प डेड स्किन रिमूव करता है और जरूरत से ज्यादा सीबम की सक्रियता को कम कर देता है । हेअर फॉलिकल को ब्लॉक कर देता है । एलोवेरा में सैलिसिलिक एसिड , एंटी इन्फ्लामेटरी और हल्का एंटीबायोटिक होते हैं । यह बहत अच्छा मॉइश्चराइजर है । हेअर से लिए केराटिन रामबाण हैं । यह खास तरह का प्रोटीन है , जो बालों और स्किन के लिए बढ़िया है । बालों की जड़ों पर एलोवेरा का ताजा पल्प लगाएं ।

फ्लेक्स सीड :

अलसी के बीज में बहुत बढ़िया फैटी एसिड और एंटी ऑक्सीडेंट होते हैं , जो त्वचा और बालों के लिए बेहद असरदार होते हैं । यह स्कैल्प से टॉक्सिन और डेड स्किन निकाल देता है । अलसी के बीज को भिगो कर पीस लें और स्कैल्प पर लगाएं । इसे 20 मिनट तक लगा कर रखें फिर बालों को गुनगुने पानी से धो लें ।

गुड़हल के फूल :

गुड़हल के फूल में तरह – तरह के विटामिन और एंटी ऑक्सीडेंट मौजूद होते हैं । यह हेल्दी स्कैल्प के लिए बढ़िया है । नारियल के तेल में सूखे गुड़हल के फूल का पाउडर डाल कर पेस्ट बना लें । अच्छे नतीजे के लिए स्कैल्प पर इसे 2 घंटे के लिए लगाए रखें । मिनरल से भरपूर यह ऑइल बालों के विकास में मददगार है । इससे बालों की जड़ों को ऑक्सीजन मिलती है ।

पिपरमिंट :

मॉइश्चराइजिंग ऑइल में मौजूद पिपरमिंट में एंटी फंगल और एंटी इन्फ्लामेटरी गुण होते हैं । प्रदूषण से प्रभावित बालों पर पॉजिटिव असर दिखता है ।

शिकाकाई और रीठा :

यह एक नेचुरल क्लींजर है । इसमें एंटी इन्फ्लामेटरी गुण होते हैं । बालों की जड़ें मजबूत होती हैं , बाल मोटे और स्वस्थ होते हैं । इन्हें रातभर पानी में भिगो कर रखें , सुबह उबालें और खूब मसल मसल कर इसका पल्प अलग कर लें । इसे छान कर बालों में लगाएं और ठंडे पानी से धो लें । शिकाकाई की मात्रा आंवला से कम होनी चाहिए । दस आंवले में 4 शिकाकाई की फलियां लें । रीठा बालों को रूखा बना देता है । लेकिन आप चाहें , तो इसमें 1 – 2 रीठा मिला सकती हैं ।

Hair Dye Pack Homemade-

हेअर कलर पैक 2 बड़े चम्मच मेथीदाना , 2 – 2 छोटे चम्मच हिना पाउडर व तुलसी पाउडर , 3 पोदीने के ताजे पत्ते , 1 बड़ा चम्मच दही और 1 बड़ा चम्मच पानी लें । मेथी के दाने को आधे कप पानी में रातभर भिगो कर रखें । मेथीदाना , तुलसी पत्ते , पोदीना पत्ते मिला कर पीस लें। इसमें हिना पाउडर और कॉफी पाउडर मिला कर बालों में लगाएं । बालों में यह पैक 40 – 45 मिनट तक लगाए रखें ।

नेचुरल हेअर कलर हिना , कॉफी , काली गाजर या चुकंदर का रस , काले अखरोट के खोल का पाउडर , नीबू का रस , करी पत्ते , गुड़हल के पत्ते , हरा धनिया पत्ता लें । नीबू के रस की 5 – 6 बूंदे मिलाएं । बालों में लगाएं । हफ्ते में एक बार लगाएं । मेथीदाना , हिना , तुलसी , कॉफी , पोदीना और दही को मिला कर मास्क बनाएं ।

केमिकल हेअर कलर ना लगाएं । इससे बालों को क्षति पहुंचती है और लंबे समय तक बालों पर बुरा प्रभाव पड़ता है । इसीलिए नेचुरल कलर ही बालों पर लगाएं और बालों को चमकदार बनाएं । आंवला , शिकाकाई , रीठा शैंपू 10 ग्राम शिकाकाई , 10 ग्राम रीठा , 5 ग्राम आंवला , 8 – 10 नीम की पत्तियां लें । सभी को मिलाएं और 150 मि । ली । पानी डाल कर उबालें । इसे रातभर यों ही रहने दें । अगली सुबह फिर से उबालें और ठंडा करके मसल लें । इसे छान कर इससे बालों को धो लें । यह नेचुरल शैंपू बिना झाग के बालों को साफ करता है ।

hair-detox-home remedy

कुछ और बदलाव भी है ज़रुरी-

लंबे घने बालों के लिए योग सम में थोड़ा बदलाव और त्योहारों के सीजन में हेअर स्टाइलिंग प्रोडक्ट्स के प्रयोग से बाल कमजोर हो कर टूटने लगते हैं । जैसे आप शरीर को स्वस्थ रखने के लिए योगासन करती हैं , वैसे ही बालों को स्वस्थ रखने के लिए भी कुछ योगा पोज ट्राई कर सकती हैं । इन आसनों से बालों की जड़ों में रक्त संचार बढ़ता है , जिससे तनाव और घबराहट दूर होती । है और बालों की ग्रोथ होती है । इन योगासनों को अपने डेली रुटीन का हिस्सा बनाएं । फिट शरीर और खूबसूरत बालों का योगासन करने के दोहरा तोहफा मिलेगा ।

फायदों की उष्ट्रासन :

फर्श पर घुटनों के सहारे बैठ जाएं । अब थोड़ा सा पीछे की ओर मुड़ते फेहरिस्त में एक हुए दोनों हाथों से अपनी एड़ियां पकड़ने की फायदा और जोड़ कोशिश करें । इस दौरान अपनी आंखें छत लें । कुछ आसन की ओर टिका कर रखें । कुछ समय तक सिर में रक्त ऐसे ही रहें और फिर सांस बाहर छोड़ते हुए दोबारा पहले वाली स्थिति में आ जाएं । इस संचार बढ़ा कर आसन को 4 – 5 बार दोहराएं ।

हेअर ग्रोथ में भी उत्तानासन :

फर्श पर दोनों पैर मिला कर मदद करते हैं । खड़ी हो जाएं । सांस अंदर खींचें और फिर सांस बाहर छोड़ते हुए हाथों को ऊपर उठा लें । हाथ नीचे लाते हुए आगे को झुकें और बिना घुटने मोड़े हथेलियों को फर्श पर टिकाने की कोशिश करें । सांस अंदर खींचते हुए पूर्व स्थिति में आ जाएं ।

अधोमुखास्वानासन :

फर्श पर खड़ी हो जाएं और घुटने सीधे रखते हुए आगे झुक कर हाथ फर्श पर टिकाएं । अब हिप्स को थोड़ा ऊपर पुश करते हए पैरों को और सीधा करने की कोशिश करें । लगभग 5 सेकेंड तक इसी पोज में रहें और दोहराएं । बाबा रामदेव द्वारा बतायी गयी नाखूनों को आपस में रगड़नेवाली एक्सरसाइज भी बालों की ग्रोथ बढ़ाती है । यह शरीर में रक्त संचार बढ़ाती है और बालों को समय से पहले सफेद होने से रोकती है । इसे करने के लिए आराम से बैठ जाएं और अंगूठे को छोड़ कर बाकी उंगलियों के नाखूनों को आपस में 3 – 4 मिनट तक रगड़ें । इसे आप किसी भी समय कर सकती हैं ।

निष्कर्ष: 

तो यह रहे कुछ उपाय जो आप की मदद क्र सकते है बालो को डेटॉक्स करने में इनमें जो भी उपाय बताये गए है वह पूर्ण रूप से घरेलु उत्पाद की मदद से किये गए है जिनसे बालो को किसी तरह की कोई हानि नहीं होगी। पर फायदा ज़रू होगा यह बालो की ग्रोथ के लिए बहुत अच्छे है तो इसे ज़रूर तरय करे।

और अपने सुझाव हमसे शेयर करना न भूले और इसी तरह हमसे जुड़े रहे। अभी के लिए धन्यवाद।।

One thought on “जानिए क्या है हेयर डिटॉक्स – हेयर डिटॉक्स घर पर कैसे करे?

  • April 24, 2020 at 7:33 pm
    Permalink

    great article we are expecting more good articles from you kindly share more good stuff with us

    Reply

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *