जाने कैसा होना चाहिए बेडरूम का वास्तु ताकि घर में खुशिया आये – Vastu Tips

bedside table vastu

ज़िन्दगी को और बेहतर और खुशहाल बनाने के लिए वस्तु का जीवन में बहुत महत्व है। जैसे- प्लॉट के तीनों तरफ़ रास्तों का होना शुभ होता हैं। घर के दक्षिण या पश्‍चिमी भाग में फर्नीचर होना अत्यंत लाभदायक है. फर्नीचर को उत्तर या पूर्वी दीवार से सटा कर कभी नहीं रखना चाहिए। गृह-प्रवेश के समय वास्तुशांति हवन, वास्तु जाप, कुलदेवी-देवताओं की पूजा, बड़ों को सम्मान, ब्राह्मणों एवं परिजनों को भोजन कराना चाहि। ठीक इसी तरह बैडरूम की टेबल का भी एक वस्तु होता है।

वास्तु शास्त्र में लिखा है कि बेडरूम में थोड़ा बदलाव करके आपके घर में पॉजिटिव एनर्जी आ सकती है और पति-पत्नी के बीच प्यार और भी बढ़ सकता है।

बेडसाइड टेबल वास्तु-

bedside table vastu in hindi

हमारे मन को अगर शांति नहीं मिलेगी, तो यह भटक जाएगा । इसलिए बेडसाइड टेबल के ऊपर छोटी – छोटी चीजों का डेर इकट्ठा ना होने दें ।

मोबाइल फोन जैसी बेहद जरूरी चीजों को टेबल के ऊपर के डॉअर में रख दें ।

बेडसाइड टेबल पर छोटे से पॉट में कम से कम एक गुलाबी या पर्पल ऑर्किड फ्लावर सजाएं । ऑर्किड रात को ऑक्सीजन रिलीज करता है इसलिए यह अच्छा रहेगा । यह लव और हेल्प एनर्जी को भी बनाए रखता है इसे रोज पानी देने की जरूरत नहीं होती , लेकिन सप्ताह में एक बार पानी जरूर दें ।

एक्सपर्ट्स यह भी मानते हैं कि बेडसाइज टेबल पर क्वॉर्ट्ज क्रिस्टल को रखने से भी पॉजिटिव एनर्जी आती है । यह आपकी सोच को स्पष्ट रखने में मदद करता है दूसरे शब्दों में कहें , तो आपको उलझन से कोसों दूर रखता है , जिससे मन शांत रहता है ।

बेडसाइड टेबल को नाईट स्टैंड भी कहा जाता है । बेडसाइड टेबल छोटी है और इसके ऊपर लैंप रखा है , तो यह काफी जगह घेरेगा । किताबों , दवाइयों , टैब जैसी दूसरी जरूरी चीजों को दराजों में ही रखें ।

लैंप के साथ सुंदर सी छोटी डिजिटल अलार्म क्लॉक रखी जा सकती है एक छोटे से फोटो फ्रेम में फैमिली फोटोग्राफ लगा कर रखें , रात को सोते समय और सुबह उठते समय इसे देख कर मन को सुकून महसूस होग।

ऊपर के ड्रॉअर को कुछ हो बॉक्स से कई हिस्सों में बांट दें । इमरजेंसी के समय इस्तेमाल की जानेवाली टॉर्च , स्तिप आई मास्क , मॉइश्चराइजर , पेपर नैपकिन , रोडिंग ग्लास , कैवरेट नॉवल के लिए जदराज सही रहेगी ।

छोटा सा बांका भी रखें , जिसमें आप सोने से पहले ज्वेलरी उतार कर रख सकें ।

कई बार समय पर जरूरत चीज नहीं मिलती और बाकी चीजें विवर जाती हैं । नोटबुक , पेन , पावरबैंक , कोस्टा को अपनी रेबल के नीचे की दराज में रखें ।

यहां पर अपना पर्स और घर की कुछ मुख्य चामियों को भी रख सकती है । | घर में छोटे बच्चे हैं , तो इंभिर में एक छोटी डिब्जी में कंडोज और टॉफी जरूर रखें । कुल मिला कर अब आपकी साइड टेबल को कंप्लीट माना जाएगा ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *