दुल्हन के लिए फेशियल टिप्स | Bridal Beauty Tips Home Remedies In Hindi

bridal facial tips

ब्राइडल फेशियल/Bridal Facial Tips      

आज के हमारे इस ब्लॉग में हम आप को ब्राइडल फेसिअल (bridal facial at home) करने के कुछ बेहतरीन घरेलु नुस्खों के बारे में बतायेगे, की किस तरह से आप कुछ घरेलु सामग्रियों की मदद से दुल्हन के चेहरे की खूबसूरती को बड़ा सकते है और उसे शादी के शुभ दिन सबसे खूबसूरत दिखा सकते है तो चलिए फिर जानते है कुछ असरदार फेशियल, जिन्हे शादी के कुछ महीने पहले से शुरू करें और शादी के दिन तक दमकता चेहरा पाएं ।

दुल्हन का फेशियल कैसे करते हैं/Dulhan Ka Facial Kaise Hota Hai:

वेजिटेबल फेशियल/Vegetable Facial At Home:

शादी होने से पहले लगातार 3 महीने तक वेजिटेबल फेशियल करें । यह नॉर्मल से ड्राई स्किन के लिए ही असरदार है । सबसे पहले अपनी त्वचा को पहचानें और उसी के मुताबिक क्लींजिंग मिल्क या फेस वॉश का इस्तेमाल करें । वैसे ऑइली स्किन के लिए डमा क्लींजर और मिंट क्लींजर का इस्तेमाल करना सही है । इससे त्वचा साफ भी होगी , तैलीय ग्रंथियों की सक्रियता भी कम होगी । नॉर्मल से ड्राई स्किन के लिए सरदियों में क्लींजिंग मिल्क और क्लींजर का इस्तेमाल करें । अगर आप डर्मा क्लींजर का प्रयोग करें , तो त्वचा में संक्रमण नहीं होगा । ब्लैक हेड्स व वाइट हेड्स रिमूव कर एस्ट्रिंजेंट लगाएं । वेजिटबल फेशियल के लिए ताजी सब्जियों का जूस तैयार करें ।

                   सब्जियों में आप आलू , ककड़ी , टमाटर ले सकती हैं । इसे आप अपने फेशियल मसाज क्रीम में मिक्स करके चेहरे की मालिश करें । इसके बाद जो भी फेशियल पैक हो , उसमें आलू , ककड़ी , टमाटर व गाजर का रस और कसा हुआ पल्प मिला कर कुछ देर फ्रीजर में रखें । फिर चेहरे व गरदन पर लगाएं । खीरे या आलू का गोल टुकड़ा गुलाबजल में डुबो कर आंखों पर रखें और 20 मिनट के बाद धो लें । स्किन के मुताबिक मॉइश्चराइजर लगाएं । इसे आप महीने में एक – एक बार फेशियल और फेस क्लीन के तौर पर भी कर सकती हैं । सब्जियों में मौजूद क्षारीय तत्व त्वचा की मृत कोशिकाओं को निकाल कर रंग निखारता है ।

ऑक्सीजन फेशियल/Oxygen Facial:

bridal facial tips home made

प्रदूषण से त्वचा पर काफी बुरा असर पड़ता है । ऑक्सीजन फेशियल से त्वचा को नया जीवन मिलता है । ऑक्सीजन फेशियल रोज या मिंट फ्लेवर का होता है । यह भी सामान्य से ड्राई स्किन के लिए असरदार है । ऑक्सीजन फेशियल स्किन पर इंस्टेंट ग्लो लाता है । यह त्वचा की मृत कोशिकाओं को दूर करके रंग निखार कर हेल्दी लुक देता है । महीन रखाएं दूर होती हैं । अल्ट्रा वॉयलेट रेज से प्रभावित त्वचा का रंग निखरता है । त्वचा में कसावट आती है । 

अपनी स्किन टाइप में मुताबिक क्लींजर से चेहरा साफ करें । इसके बाद ऑक्सीजन फेशियल क्रीम लगा कर 10 मिनट तक रहने दें । क्रीम लगा रहने दें और 3 – 4 मिनट कर चेहरे पर स्टीम दें । ब्लैक हेड्स और वाइट हेड्स रिमूवर की रेडीमेड पट्टियां नाक पर रखें । कुछ देर बार इसे खींच कर निकालें जैसे वैक्सिंग स्ट्रिप्स निकाले जाते हैं । 

                           इसके बाद प्रभावित जगह पर एस्ट्रिंजेंट लोशन लगाएं , जिससे त्वचा की कसावट बनी रहे और तैलीय ग्रंथियां कम एक्टिव हों । ऑक्सीजन फेशियल क्रीम से कम से कम 20 से 25 मिनट तक सेल्फ मसाज करें । इसके बाद ऑक्सीजन क्रीम में स्किन वाइटनिंग क्रीम मिला कर 10 मिनट मसाज करें । चेहरे से क्रीम साफ करें और बर्फ मलें । चेहरा थपथपा कर सुखाएं और ऑक्सीजन मास्क लगाएं । इसे 15 मिनट तक चेहरे पर लगाए रखें । चेहरा धो कर मॉइश्चराइजर लगाएं ।

एएचए फेशियल:

bridal facial tips in hindi

अल्फा हाइड्रोक्सी एसिडवाले इस फेशियल से स्किन पर लाइटनिंग इफेक्ट आता है । इसमें इस्तेमाल किया जानेवाला पीलिंग जैल त्वचा में पर्याप्त नमी प्रदान करता है , इससे स्किन में टाइटनिंग इफेक्ट भी दिखायी देता है । सांवली त्वचा पर एएचए फेशियल का तुरंत प्रभाव देखने को मिलता है । सबसे पहले त्वचा के मुताबिक फेस को क्लीन करें । इसके बाद क्रीम से 20 मिनट कर मसाज करें । मसाज करते समय इसमें सोयाबीन मॉइश्चराइजिंग जैल अथवा मिंट जैल मिलाएं ।   

सोयाबीन जैल से ड्राई स्किन को विटामिन ए और ई मिलते हैं । यह ड्राई स्किन के लिए जरूरी है । मिंट मॉइश्चराइजिंग जैल ऑइली स्किन में ऑइल और वॉटर का बैलेंस बनाता है । इसलिए फेस मसाज करते समय क्रीम में जैल मिला कर इस्तेमाल करें । क्रीम पोंछ कर बर्फ लगाएं और उसके बाद गीली त्वचा को थपथपा कर सुखा लें । इसके ऊपर बहुत पतली लेअर पीलिंग जैल की लगाएं । दस मिनट के बाद इसे निकालने के लिए हॉट वाटर में चुटकीभर बेकिंग पाउडर मिला कर मसाज करें और पील रिमूव करें । अंत में स्किन टाइप के मुताबिक मॉइश्चराइजर लगाएं । 

                                      ज्यादातर यह पील ऑफ मास्क कॉस्मेटोलॉजिस्ट के यहां ही होता है । अगर आपके शहर में ऐसी सुविधा नहीं है , तो आप सामान्य पील ऑफ मास्क भी लगा सकती हैं । से र नन अरोमा थेरैपी फेशियल अरोमा ऑइल तरह – तरह की वनस्पतियों , फूलों के जड़ों के अर्क से तैयार होनेवाला वह तेल है , जिसका इस्तेमाल फेशियल और सरदी – जुकाम , नींद की समस्या , बेचैनी , सिर दर्द जैसी परेशानी को दूर करने के लिए किया जाता है । अरोमा ऑइल फेशियल से ना सिर्फ त्वचा पर ताजगी दिखती है , बल्कि मन से तनाव भी दूर होता है और नींद अच्छी आती है । इस तरह के फेशियल के दौरान प्रेशर पॉइंट से हर उंगली के दबाव पर निर्भर रहता है । इस तरह के फेशियल में 2 तरह के ऑइल का प्रयोग किया जाता है – अरोमा और कैरिअर ऑइल ।

कैरिअर ऑइल में खुशबू नहीं होती । इस बात का ध्यान रखें कि किस तरह की स्किन के लिए कौन सा ऑइल का इस्तेमाल करें । कैरिअर ऑइल में अमूमन बादाम का तेल इस्तेमाल किया जाता है । नेरौली ऑइल सामान्य से ड्राई स्किन के लिए प्रयोग होता है , जबकि मिंट , तुलसी , रोज , लेमन , लेमन ग्रास जैसे असेंशियल ऑइल ऑइली स्किन के लिए प्रयोग होते हैं ।

लेमन फेशियल/Home Made Facial For Oily Skin:

सबसे पहले लेमन क्लींजर से चेहरा क्लीन कर लें । फिर स्क्रब से डीप क्लींजिंग करें । स्टीम दें और ब्लैक हेड्स रिमूव करें । मसाज क्रीम में 2 – 3 बूंद नीबू के रस की मिलाएं । चेहरे व गरदन की मसाज करें । वैसे नीबू के सत से तैयार फेशियल क्रीम भी बाजार में उपलब्ध है । लेमन क्रीम के साथ थोड़ी सी मिंट जैल भी मिला सकती है । यह फेशियल ऑइली स्किन के लिए है । इसे 15 मिनट से ज्यादा मसाज ना करें । मसाज करने के बाद नीबू युक्त पैक लगा लें ।

फ्रूट फेशियल/Facial At Home:

सबसे पहले स्किन टाइप के मुताबिक फेस क्लीन करें । इसके बाद डीप क्लींजर करें । ब्लैक हेड्स रिमूव करके एस्ट्रिंजेंट लोशन लगाएं । नारंगी या मौसमी का फ्रेश फ्रूट जूस ले कर फेशियल क्रीम के साथ कुछ देर मसाज करें । फूट पल्प से जमाए आइस क्यूब्स से फेस मसाज करें । अंत में फूट पैक लगाएं । 15 मिनट बाद धो लें । 

तो रहे कुछ बेहतरीन फेसिअल जो ख़ास तौर पर दुल्हन के लिए बनाये गए है, मैं उम्मीद करती हु की आप को हमारा आज का यह ब्लॉग पसंद आया होगा आप को आज का यह ब्लॉग कैसा लगा मुझे कमेंट में ज़रूर बताये साथ ही आज के इस ब्लॉग को शेयर करना न भूले| धन्यवाद||

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *