सिर्फ कुछ ही दिनों में आप की त्वचा को गोरा कर देगी यह टिप्स

सिर्फ कुछ ही दिनों में आप की त्वचा को गोरा कर देगी यह टिप्स

अकसर युवतियों की यह शिकायत होती है कि महंगी क्रीम और पैक लगाने के बाद भी उनकी त्वचा उतनी निखरी नहीं लगती , जितनी वे चाहती हैं । चेहरे पर कॉस्मेटिक्स कुछ घंटों के लिए त्वचा को चमकदार दीखते है, पर मेकअप उतारते ही चेहरा व हाथ – पैर बेरंग नजर आने लगते हैं । लेकिन स्वस्थ त्वचा ही चमकदार नजर आती है । त्वचा की जानदार रंगत पाने के आसान उपाय आप भी जानिए| स्वस्थ त्वचा गहरी आँखे और लम्बे बाल खूबसूरती का प्रतिमान होती है| चाहे जो हो खूबसूरत दिखना सब का हक़ है इस लिए अपनी त्वचा की देखभाल करना आप की ज़िम्मेदारी…आज के इस ब्लॉग में मैं आप को कुछ ऐसे ही बेहतरीन टिप्स बताने वाली हु जो आप के लिए बहुत उपयोगी होगी। इन्हे ज़रूर अपनाये-

त्वचा को गोरा कर देगी यह टिप्स/Simple Beauty tips-

chehre ke liye face pack kaise banatein hai- safed skin facepack- khoobsuratworld.com

गुलाबजल और मुलतानी मिट्टी का पैक-

आपको चाहिए : शहद , गुलाबजल , महीन कपड़ा , शहद और कुछ बूंद नीबू का रस ।

क्या करें : मुलतानी मिट्टी में गुलाबजल मिला कर पेस्ट बनाएं । महीन कपड़े में इसे लपेट कर त्वचा पर रखें और कुछ देर बाद धो लें । इससे मांसपेशियां रिलैक्स होंगी और त्वचा को ठंडक मिलेगी ।

फेस केअर टिप : गरमियों के दिनों में मुलतानी मिट्टी और गुलाबजल में डूबी महीन कपड़े की पट्टियां बना कर फ्रिज में रख सकती हैं ।

मुलतानी मिट्टी और फूट पैक-

आपको चाहिए : मुलतानी मिट्टी , दूध , शहद , टमाटर या पपीता ।

क्या करें- मुलतानी मिट्टी को रंग निखारनेवाली जादुई मिट्टी कहते हैं । दूध , शहद , मैश टमाटर या पपीता मुलतानी मिट्टी में मिलाएं और चेहरे पर 30 मिनट तक लगाए रखें । यह पैक हफ्ते में 2 बार लगाएं । इसे लगाने पर त्वचा में कसावट आती है और उस पर जमी गंदगी साफ हो जाती है ।

फेस केअर टिप : सरदियों में कोई भी पैक लगाते समय चेहरे पर नारियल का तेल लगाएं । रूई को पानी में भिगो कर निचोड़ें और चेहरे से तेल पोंछ लें ।

हल्दी और दही का पैक-

आपको चाहिए : जौ का आटा , थोड़ी सी हल्दी और दही ।

क्या करें : हल्दी ना सिर्फ रंग निखारने का काम करती है , बल्कि इससे त्वचा पर मौजूद पुराने से पुराना मुंहासे का दाग भी हो जाता है । जौ का आटा और दही मिला कर पेस्ट बनाएं । इसमें 2 चुटकी हल्दी पाउडर मिलाएं । चेहरे पर लगा रखें । कुछ देर बार हल्के हाथ से त्वचा स्क्रब करते हुए धो लें । चेहरे की महीन रेखाएं होंगी और त्वचा का रंग भी साफ होगा ।

फेस केअर टिप : ताजे गुलाब की पंखुड़ियों का रस किसी भी एंटी एजिंग फेस पैक में इस्तेमाल कर सकती हैं ।

गुलाब और बादाम पैक-

आपको चाहिए : गुलाब की ताजी पंखुड़ियां , दूध , बादाम , मलाई , केसर , मसूर की दाल का पाउडर ।

क्या करें : गुलाब की ताजी पंखुड़ियों को दूध में भीगे बादाम के साथ पेस्ट बनाएं । केसर भी साथ में पीसें और इसमें जरा सी मलाई और मसूर की दाल का पाउडर मिला कर लगाएं । अगर आप इस पैक को 15 दिन भी लगातार लगाएंगी , तो त्वचा गुलाबी हो उठेगी ।

फेस केअर टिप : आलू और खीरे का रस मिला कर आंखों के नीचे लगाएं । कुछ दिनों में आंखों के आसपास का कालापन ठीक हो जाएगा ।

एलोवेरा और गुलाबजल-

आपको चाहिए- एलोवेरा पल्प और गुलाबजल ।

क्या करें: सनबर्न को दूर करने , रंग निखारने और त्वचा पर ताजगी लगाने के लिए एलोवरा रामबाण है । हर तरह की स्किन के लिए असरदार है । सेंसेटिव स्किन हो , तो इस बात का ख्याल रखें कि एलोवेरा का पल्प सीधे त्वचा पर ना लगाएं । ऐसी स्किन पर एलोवेरा का ताजा पल्प और गुलाबजल मिला कर लगाएं ।

फेस केअर टिप्स : संतरे के रस में चीनी मिला कर ठंडा करें । इसमें शहद मिलाएं और चेहरे पर लगाएं । यह नेचुरल ब्लीच का काम करता है ।

फेस पैक दही और संतरे का रस-

आपको चाहिए : दही , संतरे का रस , मुलतानी मिट्टी ।

क्या करें:  संतरे का रस , दही और मुलतानी मिट्टी मिला कर पेस्ट बनाएं । साफ चेहरे पर लगाएं और 20 मिनट तक छोड़ दें । चेहरे को गुनगुने पानी से धो लें । संतरे के रस में फ्रूट एसिड की मात्रा ज्यादा होने की वजह से चेहरे के रोएं का रंग हल्का होगा , दही से एजिंग हटेगी और मुलतानी मिट्टी से त्वचा में कसावट आएगी । चेहरा कुछ ही दिनों में फ्रेश दिखने लगेगा ।

फेस केअर टिप्स : नीम और चंदन के तेल की कुछ बूंदें फेस पैक में मिला कर लगाएं , तो चेहरे के दाग – धब्बे दूर होंगे और रैशेज की समस्या नहीं होगी ।

अगर आप की त्वचा ऑयली है तो आप इन तरीको को अपना सकती है-

तैलीय त्वचा की देखभाल कैसे करे

oily face ko moisturize kaise kare-oily face ki tips-khoobsuratworld

गरमियों में त्वचा की तैलीय ग्रंथियां काफी एक्टिव होती हैं और त्वचा के चिपचिपेपन की परेशानी से बचना अकसर मुश्किल हो जाता है । ऐसे में चेहरे पर हेल्दी ग्लो कायम रहने की उम्मीद करना बेमानी है । पर स्पेशल फेस पैक लगाएं , तो यह नामुमकिन में निकलने से बचें । इससे त्वचा पर मौजूद तैलीय ग्रंथियां एक्विट हो जाती हैं , जिससे ब्लैक हेड्स और पिंपल्स की समस्या हो जाती हैं ।
  • • ऑयली स्किन के लिए फेस पैक- नीम की 2-3 पत्तियां , 2-3 पोदीने की पत्तियां , 2-3 तुलसी की ताजी पत्तियां और ताजे गुलाब की पंखुड़ियां का पेस्ट तैयार करें । इसमें मुलतानी मिट्टी मिला कर पैक बना कर लगाएं ।
  • • ज्यादा से ज्यादा पानी भी नहीं पिएं , इससे शरीर में मौजूद टॉक्सिन दूर होंगे , त्वचा के पोर्स सांस लेंगे । त्वचा में नमी बरकरार रहेगी
  • • फेस स्क्रब के लिए जौ का आटा और कर चेहरे और गरदन पर लगाएं । 10 मिनट के बाद हल्के हाथ से मलते धो लें
  • • मुलतानी मिट्टी और दही , नीबू का रस और कुछ बूंद विच हेजल की मिलाएं और चेहरे व गरदन पर लगाएं । हल्का सूखने पर धो लें ।
  • • नीम की कोमल पत्तियां , 2-3 | गुलाबी की पंखुड़ियां , 2 तुलसी की ताजी पत्तियां , 2 पोदीना की पत्तियां सभी को मिला कर पेस्ट बनाएं । मुलतानी मिट्टी के साथ मिलाएं । एक छोटा चम्मच दही भी डालें । साफ चेहरे पर लगाएं ।
  • • खट्टे फलों से तैयार फेस पैक से त्वचा की तैलीय ग्रंथियों की सक्रियता कम होती है । इसे आप नियमित भी लगा सकती हैं । इसके लिए खीरे को कस लें , इसमें कुछ नीबू का रस और कुछ बूंद पोदीने का रस मिलाएं । साफ चेहरे पर लगा कर छोड़ दें । 20-25 मिनट के बाद चेहरा धो लें।

तैलीय त्वचा की देखभाल के लिए कुछ घरेलू टिप्स

  •  खीरे का रस , नीबू का रस , तरबूज का रस , सभी बराबर मात्रा में मिला कर साफ चेहरे पर लगाएं । इसे 20 मिनट के तक चेहरे पर लगा कर छोड़ दें । ठंडे पानी से धो लें । मुलतानी मिट्टी , पोदीना रस , विना क्रीमवाली दही सभी को मिला का पेस्ट बनाएं और चेहरे पर लगाएं ।
  • • मसूर दाल को धो कर खीरे के रस में भिगोएं । इसका पेस्ट बनाएं । चेहरे साफ करें तैयार मसूर का पैक लगाएं और हल्का सूखने पर धो लें ।
  • • चंदन पाउडर को गुलाबजल में मिला कर नियमित लगाने पर चेहरे की रंगत साफ होती है । मुंहासे कम होते हैं । त्वचा बदरंग नहीं रहती ।
  • • संतरे के छिलके को सुखा कर पाउडर बनाएं । चार बड़े चम्मच बेसन और 4 बड़े चम्मच दूध मिलाएं । इसे साफ चेहरे पर लगाएं । 20 मिनट के बाद चेहरा धो लें ।
  • • तैलीय त्वचा में मुंहासों के दाग बहुत जिद्दी होते हैं । इन्हें दूर करने के लिए आलू का रस या पोदीने का रस इस्तेमाल करें । दो हफ्ते में नतीजे दिखायी देंगे ।
  • • ताजे मौसमी फल खाएं । इससे बॉडी हाइड्रेट और डिटॉक्स भी रहेगी । इससे त्वचा पर मुंहासों की समस्या कम होगी । एंटी ऑक्सीडेंट फल जैसे पपीता , कीवी और मौसमी सब्जियां अपनी रुटीन डाइट में शामिल करें ।
कुछ लोगो की त्वचा बहुत रूखी होती है उनके लिए ज़रूरी है की वह ऐसे खान पान अपनाये जिससे उनकी त्वचा मुलायम बने इसके लिए आप यह टिप्स अपनाये

रंगत निखारने के टिप्स –

2 minute me gora karne wali tips- makeup se gora kaise hotein hai.

रोज कम से कम 3 लीटर पानी पिएं । इससे रोमछिद्र खुलेंगे और गंदगी जमा नहीं होगी । हरी पत्तेदार सब्जियां , फलियां और मछली आदि भोजन में शामिल करें । इनसे विटामिन के और आयरन मिलेगा । त्वचा का पोषण होगा ।

दिन में कम से कम 3 बार चेहरे को सादे पानी से धोएं ।

माबुन या फेस वाश का कम इस्तेमाल करें । बेसन – दही , चुटकीभर हल्दी मिला कर उससे चेहरा धोएं ।

धूप में सनस्क्रीन क्रीम लगा कर आहर निकलें । चेहरे व शरीर को अच्छी तरह ढक कर रखें ।

धूप में गॉगल्स लगाए रखें । आंखों के आसपास काले धेरे नहीं होंगे । धूमपान छोड़ दें ।

रोज व्यायाम करें । इससे खून का दौरा त्वचा की ताजगी में बढ़ोतरी करता है । ऑक्सीजन की भी भरपूर आपूर्ति होती है , त्वचा की चमक बरकरार रहती है । इसके लिए बाकिंग , जॉगिंग , डांसिंग , योग जो भी आपको पसंद है , कर सकती हैं ।

गहरी सांस लें और छोड़ें । इमोशनल दिमागी स्ट्रेस बात को बढ़ा देते हैं , जो स्किन के आवश्यक रसों को सोख लेता है । उसे रुखा बनाता है इसे कंट्रोल में रखने के लिए योगासन मददगार रहते हैं । ध्यान और सांसों के उतार – चढ़ाववाले योगासन से बढ़िया दूसरा कोई स्ट्रेस बस्टर नहीं । आराम से आलथी – पालथी मार कर बैठ जाएं । हाथ पेट पर बंधे हों । अब गहरी सांस लें , कुछ देर रुकें और सांस छोड़ें । गहरी सांस भरते हुए पेट की मांसपेशियों में उतार – चढ़ाव भरपूर हो । कम से कम 8 मिनट तक करें ।

त्वचा के मॉइश्चर का खास ख्याल रखें । ऑइल मसाज इसके लिए सबसे बेहतर है । बादाम व खुबानी के तेल की मसाज त्वचा का बेहतरीन पोषण करती है । हफ्ते में एक बार ऐसी मालिश करा लें । नेचुरल ऑर्गेनिक ऑइल सबसे बेहतरीन एंटी एजिंग ऑइल हैं । कुछ खास आयुर्वेदिक तेलों से मालिश त्वचा को निखार देती है । ये तेल आपको आयुर्वेदिक फार्मेसी से मिल जाएंगे ।

चेहरे पर दाग धब्बे होने से चेहरे की ख़ूबसूरती फीकी पड़ सकती है। ऐसे में आप को कही अचानक से जाना पड़ जाये और आप को उसे छपना पड़ जाये तो आप मेकअप की मदद से यह आसानी से कर सकती है।

मेकअप से चेहरे का दाग कैसे छुपाये/Makeup Tips And Tricks-

Makeup Tips And Tricks- makeup se daag kaise chipaye face ka

आप बड़ी आसानी से मेकअप से मुहासे के दाग छिपा सकती है चलिए जानते है कैसे-

मेकअप से मुहासे के दाग हटाने के उपाय –

मेकअप पाउच में एंटी पिंपल करेक्शन किट रखें । पुराने मुंहासे के दाग को छिपाने के लिए कंसीलर का इस्तेमाल करें । इसके बाद इसे अपनी अनामिका उंगली से ब्लेंड करें । अपनी स्किन टोन से मैच करता फाउंडेशन लगाएं ।

अगर आपके मुंहासे के दाग का रंग गहरा पड़ चुका है , तो इस पर नेचुरल शेड का कंसीलर लगा कर अपनी स्किन टोन से मैच करनेवाले फाउंडेशन लगाएं और ऊपर से प्रेस पाउडर लगा कर ब्लेंड करें ।

कंसीलर लगाने के लिए हमेशा ब्रश इस्तेमाल करें । इससे कंसीलर सही तरीके से लगेगा । फाउंडेशन के साथ कंसीलर ब्लेंड करने पर मेकअप पैची नहीं दिखायी देगा । आजकल रोल ऑन कंसीलर भी आते हैं , ये लगाने में आसान होते हैं । अगर चेहरे पर मुंहासे से ओपन पोर्स बन चुके हैं , तो कंसीलर को उंगली या स्पंज से ना लगा कर सिंथेटिक ब्रश से लगाएं । इससे कंसीलर देर तक टिका रहेगा । इसके बाद आसपास की जगह को फाउंडेशन के साथ ब्लेंड करें ।

ड्राई स्किन है और इक्के-दुक्के मुंहासे के दाग आप को परेशान कर रहे हैं , तो नेचुरल कंसीलर स्टिक दाग वाली जगह पर लगाएं । उसके बाद मूज फाउंडेशन का इस्तेमाल करें । सॉफ्ट सिल्क फाउंडेशन से स्किन स्मूद दिखायी देगी । स्किन ऑइली है, तो मुंहासों पर स्किन टोन से एक शेड गहरा कंसीलर लगाएं।

मैट फिनिशिंग वाले सॉफ्ट मूज फाउंडेशन का इस्तेमाल करें। मेकअप स्टोर में मूज फाउंडेशन में न्यूड कलर और क्रीम फाउंडेशन में बेज कलर उपलब्ध होते हैं। अगर आप के चेहरे मुंहासे हैं, तो चेहरा साफ करने के बाद आइस लगाएं और थपथपा कर सुखा लें । इसके बाद नेचुरल शेड का कैलामाइन लोशन लगाएं उसके बाद लूज फेस पाउडर या प्रेस्ड पाउडर से मेकअप सेट करें । गदरन , चेहरा और कानों के स्किन टोन एकसार करने के लिए जब भी शीर फाउंडेशन लगाएं , तो लूज पाउडर से मेकअप बेस सेट करें । चेहरे से अतिरिक्त पाउडर को पाउडर ब्रश से निकाल लें , जिससे यह पैची ना दिखे ।

ऑइली फेस के लिए ऑइल फ्री मेकअप बेस हो तो अच्छा है । मेकअप बहता हुआ नहीं लगेगा ।

वैसे मुंहासों और मुंहासों के दागवाली स्किन में मिनरल मेकअप का बेस हो , तो एलर्जिक रिएक्शन होने के खतरे नहीं होते हैं । ये मेकअप प्रोडक्ट बाकी मेकअप प्रोडक्ट से महंगे होते हैं , लेकिन मुलायम व हल्केपन का अहसास देते हैं ।

फेस के लिए ज़रूरी उबटन

Chehra safed Karne Ka Face Pack Kaise Banayein

 हल्दी चंदन का उबटन:

दुल्हन के लिए ख़ास उबटन बनाने के लिए आप को बेसन, हल्दी, चंदन पाउडर गुलाबजल और दूध मिला कर उबटन तैर कर लें| इसके आप थोड़ी देर के लिए छोड़ दे ताकि यह अच्छे से सेट हो जाये फ्हिर इसे दुल्हन के चेहरे और गर्दन पर अच्छे से लगाए| अगर आप चाहे तो इसे हाथो और पैरो पर भी इस्तेमाल कर सकती है| लेकिन हाँ इसका इस्तमाल आप शादी के कुछ दिन पहले से करना शुरू कर दें ताकि यह शादी आने तक अच्छे से फेस पर adjust हो जाए|

गुलाब की पंखुड़ियों का उबटन:

हल्दी, चंदन, गुलाबजल की पंखुडिया निम् की पत्तियों को भी उबटन में इस्तेमाल कर सकती है यह अगर फेस पर किसी तरह का दाना हुआ होगा तो इसे शादी आने तक ठीक कर देगा| उबटन बनाने के लिए नीम की पतियों को धो कर एक हिसाब से उसे पानी में डाल कर अच्छे से उबाल लें, जब पानी उबलते उबलते आधा हो जाये तो गैस को ऑफ कर कर के इस पानी को ठंडा कर के इसे फ्रीज़ में रख दें ताकि उबटन के दौरान यह काम आ सकें|

अब चंदन और बेसन को मिक्स कर के इसमें नीम का पानी डालें.. उसमें थोड़ी हल्दी और गुलाब की पंखुड़ी भी मिला दें इन्हे अच्छे से मिक्स कर एक पेस्ट तैयार करे और इसे चेहरे और गतदान पर अच्छे से लगाए| फिर इसे सादे पानी से धो लें और इसके बाद किसी अच्छे मॉइस्चराइजर को फेस पर लगाए ऐसा इस लिए क्युकी निम् बहुत ड्राई होता है आगा आप की स्किन ड्राई हुयी तो यह उसेऔर सूखा बना देगा जोकि सही नहीं है ऐसे में मस्तूरिज़र चेहरे को सूखने नहीं देगी| इस लिए मॉइस्चराइजर का इस्तेमाल ज़रूरी है|

फेस पैक दुल्हन के लिए:

अगर आप किसी तरह के फेस पैक या फेस मास्क का इस्तेमाल करना चाहती है तो, इसके लिए एक चम्मच शहद लें, एक अंडे का सिर्फ सफ़ेद भाग लें उसमें एक चम्मच ग्लिसरीन व मैदा मिला कर एक महीन पेस्ट बना लें, अंडे को अच्छे से फेटना बहुत ज़रूरी है नहीं तो यह सही नहीं होगा और न ही कोई असर करेगा तो इस बात का ख्याल रखे|

यह भी पड़े: Eye Makeup Step By Step With Pictures

इसे अपने फेस पर १५ मिनट के लिए लगाए रखे फिर हलके गरम पानी से धो लें| इससे आप की स्किन में कसाव आएगा और वह और खूबसूरत हो जायेगी| और आप का मेकअप भी अच्छे से सेट होगा|

शादी में मेकअप भी बहुत ज़रूरी है और इसकी लिस्ट बहुत लम्बी चौड़ी होती है और अक्सर हम काम की भाग दौर में मेकअप से रिलेटेड बहुत सी चीजे भूल जाते है| लेकिन अगर आप भी मेकअप से संबंधित किसी तरह की कोई जानकारी पाना चाहती है तो इस ब्लॉग लिंक पर देखे जहा आप को बहुत सी अच्छी जानकारिया मिल सकती है मेकअप से संबंधित… Bridal Makeup Kit Me Kya Kya Hona Chahiye Aur Ise Use Karne Ka Tarika

That’s it for today. Thank you for reading my blog. If you Love Today’s blog don’t forget to like share and also follow me on Instagram   Pin for new updates.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *