Face Serum क्या है इसे कब और कैसे लगाए

Face Serum क्या है इसे कब और कैसे लगाए

सीरम एक लाइट वेट माॅइश्चराइजर की तरह होता है, लेकिन कहीं बेहतर। फेस सीरम त्वचा को हल्का महसूस कराता है। वाॅटर बेस्ड होने के कारण यह तुरंत ही त्वचा में एब्साॅर्ब होकर, स्किन को अंदर से नमी देता है। जो लड़कियां नियमित रूप से सीरम का इस्तेमाल करती हैं, उनकी त्वचा में अपेक्षाकृत अधिक कसाव, चमक और नमी होती है। कम शब्दों में कहें तो उनकी त्वचा अधिक जवां दिखती है।

सीरम चेहरा साफ करने के बाद और मॉइश्चराइजर लगाने से पहले फेस पर लगाया जाता है, ताकि यह माॅइश्चराइजर की पूरी नमी को त्वचा में ही लाॅक कर दें। हल्के गीले चेहरे या त्वचा पर सीरम लगाने से इसका प्रभाव अधिक गहरा पड़ता है।

फेस सीरम के फायदे –

सीरम एंटी एजिंग होता है। साथ ही इनमें विटामिन सी होता है, जिसकी वजह से त्वचा के ओपन पोर्स यानि खुले रोम छिद्र दिखाई नहीं देते। लंबे समय के लिए स्किन ब्यूटीफ़ुल बनी रहती है। रिंकल्स नहीं आते, स्किन टोन्ड और टाइट एंड बनी रहती है।

सामान्य तौर पर देखें तो, सीरम में विटामिन ए, सी और ई सहित और भी एंटीऑक्सीडेंट होते हैं। इनमें रेटिनाॅल (विटामिन ए) और त्वचा को टोन करने वाले दूसरे तत्व भी होते हैं। त्वचा को माॅइश्चराइज करने से पहले लगाए जाने के कारण यह रिंकल्स, पिगमेंटेशन और फाइन लाइन्स पर सीधे असर करते हैं।

किस प्रकार का सीरम लेना चाहिए?

हमेशा ऐसा सीरम लें जो प्राकृतिक चीजों से बना हो, जिसमें एंटीऑक्सीडेंट हों और जो त्वचा को नमी प्रदान कर सके। पोषक तत्वों से भरपूर सीरम त्वचा को संपूर्ण आहार प्रदान कर सके। इस तरह का सीरम जब साफ-सुथरी त्वचा पर लगाया जाएगा तो ज्यादा बेहतर तरीके से त्वचा में एब्साॅर्ब होकर काम करेगा। यानि स्किन को नरिश करेगा।

चूंकि सीरम में प्रयोग की गई सामग्रियां शक्तिशाली हो सकती हैं, इसलिए अच्छा रहेगा यदि किसी भी नई चीज या प्रोडक्ट को इस्तेमाल करने से पहले एक बार स्किन टेस्ट कर लें। जिन लोगों की संवेदनशील त्वचा होती है उनके लिए यह जरूरी है कि वह किसी भी नई चीज के इस्तेमाल से पहले एक बार सिर्फ ट्रायल के तौर पर आज़मा कर देख लें, इसके अलावा सीरम के साथ वे यदि माॅइश्चराइजर का अच्छी क्वांटिटी में उपयोग करेंगी तो अच्छा रहेगा।

अच्छा सीरम हमेशा महंगा ही होगा यह जरूरी नहीं। इसलिए पैसे की बजाय सीरम में इस्तेमाल किए गए कंटेंट्स पर फोकस करें।

सीरम का इस्तेमालकैसे करें ?

अगर आप पहली बार सीरम का प्रयोग करने जा रही हैं? तो जैसा कि हम सबको पता होता है कि हर किसी की त्चचा अलग होती है, लिहाजा प्रोडक्ट का स्किन इफेक्ट देखने के लिए आपको उसे कम से कम 1 हफ्ते का समय देना होगा। ताकि आप उसकी प्रभाव, इफेक्ट या साइड इफेक्ट देख सकें।

आम तौर पर सीरम को चेहरे और गर्दन पर दिन में दो बार लगाना चाहिए। एक बार सुबह नहाने या चेहरा साफ करने के बाद। दूसरी बार रात को सोने से पहले। लेकिन हर बार सीरम के बाद त्वचा को माॅइश्चराइज जरूर करें।

  • सीरम लगाने के पहले टोनर से चेहरा साफ कर लेना चाहिए। उसके बाद ही सीरम लगाना चाहिए।
  • सीरम को हल्के हाथ से अपवर्ड मोशन में मसाज करते हुए लगाएं। रगड़े नहीं।

If you find this article helpful please don’t forget to share my post and also follow me on  Instagram for new updates.

Thank You and have a great day!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *