बढ़ती उम्र को कहें अलविदा और जानिए, बढ़ती उम्र के साथ चेहरे को कैसे रखे जवां

woman-skin-50-year-old-lady

बढ़ती उम्र को कैसे रोके- उम्र बढ़ने के साथ जब चेहरे पर झुर्रियां और महीन लकीरें नजर आने लगती तो अपना ही चेहरा आइन में देखने का मन नहीं करता । बढ़ती उम्र को टालना तो संभव नहीं , लेकिन इसके प्रभाव को कम जरूर किया जा सकता जैसे आप बढ़ती उम्र से जुड़ी बीमारियों से बचने के लिए स्वस्थ जीवनशैली को अपनाती हैं , वैसे ही त्वचा को जवा बनाए रखने के लिए भी कुछ बातों का ध्यान रखें । अगर छोटी छोटी बातो का ही ख्याल रखेगी तो आप बड़ी आसानी से अपने बढ़ती उम्र को धीमा कर पायेगी।

आज के हमारे इस ब्लॉग में मैं आप को कुछ ऐसे टोटके बताऊगी जिनकी मदद से आप अपनी बढ़ती उम्र को कुछ समाये के लिए रोक सकती है।

Homemade Beauty Tips In Hindi-

किचन से मदद :

प्रकृतिकालानिंग गुणों से भरे है दूध और हल्दी हल्दी अमी – सखी और डेमेज्ड स्किन को कुदरती रूप से पोषण प्रदान करती है । यह त्वचा का लचीलापन बनाए रखता है । बढ़ती उम्र का प्रभाव कम करता है और आप को एक निखरी त्वचा देती है ।

आंखों के नीचे और आसपास की त्वचा सबसे पहले त्वचा दीली हो कर लटक जाती है । अंडर आई एरिया की मॉइश्चराइजिंग जरूरी है । खाने में दूध और हो को नियमित शामिल करें । दही , बेसन और हल्दी का पैक भी त्वचा में निखार और कसावट लाता है । रात को सोने से पहले किसी अच्छी नाइट क्रीम से अंडर आई एरिया की मसाज करें ।

कुछ और पैक भी आप ट्राई कर सकती हैं , जैसे एक अंडे के सफेद भाग में आधा चम्मच मलाई और एक चम्मच नौब का रस मिला कर चेहरे पर लगाएं , 15 – 20 मिनट बाद धो लें ।

एक गाजर और एक आलू उबाल कर मैश करें । इसमें चुटकी भर हल्दी और बेकिंग सोडा मिला कर 20 मिनट तक चेहरे पर लगा कर रखें । फिर गरम पानी से धो लें ।

Homemade Beauty Tips In Hindi-

फैट भी जरूरी :

त्वचा में कसावट बनाए रखने के लिए डाइट में असेंशियल फैटी एसिड्स को शामिल करना भी जरूरी है । इसके लिए अलसी के बीज , अखरोट , बादाम , हरी पत्तेदार सब्जियां , ऑलिव ऑइल , साबुत अनाज और अंडे खाएं ।

इस उम्र में अपने लिए स्किन क्रीम ऐसी चुनें , जिसमें कॉन्जुगेटिड लाइनोलिक एसिड ( सीएलए ) हो । यह तत्व त्वचा के सेल्स को रिन्यू करता है और त्वचा को जवां बनाए रखता है ।

कोई भी स्किन केअर क्रीम खरीदते समय सुनिश्चित करें कि उसमें सीएलए और ग्लाइसीरोल जैसे तत्व हों ।

विटामिन वैल्यू :

टमाटर और लहसुन में एंटी ऑक्सीडेंट्स और एंटी फ्लामेटरी गुण होते हैं , जो एजिंग की प्रक्रिया को धीमा कर देते हैं । विटामिन एसबसे ज्यादा रेटिनॉल के रूप में प्रयोग होता है । एजिंग की प्रक्रिया को धीमा करने वाला यह विश्व में सर्वाधिक प्रभावशाली तत्व माना जाता है । यह सबसे ज्यादा दूध और ‘ दूध से बन पद दूध से बने पदार्थों जैसे दही , पनीर , कद , टमाटर , खरबूजा , ब्रोकोली , आम , पपीता , अमरूद , गाजर और पालक जैसे फल – सब्जियों में पाया जाता है । इन्हें नियमित अपनी डाइट में शामिल करें ।

स्किन केअर प्रोडक्टम-

जैसे उम्र बढ़ने के साथ आप की पसंद – नापसदम बदलाव करती हैं वैसे ही अपनी स्किन केअर प्रोडक्ट भी उम्र के साथ बदलते रहते है, कोई भी प्रोडक्ट खरीदते समय त्वचा को एक्सफोलिएट , रिवाइटलाइज आरमार करनेवाले एक्टिव इंडिएंट्स युक्त फेस वॉश , सेल रीजनरेशन करनेवाला सीरम और एसपीएफ । 30 वाली डे केअर क्रीम का रात को सोने से पहले चहरे और गरदन पर मॉइश्चराइजिंग नाइट क्रीम दीली हो कर लटक जाती है । इसका एक प्रमुख कारण इस जगह की त्वचा को पोषण ना मिलता है । रात को सोने से पहले एएचए युक्त क्रीम से अपने चेहरे व गरदन की मसाज करें । नहाने से 15 – 20 मिनट पहले विटामिन ईद ऑलिव ऑइल की कुछ बूंदें मिला कर गरदन की मसाज करें । जब भी फेशियल कराने जाएं , तो चेहरे के साथ गरदन की भी मसाज कराएं ।

तो यह रही कुछ टिप्स जो आप की उम्र की स्पीड को काम क्र सकती है इन टिप्स को एक बार ज़रूर अपनाये, और हमारे आज के इस ब्लॉग को लिखे और शेयर भी ज़रूर करे। साथ ही ऐसे ही हमें अपना प्यार और आशीर्वाद देते रहे। धन्यवाद।।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *