फलों से बढ़ाएं अपनी खूबसूरती – Diet Tips For Glowing Skin

diet for glowing skin

चेहरे की सुंदरता के लिए सिर्फ एक अच्छे कॉस्मेटिक की ही ज़रुरत नहीं बल्कि ज़रुरत है एक अच्छे खानपान की जो की आप को न सिर्फ बाहर से बल्कि अंदर से भी खूबसूरत बनाएगी| चेहरे को सूंदर बनाने लिए आप को कुछ ख़ास तरह के खानपान को अपनाने की ज़रुरत नहीं बल्कि आप रोज़ मर्रा के खानपान को ही बस थोड़ा सा बदल दें| अर्थात एक सही अनुपात से उनका सेवन करे तो आप देखिएगा किस तरह आप के चेहरे की सुंदरता दिन पार्टी दिन बढ़ने लगती है| इसका सबसे ख़ास फायदा यह है की प्राकृतिक होने की वजह से यह लम्बे समय तक आप के साथ रहेगी| तो आज ही इन नुस्खों को अपनाये और खुद को जावा बनाये.. what eating for glowing skin

Diet Tips For Glowing Skin-

मछली से : डाइटीशियन के अनुसार मछलियों से मिलने वाली ओमेगा 3 फैटी एसिड स्किन को सूरज की हानिकारक किरणों से होनेवाले नुकसान से बचाता है । प्रति माह 2 से 3 औंस मछली खाने में यूबी देश में होनेवाले नुकसान की भरपाई हो सकती है । जिन लोगों को फिला परमेद नहीं है , वे अखरोट , अलसो , कैनोला ऑइल , कदर के बंग और येत मे भी ओमेगा फैटी एसिड पा सकते हैं ।

कला का करिश्या : फलों , सब्जियों , जड़ी – बटियों और मसालों में पाया जाने वाले पीले , नारंगी और लाल पिगमेंट्स कटिनाइमहत) रेटिनोपदमी ऑक्सीडेट की बजा में बाँटी को हानिकारक फ्री रेडिकल्म से बचाते हैं। एक रिसर्च के दैरान कर पाया गया कि त्याकोपेन युक्त टमाटर को रोजाना 12 सप्ताह तक अपनी डाइट में शामिल करनेवाली युवतियों में स्किन डैमेज की समस्या उनकी तुलना में कम पायी गयी , जो लाइकोपेन युक्त खाने से दूर रही थीं । खाने में नारंगी , गाजर , शकरकंदी जैसी चीजों को जगह दें , ये सभी बीटा कैरोटीन युक्त होते हैं । गहरी हरी साग – सब्जियां जैसे पालक , केला भी खाएं । हम में पार्सले , रोजमेरी , धनिया लें । ये सभी कैरेटेनॉयड के अवशोषण में मदद करते हैं ।

diet for glowing skin

तिल की तरकीब : नन्हा सा दिखने वाला तिल पूरे शरीर को जवां रखने में मददगार हो सकता है , अगर आप इसे रोज किसी ना किसी रूप में खाने में शामिल करें । न्यूट्रीशनिस्ट एनी की मानें , तो तिल में काफी ज्यादा मात्रा में कैल्शियम होता है । हड्डियों का एक बड़ा हिस्सा कैल्शियम से बना होता है । मुट्ठीभर तिल को खाने में शामिल करें और लंबे समय तक हड्डियों की मजबूती बनाए रखें ।

डार्क चॉकलेट का चांस : डार्क चॉकलेट में फ्लेवनॉल्स मौजूद होते हैं । ऐसा माना जाता है कि फ्लेवनॉल्स स्किन में रक्त का प्रवाह को बढ़ाते हैं , इससे त्वचा संबे समय तक जवां दिखती है । फ्लेवनॉल्म यूको रेडिएशन को भी अवशोषित करता है । इससे स्किन डैमेज होने से बचती है । ध्यान रखें कि डार्क चॉकलेट में बहुत ज्यादा कैलोरी होती है , इसलिए इसे कम मात्रा में ही खाएं ।

जैतून का जोर : जैतून में पॉलीफेनॉल्स और कई दूसरे फाइटोन्यूट्रिएंट्स होते हैं । यह डीएनए को प्रोटेक्ट करके आपको कम उम्र का दिखाता है । लेकिन कैन में मिलनेवाले जैतून को खाने से बचें । बंग दिखने के लिए बीज से अलग करके खाए जानेवाले ऑलिव फायदेमंद होंगे ।

पाइनएपल संपावर : पाइनएपल में अच्छी मात्रा में मैगनीज पाया जाता है । इस खनिज के कारण प्रोलिडेज नाम का एंजाइम सक्रिय होता है , जी शकरकंदी कोलेजन बनाने में मदद करता है । इससे त्वचा को मजबूती और लचीलापन मिलता है ।

दही का दम : शरीर की कोशिकाओं को जवां रखने । में दही कारगर साबित हो सकता है । यह कैल्शियम का बेहतरीन स्रोत है । भरपूर मात्रा में दही लेने से कोशिकाओं की मरम्मत का काम तेजी से होता है ।

पालक का पैकेट : पालक भी शरीर को बूढ़ा होने की प्रक्रिया को धीमा करता है । आधा कप पके हुए । पालक से रोज ली जानेवाली फोलेट की 33 प्रतिशत मात्रा प्राप्त की जा सकती है । एक कप कच्चे पालक से केवल 15 प्रतिशत फोलेट ही मिलेगा । कम मात्रा में फोलेट लेने से उम्र के साथ भूलने की बीमारी की आशंका बढ़ जाती है ।

ग्रीन टी का टोटका : स्वस्थ कोशिकाओं की देखरेख कर शरीर को जवां बनाए रखने में ग्रीन टी का बहुत योगदान है । यह डैमेज कोशिकाओं को रिपेअर और तनाव को कम करता है । इसमें फ्लेवनॉयड्स जैसा एंटी ऑक्सीडेंट मौजूद होता है , जो रोगों और शरीर को नुकसान पहुंचानेवाले हानिकारक रसायनों से लड़ने में सहायक होता है ।

बादाम है बेस्ट : एक मुट्ठी बादाम से रोज की जरूरत का 34 प्रतिशत विटामिन ई प्राप्त किया जा सकता है । यह इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाने का काम करता है । फ्री रेडिकल्स से भी बचाता है । हानिकारक रसायनों मे लड़ने में स्कायक बादाम है बेस्ट एक मुही मादाम सरोजकी जरूरत का 34 प्रतिशत विटामिन ई प्राप्त किया जा सकता है । यह इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाने का । काम करता है । फ्री रेडिकल्स से भी बचाता है ।

तरबूज की ताकत : तरबूज में पाया जानेवाला लाइकोपेन एक प्राकृतिक सनब्लॉक है । इसके कारण यूवी रेज चेहरे को नुकसान नहीं पहुंचा पाते । चेहरे पर इसका लेप लगाना भी फायदेमंद होगा ।

glowing skin

शकरकंद की करामात : शकरकंद में भरपूर मात्रा में विटामिन ए होता है । यह डैमेज हो चुके कोलेजन के पुनर्निर्माण में मदद करता है । कोलेजन स्किन का लचीलापन बरकरार रखता है । शकरकंद ना मिले , तो गाजर खाएं । यह विटामिन ए से भरपूर होता है ।

पानी की परवाह : बॉडी के लिए हाइड्रेशन बेहद जरूरी है । इसके कारण ना केवल आपकी सुंदरता बरकरार रहती है , बल्कि अच्छा भी महसूस होता है । फ्रूट जूस पीते समय उसमें थोड़ा सा पानी और चटकीभर नमक भी मिलाएं । स्किन ग्लो करेगी ।

संतरा का साथ : संतरे में आपको युवा रखने का गुण होता है । यह विटामिन सी का अच्छा स्रोत होता है । विटामिन सी की वजह से शरीर की रोगों से लड़ने की क्षमता को मजबूती मिलती है । एक शोध में पाया गया कि विटामिन सी जैसे एंटी ऑक्सीडेंट को पर्याप्त मात्रा में लेनेवाली युवतियों के चेहरे पर कम झुर्रियां थीं । स्किन की ड्राईनेस भी कम थी । एक दिन में कम से कम 75 मि . ग्रा . विटामिन सी भोजन के माध्यम से लें

साबुत अनाज का नुस्खा : डाइटीशियन बताती हैं कि जवां दिखने के लिए खाने में सावुत ब्राउन राइस , ओटमील , बार्ले और साबुत गेहूं को शामिल करना चाहिए । इसमें मौजूद सेलेनियम भी यूवी किरणें से होनेवाले नुकसान से बचाता है । प्रतिदिन 75 मि . ग्रा . विटामिन सी लें । विटामिन सी खट्टे फलों , आंवला , नीबू में प्रचुर मात्रा में मौजूद होता है । यह एंटी ऑक्सीडेंट से भरपूर होता है , जो फ्री रेडिकल्स को कम करता है ।

तो यह रहे कुछ खास तरह के खाद्य पदार्थ जिसकी मदद से आप अपने चेहरे को सूंदर बनाना सकती है. मैं उम्मीद करती हु की आप को आज का ब्लॉग पसंद आया होगा| आप को आज का ब्लॉग कैसा लगा मुझे कमेंट में ज़रूर बताये साथ ही इस ब्लॉग को साझा भी करे अपने फिटनेस फ्रेंड्स के साथ धन्यवाद||

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *