गोरी और साफ़ त्वचा के लिए कौन सा फेस पैक लगाए? घरेलु फेस पैक रेसिपी !

Best Homemade Skin Whitening Face Packs In Hindi

अकसर युवतियों की यह शिकायत होती है कि महंगी क्रीम और पैक लगाने के बाद भी उनकी त्वचा उतनी निखरी नहीं लगती , जितनी वे चाहती हैं । आपकी रसोई में बहुत सी ऐसी चीजें है , जिससे आप खास फेस पैक तैयार करके कुछ हफ्तों में रंग निखार सकती हैं । केमिकल के मुकाबले घरेलु उपकाय ज्यादा फायदेमंद होते hai। यह आप के फेस पर किसी तरह का कोई बुरा प्रभाव नहीं छोड़ते। आप को बस इसके लिए करना यह है की जिस भी चीज का आप इस्तेजमाल करे उसके बारे में पहले अच्छी तरह से जानकारी इकठ्ठा कर लें फिर उस घरेलु उपाय का उपयोग कर। किसी भी चीज को लगाने से पहले उसके बारे में ठीक ठीक जानकारी होना बहुत ज़रूरी है नहीं तो आप को एक अच्छा रिजल्ट नहीं मिलेगा

Chehra Gora Karne Ka Face Pack Kaise Banaye-

गुलाबजल और मुलतानी मिट्टी का पैक-

आपको चाहिए : शहद , गुलाबजल , महीन कपड़ा , शहद और कुछ बूंद नीबू का रस ।

क्या करें : मुलतानी मिट्टी में गुलाबजल मिला कर पेस्ट बनाएं । महीन कपड़े में इसे लपेट कर त्वचा पर रखें और कुछ देर बाद धो लें । इससे मांसपेशियां रिलैक्स होंगी और त्वचा को ठंडक मिलेगी ।

फेस केअर टिप : गरमियों के दिनों में मुलतानी मिट्टी और गुलाबजल में डूबी महीन कपड़े की पट्टियां बना कर फ्रिज में रख सकती हैं ।

मुलतानी मिट्टी और फूट पैक-

आपको चाहिए : मुलतानी मिट्टी , दूध , शहद , टमाटर या पपीता ।

क्या करें- मुलतानी मिट्टी को रंग निखारनेवाली जादुई मिट्टी कहते हैं । दूध , शहद , मैश टमाटर या पपीता मुलतानी मिट्टी में मिलाएं और चेहरे पर 30 मिनट तक लगाए रखें । यह पैक हफ्ते में 2 बार लगाएं । इसे लगाने पर त्वचा में कसावट आती है और उस पर जमी गंदगी साफ हो जाती है ।

फेस केअर टिप : सरदियों में कोई भी पैक लगाते समय चेहरे पर नारियल का तेल लगाएं । रूई को पानी में भिगो कर निचोड़ें और चेहरे से तेल पोंछ लें ।

हल्दी और दही का पैक-

आपको चाहिए : जौ का आटा , थोड़ी सी हल्दी और दही ।

क्या करें : हल्दी ना सिर्फ रंग निखारने का काम करती है , बल्कि इससे त्वचा पर मौजूद पुराने से पुराना मुंहासे का दाग भी हो जाता है । जौ का आटा और दही मिला कर पेस्ट बनाएं । इसमें 2 चुटकी हल्दी पाउडर मिलाएं । चेहरे पर लगा रखें । कुछ देर बार हल्के हाथ से त्वचा स्क्रब करते हुए धो लें । चेहरे की महीन रेखाएं होंगी और त्वचा का रंग भी साफ होगा ।

फेस केअर टिप : ताजे गुलाब की पंखुड़ियों का रस किसी भी एंटी एजिंग फेस पैक में इस्तेमाल कर सकती हैं ।

chehre-ko-gora-karne-ka-face-pack-kaise-banaye

गुलाब और बादाम पैक-

आपको चाहिए : गुलाब की ताजी पंखुड़ियां , दूध , बादाम , मलाई , केसर , मसूर की दाल का पाउडर ।

क्या करें : गुलाब की ताजी पंखुड़ियों को दूध में भीगे बादाम के साथ पेस्ट बनाएं । केसर भी साथ में पीसें और इसमें जरा सी मलाई और मसूर की दाल का पाउडर मिला कर लगाएं । अगर आप इस पैक को 15 दिन भी लगातार लगाएंगी , तो त्वचा गुलाबी हो उठेगी ।

फेस केअर टिप : आलू और खीरे का रस मिला कर आंखों के नीचे लगाएं । कुछ दिनों में आंखों के आसपास का कालापन ठीक हो जाएगा ।

एलोवेरा और गुलाबजल-

आपको चाहिए- एलोवेरा पल्प और गुलाबजल ।

क्या करें: सनबर्न को दूर करने , रंग निखारने और त्वचा पर ताजगी लगाने के लिए एलोवरा रामबाण है । हर तरह की स्किन के लिए असरदार है । सेंसेटिव स्किन हो , तो इस बात का ख्याल रखें कि एलोवेरा का पल्प सीधे त्वचा पर ना लगाएं । ऐसी स्किन पर एलोवेरा का ताजा पल्प और गुलाबजल मिला कर लगाएं ।

फेस केअर टिप्स : संतरे के रस में चीनी मिला कर ठंडा करें । इसमें शहद मिलाएं और चेहरे पर लगाएं । यह नेचुरल ब्लीच का काम करता है ।

फेस पैक दही और संतरे का रस-

आपको चाहिए : दही , संतरे का रस , मुलतानी मिट्टी ।

क्या करें:  संतरे का रस , दही और मुलतानी मिट्टी मिला कर पेस्ट बनाएं । साफ चेहरे पर लगाएं और 20 मिनट तक छोड़ दें । चेहरे को गुनगुने पानी से धो लें । संतरे के रस में फ्रूट एसिड की मात्रा ज्यादा होने की वजह से चेहरे के रोएं का रंग हल्का होगा , दही से एजिंग हटेगी और मुलतानी मिट्टी से त्वचा में कसावट आएगी । चेहरा कुछ ही दिनों में फ्रेश दिखने लगेगा ।

फेस केअर टिप्स : नीम और चंदन के तेल की कुछ बूंदें फेस पैक में मिला कर लगाएं , तो चेहरे के दाग – धब्बे दूर होंगे और रैशेज की समस्या नहीं होगी ।

जौ का आटा और सेब का रस-

आपको चाहिए : दही , जौ का आटा , संतरे के छिलके का पाउडर और सेब का रस ।

क्या करें : दही में संतरे के छिलके का पाउडर और सेब का रस मिलाएं , तो बदरंग त्वचा कम समय में भी साफ हो उठेगी । सेब में मौजूद ब्लीचिंग एजेंट चेहरे के बालों को हल्का करने की क्षमता रखता है । जौ का आटा त्वचा से मैल निकाल देता है ।

फेस केअर टिप्स : कच्चे दूध में कुछ बूंद नीबू का रस और चुटकीभर हल्दी मिलाएं । चेहरे और गरदन पर लगाएं और कुछ देर बाद गीली रुई को निचोड़ कर साफ करें । मुंहासे के दाग दूर होंगे । इसे नियमित लगाएं ।

रंग निखार फेस पैक चना दाल , दही व नीबू-

आपको चाहिए : चने की दाल , दही , नीम , नीबू , पोदीना पाउडर ।

क्या करें : चने की दाल को रातभर भिगो कर रखें । इसमें दही मिलाएं । नीम और पोदीने का पाउडर इसमें डाल कर पैक बनाएं । हफ्ते में 3 बार इस पैक को लगाएं । चेहरे का रंग निखरेगा , चेहरे के दाग – धब्बे भी दूर होंगे ।

फेस केअर टिप्स : चंदन , नीम और पोदीना पाउडर मुलतानी मिट्टी में मिला कर लगाएं । इससे त्वचा के पुराने दाग भी दूर होंगे ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *