जवां और गोरा दिखने के लिए अपनाये यह घरेलु फेस पैक | Face Pack Recipe

Face Pack Recipe

Face Pack Recipe- आजकल बाजार में ऐसी क्रीम , लोशन और फेशियल ऑइल मौजूद हैं , जिनमें विटामिन और जरूरी पौष्टिक तत्व होते है । इसके नियमित इस्तेमाल से त्वचा लंबे समय तक जवां नजर आती है । आप चाहें तो क्रीम ना मिलने पर विकल्प के रूप में विटामिन और जरूरी पौष्टिक तत्व वाले नेचुरल फेस पैक भी आजमा सकती हैं ।

विटामिन ए त्वचा के सामान्य लचीलेपन (इलास्टिसिटी ) के लिए विटामिन ए उपयोगी है। एंटी एजिंग क्रीमों में विटामिन ए का इस्तेमाल बतौर रेटिनॉइड्स होता है । यह तत्व त्वचा में एंटी ऑक्सीडेंट की तरह काम करता है ।

फेस पैक कैसे बनाये/Face Pack Homemade For Glowing Skin-

गाजर के रस – शहद फेस पैक :

आप गाजर के रस को शहद में मिला कर इस्तेमाल कर सकती हैं । अगर त्वचा ऑइली है । तो इस मिश्रण में नीव का रस मिलाएं । चेहरा साफ करने के बाद इसे लगाएं और 20 मिनट तक लगा लगाएं कर छोड़ दें । उसके बाद ठंडे पानी से धो लें । विटामिन बी यह पौष्टिक तत्व त्वचा की रंगत को साफ करने बनाए का काम करता है । नियासिनामाइड नाम का तत्व विटामिन बी का प्रमुख स्रोत है , जो क्रीमों में इस्तेमाल इस्तेमाल होता है । झाइयों की समस्या हो , तो ऐसी क्रीम खरीदें , जिसमें नियासिनामाइड जरूर हो ।

आलू फेस पैक :

आलू को छील कर कद्दूकस करें और चेहरे पर लगाएं । पंद्रह मिनट के बाद चेहरा धो लें । यह पैक नियमित रूप से लगाएं , तो चेहरे का रंग निखरने लगेगा । विटामिन सी त्वचा को रेडिकल्स से मुक्त करने के लिए विटामिन सी कारगर है । यह बेहतरीन एंटी ऑक्सीडेंट है । कोलेजन स्टक्चर के उत्पादन के लिए विटामिन सी फायदेमंद है । यह पौष्टिक तत्व त्वचा की । कोशिकाओं के बनने में मदद करता है । सूर्य की किरणों से त्वचा को होनेवाले नुकसान को भी विटामिन सी ठीक करता है ।

More Poppular Blog-

face pack kaise banaye

संतरे के छिलकों फेस पैक :

संतरे के छिलकों को सुखा कर पाउडर बनाएं । इसे जौ के आटे में मिला कर फ्रीजर में रखें । इससे यह आटा खराब नहीं होगा । अगर आपको मुंहासे की परेशानी है , तो इस आटे में थोड़ी हल्दी भी मिला सकती हैं । जब भी इस आटे का इस्तेमाल करना हो , इसे दही या कच्चे दूध में मिला कर साफ चेहरे पर लगाएं । बीस मिनट के बाद चेहरा धो लें । हल्के हाथ से थपथपा कर सुखा लें और अंत में मॉइश्चराइजर लगाएं । विटामिन ई त्वचा कोमल और मुलायम बनाए रखने में विटामिन ई को रामबाण कहा जाता है । यह ऐसा एंटी ऑक्सीडेंट है , जिसके इस्तेमाल से त्वचा का किसी तरह का घाव और कटी – फटी कोशिकाएं जल्दी भरते हैं ।

फेस पैक :

बड़ी उम्र की महिलाएं अपने लिए जी के आटे में दही मिला कर होममेड फेस पैक बनाएं । इसमें विटामिन ई का कैप्सूल तोड़ कर डालें । इसे लगाने 20 मिनट के बाद चेहरा धो लें और फेस क्रीम लगाएं । इसके अलावा बादाम भी काफी फायदेमंद है । बादाम का तेल या बादाम का पाउडर भी फेस पैक में इस्तेमाल करें । इसमें मौजूद अच्छे फैट्स और विटामिन ई ऑइल नेचुरल स्किन बैरियर की तरह काम करते हैं । अलकालिपीइटएसिड यह एक ऐसा पैष्टिक तत्व है, जिसको त्वचा पर लगाने से वह रेडिकल्स फ्री रहती है । लंबे समय तक त्वचा को सुरक्षित रखने में फायदेमंद है ।

फेस पैक :

एवोकैडो को मैश करके चेहरे पर 15 मिनट के लिए लगा कर रख फिर उंडे पानी से धो लें । एवोकैडो नहीं मिलने पर आप एलोवेरा का ताजा पल्प भी इस्तेमाल कर सकती हैं । यह पैक त्वचा में कसाव लाने का काम करता है । फूट एसिड इन्हें हाइड्रोक्सी एसिड भी कहते हैं । मिस्त्र में लोग वाइन फर्मेट करने के बाद अंत में बचे फुट पल्प को सीधे चेहरे पर लगा लेते थे । इससे त्वचा चमक उठती है । मुलायम भी दिखती है । आज के समय में त्वचा पर इंस्टेंट ग्लो लाने के लिए फूट एसिड ग्लाइकोलिक एसिड को फूट पील ऑफ के तौर पर क्लीनिक में कराया जाता है । किसी अच्छे । कॉस्मेटिक क्लीनिक में इसे कराएं ।

फेस पैक :

फेस पैक तैयार करने के लिए कोई भी खट्टे फल जैसे अंगूर , स्ट्रॉबेरी , रसबेरी , संतरा को मैश करें । इसमें शहद मिला कर 15 मिनट के लिए त्वचा पर लगा कर और ठंडे पानी से धो लें । एंटी ऑक्सीडेंट एटा ऑक्सीडेंट एक तरह का पौष्टिक तत्व है । जो शरीर में रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता । हम बीमारियों से लड़ पाते हैं । उनका प्रभा और बालों पर देरी से दिखता है । इसे अपना गामिल करने के साथ – साथ हर पर इससे त्वचा पुनर्जीवित होगी । हरे और काल स्ट्रबिरी रसोरी , संतरा , पपीता , चीकू जस पटी ऑक्सीट की चरता होती है । हर उम्र का प्रभाव त्वचा खता है । इसे अपनी डाइट ५ – साथ चेहरे पर लगाएं । होगी । हरे और काले अंगूर , पाता , चीकू जैसे फलों में चमक उठती है । मुलायम समय में त्वचा पर इंस्टेंट ग्लो लाने के एसिड ग्लाइकोलिक एसिड की पील ऑफ के तौर पर कलाना में कराया जाता है । किसी अच्छे कॉस्मेटिक क्लीनिक में इसे कराएं ।

फेस पैक :

फेस पैक तैयार करने के लिए कोई भी खट्टे फल जैसे अंगुर , स्ट्रॉबेरी , रसबेरी , संतरा को मैश करें । इसमें शहद मिला कर 15 मिनट के लिए त्वचा पर लगा कर रखें । और ठंडे पानी से धो लें । एंटीऑक्सीडेंट एंटी ऑक्सीडेंट एक तरह का पौष्टिक तत्व है । जो शरीर में रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है । हम बीमारियों से लड़ पाते हैं । उम्र का प्रभाव त्वचा और बालों पर देरी से दिखता है । इसे अपनी डाइट में शामिल करने के साथ – साथ चेहरे पर लगाएं । इससे त्वचा पुनर्जीवित होगी । हरे और काले अंगर स्ट्रॉबेरी , रसबेरी , संतरा , पपीता , चीकू जैसे फलों में एंटी ऑक्सीडेंट की प्रचुरता होती है ।

फेस पैक :

किसी भी तरह के अंगर चाहे वे काले हों या हरे , मैश करें । इसमें 2 बूंद शहद मिला कर लगाएं या शहद के बिना लगाएं । यह चेहरे को साफ और मुलायम अहसास देगा ।

face pack kaise banaye

मसाज और एक्सरसाइन-

यह तय है विटामिन से त्वचा की टोन और टाइप दोनों सुधरेंगी । लेकिन त्वचा पर उम्र को बेअसर करने के लिए समय – समय पर नारियल या बादाम के तेल से चेहरे की मालिश करें । इसके अलावा चेहरे के व्यायाम भी करें ।

मुंह को धीरे – धीर फुलाएं और धीरे मुंह से हवा निकालें ऐसा दिन में बार करें । इससे गालों का ढीलापन धीरे – धीरे दूर होगा। होठों को पूरी तरह से सिकोड़ें और रिलैक्स करें । ऐसा 10 बार करें । होठों में रक्तसंचार सही रहेगा। महीन रेखाएं दर होंगो । चिल्लाने की मुद्रा में धीरे – धीरे मुंह को जितना ज्यादा खोल सकती हैं , फिर धीरे – धीरे सामान्य अवस्था में लाएं ।

पूरे चेहरे की मांसपेशियां एक्टिव होंगी । मुंह चिढ़ाने के स्टाइल में घुमाएं । ऐसा दोनों ओर से करें । गालों की हड्डियां और जबड़े मजबूत होंगे । आंखों से फटी फटी निगाहों का एक्सप्रेशन लाएं । अंत में कूलिंग डातन के लिए अपनी दोनों हथेलियों को 2 मिनट चेहरे पर रखें ।

तो यह रही चेहरे को जवां करने के लिए कुछ बेहतरीन होम मेड फेस पैक रेसिपीज। मैं उम्मीद करती हु की की यह जानकरी आपके लिए फायदेमंद रही होगी। आप को हमरी आज की यह टिप्स कैसी लगी मुझे कमेंट में ज़रूर बतायेर साथ ही मेरी आज की इस जानकारी को अपना प्यार ज़रूर दें। अभी के लिए धन्यवाद और इस कोरोना वायरस की दुखत घडी में एक दूसरे का साथ दे और सहयोग दें औरो की मदद में।।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *