गर्मी का फेसपैक- गर्मी में स्किन की देखभाल कैसे करे

गर्मी का फेसपैक- गर्मी में स्किन की देखभाल कैसे करे

गर्मिया आते ही सबके चेहरे का रंग बदलने लगता है। स्किन का सुख जाना और फेस पर दाने निकल आना। ऐसी बहुत सी चीजे है जिनका सामना चेहरे को करना पड़ता है। ऐसे में ज़रूर है की गर्मी के मौसम में स्किन

का ख़ास ख्याल रखे नहीं तो स्किन धीरे दिए ड्राई होने लगेगी।

आप को इसके लिए कई सारी टिप्स आज के इस ब्लॉग में पढ़ने को मिलेगी तो आज की इन टिप्स में से जो आप के हिसाब से फायदेमंद हो उन्हें ज़रूर तरय करे।

गर्मियों के लिए फेस पैक

मैंगो फेस पैक-

समर में आम का सीज़न रहता है. खाने में आम खाने के साथ आप उसका फेस पैक बनाएं. इसके लिए आम का गूदा निकालें और उसमें कोल्ड क्रीम और थोड़ा-सा ठंडा दूध मिलाकर पेस्ट बनाएं. अब इसे चेहरे पर लगाएं. 15 मिनट के बाद धो लें.

वॉटरमेलन फेस पैक-

गर्मियों में तरबूज़ खाने से बॉडी हाइड्रेट रहती है. चेहरे की नमी बनाए रखने के लिए आप तरबूज़ का फेस पैक तैयार करें. इसके लिए आप तरबूज़ के गूदे में दही मिलाएं और चेहरे पर लगाएं. 15-20 मिनट के बाद ठंडे पानी से चेहरा धो लें.

गेंहू का फेसपैक लगाएं-

garmiyo ke ke liye behtreen face pack- garmi skin care in hindi khoobsurat world

गेहूं को धुलने के बाद पानी में भिगोकर रख दें. अगर आप इन्हें खाना चाहती हैं तो आपको 2 से 3 दिन का इंतजार करना होगा. लेकिन फेस पैक बनान के लिए आप रात को भिगोकर रखे गए गेहूं से सुबह फेस पैक बना सकती हैं. भीगे हुए गेहूं को पानी से निकालकर गुलाबजल के साथ पीसकर पेस्ट बना लें. अब इस पेस्ट में 2 चुटकी हल्दी मिलाएं और सूखने तक इसे चेहरे पर लगा लें. उसके बाद ताजे पानी से धोकर मॉइश्चराइजर लगाएं

लेमन फेस पैक

नींबू गर्मियों के लिए बहुत ही फ़ायदेमंद है. लेमन फेस पैक से चेहरे के दाग़-धब्बे दूर होते हैं. शहद और नींबू के रस को मिलाकर पेस्ट तैयार करें. अब इसे चेहरे पर लगाएं. 30 मिनट के बाद चेहरा धो लें.

कीवी फेस पैक

प्लेटलेट्स बढ़ानेवाला कीवी चेहरे की सुंदरता बढ़ाने के भी काम आता है, ख़ासतौर पर गर्मियोेंं में. इसे बनाने के लिए सबसे पहले कीवी का जूस निकालें. इसमें शहद और बादाम का पेस्ट मिलाकर पैक तैयार करें. अब इसे चेहरे पर लगाएं. 15 मिनट के बाद धोएं.

खीरा फेस पैक

खीरा यानी ककड़ी में भरपूर मात्रा में पानी पाया जाता है. गर्मी में चेहरे को हाइड्रेट रखने के लिए खीरा फेस पैक लगाएं. खीरे को पीसकर उसमें पिसी हुई शक्कर और दही मिलाएं. अब इसे चेहरे पर लगाएं. 30 मिनट के बाद चेहरा धो लें.

टैनिंग दूर करने के 5 नेचुरल तरीके-

garmi skin care in hindi khoobsurat world

गर्मियों में सबसे बड़ी समस्या जो स्किन के लिए होती है, वो है स्किन टैनिंग. स्किन पैची और डल दिखने लगती है. कैसे दूर करें स्किन टैनिंग नेचुरली? आइए, जानते हैं.

नींबू 
नींबू के रस का इस्तेमाल करने से चेहरे में चमक आ जाती है और इससे चेहरे की गंदगी भी साफ हो जाती है। हफ्ते में एक बार चेहरे पर नींबू का रस लगाकर 15 मिनट बाद चेहरा धो लेना चाहिए। इससे त्वचा को हानिकारक जीवों से बचाया जा सकता है और ऑइली स्कीन को ऑइली फ्री बनाया जा सकता है।

लेमन टच
टैनिंग दूर करने के लिए नींबू अच्छा विकल्प है. टैनिंगवाले हिस्से पर नींबू का रस लगाइए और 30 मिनट के बाद पानी से धो लीजिए.

गुलाब जल 

गुलाब जल हमारे चेहरे को साफ करने के साथ सॉफ्टनेस को बरकरार रखता है। गुलाब जल का को रात को सोने से पहले चेहरे पर लगाएं और फिर मालिश करें। सुबह चेहरे को हल्के गर्म पानी से धो लें। इसके बाद आपका चेहरा चमकने लगेगा।

दही
दही सेहत और सुंदरता दोनों के लिए बहुत ही ज़रूरी है. दही को अच्छे से फेंटें और फिर इसमें नींबू का रस मिलाकर टैनिंगवाली जगह लगाएं. 30 मिनट के बाद धो लें.

कच्चा दूध
दूध हमारे शरीर के लिए कई तरह से फायदा पहुंचाता है। इसके साथ ही दूध स्किन के लिए भी बहुत उपयोगी होता है। बता दें कि कच्चे दूध में मौजूद प्रोटीन, कैल्शियम जैसे कई तत्व चेहरे की निखार लाने मदद करते हैं। चेहरे पर कॉटन से ठण्डा व कच्चा दूध लगाएं और 15 मिनट तक सूखने पर इसे धो डालें। इससे आपका चेहरा ग्लो करने लगेगा। इसे आप रोज प्रयोग कर सकती हैं।

एलोवेरा 
गर्मी के मौसम में सबसे अच्छा और गुणकारी उपाय से त्वचा को खूबसूरत व ग्लोइंग बनाया जा सकता है। कई गुणों से भरपूर एलोवेरा हमारी स्किन के लिए बहुत फायदेमंद है। इसमें पाए जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट से चेहरे की कई समस्याएं दूर हो जाती हैं। एलोवेरा के इस्तेमाल से चेहरे में नमी आती है और आवश्यक पोषण मिलता है। एलोवेरा के गूदे को निकालकर चेहरे पर लगाएं और कुछ देर के लिए छोड़ दें या फिर इसे रात भर के लिए भी लगा सकती हैं। और सुबह उठकर चेहरे को धो लें चेहरा चमक उठेगा।

हल्दी
थोड़े-से हल्दी पाउडर को नींबू के रस के साथ मिक्स करके लगाएं. फिर 30 मिनट के बाद धो लें. जल्द फ़ायदा मिलने के लिए ऐसा हफ़्ते में 3 दिन करें.

आलू
विटामिन सी के गुणों से भरपूर आलू टैनिंग के लिए कारगर होता है. इससे त्वचा पर पड़े काले धब्बे धीरे-धीरे हल्के होने लगते हैं. आप चाहें तो इसे पीसकर पेस्ट बनाकर लगा सकती हैं. अगर ज़्यादा समय नहीं है, तो आलू की पतली-पतली स्लाइस काटें और टैनिंगवाली जगह पर रगड़ें. आलू का रस भी लगा सकती हैं. इसके लिए आलू को पीसकर उसका रस निकाल लें और इसमें ककड़ी का रस मिलाकर लगाएं. जल्द फ़ायदा मिलेगा.

नारियल का तेल 
चेहरे की गंदगी को साफ करना हो या मेकअप को हटाना है तो नारियल का तेल बहुत असरकारक है। नारियल तेल के चेहरे पर इस्तेमाल करने से गंदगी या मेकअप साफ भी हो जाएगा और किसी तरह का नुकसान भी नहीं होगा। नारियल तेल को चेहरे पर लगाकर कुछ देर तक मलें, इसके बाद क़ॉटन की मदद से तेल हटाकर आईस को चेहरे पर लगाएं और सो जाएं। सुबह उठकर आप देखेंगी कि चेहरा एक बार के प्रयोग से चमक उठा है।

त्वचा देखभाल का सही तरीक़ा-

garmi skin care in hindi khoobsurat world

कोई भी काम सही होता है, अगर हम उसके बेसिक्स का सही ढंग से पालन करते हैं. अपनी
त्वचा की सही देखभाल के लिए आपको यह करना होगा…

सनस्क्रीन लगाएं
गर्मी में आपका सीधा सामना सूरज की किरणों से होता है, इससे त्वचा समय से पहले उम्रदराज़ नज़र आने लगती है. ऐसे में सूरज की यूवी रेज़ से त्वचा को बचाने में सनस्क्रीन की भूमिका बहुत महत्वपूर्ण हो जाती है. घर से निकलने से 15 मिनट पहले सनस्क्रीन लगाएं. उसके बाद हर 2-3 घंटे में सनस्क़ीन दोबारा लगाएं. सही एसपीएफ़ वाली सनस्क्रीन चुनें.

एक्सफ़ोलिएटिंग
एक्सफ़ोलिएशन से त्वचा में रक्त का संचार बढ़ जाता है. इससे त्वचा पर की पुरानी और मृत कोशिकाएं (सेल्स) निकल जाती हैं. जो गंदगी फ़ेशवॉश से भी साफ़ नहीं होती, वह एक्सफ़ोलिएशन से साफ़ हो जाती है. इसलिए सप्ताह में एक बार त्वचा को एक्सफ़ोलिएट करना ज़रूरी हो जाता है. इससे त्वचा स्मूद और जवां दिखती है. बाज़ार में कई अच्छे एक्सफ़ोलिएटिंग स्क्रब मौजूद हैं. उनमें से भी ऐसे एक्सफ़ोलिएटर चुनें, जिनमें ऐंटी ऑक्सिडेंट्स की अच्छी मात्रा हो और वह कूलिंग इफ़ेक्ट देता हो. चेहरे को एक्सफ़ोलिएट  करने का सबसे सही समय रात है. इससे आपकी त्वचा को आराम करने का मौक़ा मिलता है.

क्लेंज़िंग
आपको बिना भूले अपने चेहरे को सौम्य फ़ेस वॉश की मदद से दिन में कम से कम दो बार धोना ही होगा. जैसे ही घर पहुंचे अपने चेहरे को धोएं. दिनभर चेहरे पर जमा धूल-मिट्टी, मेकअप से निजात पाना बहुत ज़रूरी है. अपने स्किन टाइप के अनुसार फ़ेसवॉश चुनें. ख़ासकर ऐसा फ़ेशवॉश जो पैराबीन और सल्फ़ेट फ्री हो.

मॉइस्चराइज़िंग
अपने चेहरे को साफ़ करने के बाद उसपर अच्छी क्वॉलिटी वाला मॉइस्चराइज़र लगाने की आदत डालें. रात को बिस्तर पर जाने से पहले अपने चेहरे को इससे 2-3 मिनट के लिए मसाज करें. ऐसा मॉइस्चराइज़र चुनें, जिसमें ऐंटीऑक्सिडेंट्स की अच्छी मात्रा हो, इससे चेहरे की त्वचा के डैमेज्ड सेल्स रिपेयर होने में मदद मिलती है, जैसे-बारीक़ लाइन्स, झुर्रियां और डलनेस में कमी देखने मिलती है.

हाइड्रेटिंग
त्वचा की सेहत को बनाए रखने के लिए हाइड्रेटिंग यानी उसकी नमी को बरक़रार रखना बहुत ज़रूरी है. हालांकि मॉइस्चराइज़र से त्वचा की नमी को बनाए रखने में मदद मिलती है, पर केवल मॉइस्चराइज़र ही काफ़ी नहीं होते. रोज़ाना कम से कम 3-4 लीटर पानी पीने से शरीर में पानी की मात्रा संतुलित रहती है और आपकी त्वचा चमकदार बनती है.जब पानी कम होता है तब शरीर में टॉक्सिक तत्वों का जमाव बढ़ता है, जो कि शरीर और त्वचा दोनों की सेहत के लिए अच्छा नहीं है. उससे ऐक्ने, ब्रेक आउट्स और पिग्मेंटेशन जैसी समस्याएं होती हैं.

If you Love Today’s blog don’t forget to like and share and also follow me on Instagram and Pin for new updates.

Have a nice day/Night, Thank you……

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *