आइब्रो कैसी बनवाये की आप दिखे सबसे खूबसूरत | Eyebrow Makeup Tips and Tricks

Eyebrow Makeup Tips and Tricks

आइब्रो कैसी बनवाये:

आइब्रो अगर चेहरे के मुताबिक बनी हुई हो तो चेहरा खूबसूरत और आकर्षक लगता है | भवें ना सिर्फ चेहरे को फ्रेश और क्लीन लुक देती हैं , बल्कि इससे चेहरे का आकार भी उभरता है । इस लिए अपनी eyebrows को समय समय पर बनवाती रहे आइब्रो चेहरे के मुताबिक, चेहरा छोटा है या बड़ा उस हिसाब से बनायीं जाती है आज के इस ब्लॉग में मैं आप को इसी बारे में बताने वाली हु|

How to choose perfect eyebrow shape-

गोल चेहरा :

गोल चेहरे पर धनुषाकार भवें सुंदर दिखती हैं । इससे चेहरा थोड़ा लंबा दिखता है । लेकिन इस शेप के चेहरेवाली युवतियां भवों को पूरी गोलाई में बनाने से बचें । इससे चेहरा और भी गोल दिखेगा और आंखें भी गोल दिखने लगेंगी ।

अंडाकार चेहरा :

अंडाकार चेहरेवाली युवतियों की भवें पतली और ऊपर की ओर से उठी हुई हों यानी कोणीय आकार की भवें । ये थोड़ा सा कनपटी की ओर झुकी हुई हों , तो और भी अच्छी दिखती हैं । ऐसी युवतियां बहुत मोटी भवें बनाने से बचें ।

तिकोना चेहरा :

ऐसे चेहरे , जो कनपटी की ओर से चौड़े और ठोड़ी की ओर तिकोने होते हैं , उन पर भवें स्ट्रेट होनी चाहिए । ये भवें पतली हों , तो और भी सुंदर दिखती हैं ।

लंबा चेहरा :

मेकअप के लिए सबसे गॉर्जियस लंबा चेहरा माना जाता है । इस तरह के चेहरे पर धनुषाकार भवें खूबसूरत दिखती हैं

घर पर ट्विजर करते समय/Ghar par eyeliner kaise banate hain-

Eyebrow Makeup Tips

• भवें हमेशा नाक के ऊपर कम गैप के साथ शुरू होनी चाहिए । दोनों भवों के बीच कम – ज्यादा फासला नहीं होना चाहिए । अगर भवों और कनपटी के बीच ज्यादा फासला नहीं होगा , तो गालों उभार खूबसूरत दिखेगा । भवों में जबर्दस्त अंतर आ चुका है , उसे छेड़ना छोड़ दें । इसी बीच आप भवों पर आईब्रो पेंसिल का इस्तेमाल करें । जब थोड़ी ग्रोथ हो जाए , तो पार्लर से श्रेडिंग कराएं ।

• कभी भी आईब्रो की ओवर प्लकिंग करें । इससे उम्र ज्यादा और चेहरे की शेप पहले की ज्यादा चौड़ी दिखायी देगी । रोज रात को अरंडी के तेल की मालिश जैसे उपाय अपनाएं । इसे भवें काली और मुलायम आएंगी । जब तक भवों की ग्रोथ पूरी तरह से नहीं होती , तब तक ब्रो पाउडर या ब्रो पेंसिल का सहारा ले सकती हैं|

घनी आइब्रो करने के लिए Tips-

• आईलैशेज की अच्छी ग्रोथ और मजबूती के लिए 1 छोटे चम्मच बादाम के तेल में कुछ बूंदें अरंडी का तेल मिलाएं । तैयार तेल से अपनी पलकों और भवों पर हल्की मालिश करें । ऐसा नियमित करने से पलकें गिरने की समस्या नहीं होगी , रूखापन . इसे लगाते समय इतना ध्यान रखें कि जरूरत से ज्यादा इसका प्रयोग ना करें , ताकि आंखों में जलन की समस्या ना हो ।

• नारियल तेल में विटामिन ई ऑइल को मिक्स करके भी इस्तेमाल करें । पर ध्यान रखें कि नारियल तेल प्योर होना चाहिए । अंडर आई ट्रीटमेंट . आंखों के नीचे काले घेरे को दूर करने के लिए आलू का रस या खीरे का रस लगाएं । सूखने पर ठंडे पानी से धो लें ।

अंडर आई ट्रीटमेंट/Under Eye Dryness:

• आंखों के नीचे काले घेरे को दूर करने के लिए आलू का रस या खीरे का रस लगाएं । सूखने पर ठंडे पानी से धो लें । पके पपीते को मैश करके आंखों के नीचे लगाएं । ऐसा नियमित करने से आंखों के महीन झुर्रियां भी धीरे – धीरे गायब हो जाती हैं ।

• यूज्ड टी बैग्स को भी आप फ्रिज में कुछ देर रख कर अपनी आंखों पर रखें । इससे भी आप को काफी फायदा होगा| इससे घनी और मोटी दिखेंगी कंप्यूटर से थकी आंखों को आराम पहुंचता है ।

• आंखों के नीचे के काले घेरों को दूर करने के लिए नीबू और शहद मिला कर कुछ देर लगा कर रखें । इससे कुछ ही दिनों में आंखों के नीचे का रंग साफ हो जाएगा । उम्र , पॉल्यूशन और सूर्य की किरणें सबसे पहले आंखों के आसपास की जगह को बहुत ज्यादा प्रभावित करती हैं । आंखों के किनारों पर पड़ी झुर्रियों को क्रो फीट कहा जाता है ।

• अंडे के सफेद हिस्से को फेंट कर इस जगह पर लगाएं । चेहरा साफ करने के लिए साबुन का इस्तेमाल बंद कर दें । रुई को कच्चे में भिगो कर हल्के हाथ से निचोड़ लें । इसमें कुछ बूंदें बादाम के तेल की मिलाएं ।

• एलोवरा का फ्रेश जैल निकाल कर आंखों के आसपास लगाएं । कुछ ही हफ्तों में आंखों के आसपास की जगह से महीन रेखाएं दूर होंगी ।

• विटामिन ई ऑइल की हल्के हाथ से मालिश भी आंखों के आसपास की जगह की खूबसूरती बरकरार रखेगी । आईब्रो शेपिंग टूल्स ट्विजिंग , वैक्सिंग और श्रेडिंग से परफेक्ट आईब्री

• आईब्रो पेंसिल से आईब्रो की खाली जगह भर सकती हैं । इससे भवें घनी और मोटी दिखेंगी । ब्लैक आईब्रो की तुलना में ब्राउन आईब्रो पेंसिल नेचुरल आता देता है ।

• ब्रो पेंसिल ब्रश के साथ आते हैं , जिससे पेंसिल का इस्तेमाल करने के बाद आप आईब्रो को ब्रश से संवारें । इससे ब्लेंडिंग स्ट्रोक्स अच्छे आएंगे और आईब्रो पर अच्छी फिनिशिंग दिखेगी ।

• आईब्रो पेंसिल आईब्रोज के गैप को भरने के लिए सही है । बड़े और हल्के कर्लवाली भवों को संवारने के लिए ब्रो जैल बढ़िया है । वॉटरप्रूफ ब्रो ऊपर की ओर एक बार उंगली फेरें ।

विंग्ड आई लुक :

आंखों के अपर लैश लाइन को आंखों के कोने से लगाते हुए बाहर की ओर ले जाएं । अब काजल को आंखों के बाहरी कोने से और थोड़ा निकाल सकती हैं । अंत में शॉर्ट स्ट्रोक्स के साथ काजल की रेखा को गहरा करें ।

स्मोकी आई : आंखों के ऊपर आईलिड पर काजल लगाएं और ब्रश से स्मज कर लें । इससे काजल हल्का फैलाएं , जिससे आंखें भरी – भरी दिखायी देंगी ।

अपर लैश लाइन : काजल लगाने का यह तरीका फॉर्मल लुक देता है । काजल को अपर लैश लाइन में लगाएं और लोअर लैश लाइन को यों ही छोड़ दें । यह लुक फॉर्मल वेअर के साथ अच्छा लगता है ।

आई हाईलाइटर : अगर आप अपने आई मेकअप को सचमुच हाईलाइट करना चाहती हैं , तो आईलिड पर विटिश आई शैडो का लाइट टच दें , दोनों आंखों के छोर पर तिकोनी रेखा बनाएं और आंखों में स्मजप्रूफ काजल लगाएं ।

तो यह रही कुछ ख़ास बाटे जो आप को आइब्रो बनवाते समाये और कुछ ख़ास मेकअप से जुडी बाटे जिनका आप को धयान रखना है| आप को हमारा आज क अयाह ब्लॉग कैसा लगा मुझे कमेंट में ज़रूर बताये साथ ही इस ब्लॉग को शेयर और लाइक ज़रूर करे| थैंक यो

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *