एलोवेरा के फायदे और उपयोग जरूर पढ़ें

एलोवेरा के फायदे और उपयोग जरूर पढ़ें - aloevera ke fayde aur ise kaise swasth ke liye kaam me laye khoobsuratworld.com

एलोवेरा औषधि की तरह इस्तेमाल किया जाता है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि एलोवेरा के औषधीय गुण क्या-क्या हैं। क्‍या आपको पता है कि किस-किस रोग में एलोवेरा के इस्तेमाल से लाभ मिलता है। आयुर्वेदिक ग्रंथों में एलोवेरा के फायदे के बारे में कई सारी अच्छी बातें बताई गई हैं। एलोवेरा आप के बाल स्किन और स्वस्थ के लिए बहुत फायदेमंद है | आप के बालो को सिल्की करने करने के लिए स्किन को मुलायम और रोग मुक्त करने के लिए भी एलोवेरा का बहुत योगदान है |

इसके साथ ही इसका जूस आप के स्वस्थ को अच्छा बनाये रखता हिअ यह आप के शरीर को बीमारी से मुकत करता है | ऐसी ही और भी कई सरे फायदे है जोकि आप को जानने की ज़रुरत है | जिसे हम आगे के लेख में आप को बतायेगे | तो चलिए फिर जानते है एलोवेरा के फायदे के बारे में …

एलोवेरा के गुण-

 

इसमें 18 धातु, 15 एमीनो एसिड और 12 विटामिन मौजूद होते हैं। इसकी तासीर गर्म होती हैं। यह खाने में बहुत पौष्टिक होता है। इसे त्वचा पर लगाना भी उतना ही लाभप्रद होता है। इसकी कांटेदार पत्तियों को छीलकर एवं काटकर रस निकाला जाता है। 3-4 चम्मच रस सुबह खाली पेट लेने से दिन-भर शरीर में शक्ति व चुस्ती-स्फूर्ति बनी रहती है।

एलोवेरा देखने में यह अवश्य अजीब सा पौधा है लेकिन इसके गुणों का कहीं कोई अंत नहीं है। यह जहां बवासीर, डायबिटीज, गर्भाशय के रोग, पेट की खराबी, जोड़ों का दर्द, त्वचा की खराबी, मुंहासे, रूखी त्वचा, धूप से झुलसी त्वचा, झुर्रियों, चेहरे के दाग-धब्बों, आंखों के काले घेरों, फटी एड़ियों के लिए यह लाभप्रद है वहीं दूसरी तरफ यह खून की कमी को दूर करता है तथा शरीर की रोग-प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है।

एलोवेरा के फायदे और उपयोग

khoobsuratworld

एलोवेरा स्वास्थ के लिए कैसे फायदेमंद है ?

एलोवेरा के फायदे (aloe vera ke fayde) लेकर सिर दर्द से आराम पा सकते हैं। इसके लिए एलोवेरा जेल लें, और इसमें थोड़ी मात्रा में दारु हल्‍दी (दारुहरिद्रा) का चूर्ण मिला लें। इसे गर्म करके दर्द वाले स्‍थान पर बांधें। इससे वात और कफ दोष के कारण होने वाले सिरदर्द से आराम मिलता है।

एलोवेरा का औषधीय गुण आँखों के लिए बहुत फायदेमंद होता है। आप एलोवेरा के गूदे पर हल्दी डालकर थोड़ा गर्म कर लें। इसे आंखों पर बांधने से आंखों के दर्द का इलाज होता है।

कान दर्द में भी एलोवेरा से लाभ मिलता है। एलोवेरा के रस को हल्का गर्म कर लें। जिस कान में दर्द हो रहा है, उसके दूसरी तरफ के कान में दो-दो बूंद टपकाने से कान के दर्द में आराम (aloe vera ke fayde) मिलता है।

खांसी-जुकाम में एलोवेरा के फायदे (aloe vera ke fayde) लेने के लिए इसका गूदा निकालें। गूदा और सेंधा नमक लेकर भस्म तैयार कर लें। इस भस्‍म को 5 ग्राम की मात्रा में मुनक्का के साथ सुबह-शाम सेवन करें। इससे पुरानी खांसी और जुकाम में लाभ होता है।

एलोवेरा के 6  ग्राम गूदा और 6 ग्राम गाय का घी, 1 ग्राम हरड़ चूर्ण और 1 ग्राम सेंधा नमक लें। इसे मिलाकर सुबह-शाम खाने से वात विकार से होने वाले गैस की समस्या ठीक होती है।

तिल्ली बढ़ गई हो तो एलोवेरा के इस्तेमाल से फायदा होता है। 10-20 मिलीग्राम एलोवेरा के रस में 2-3 ग्राम हल्दी चूर्ण मिलाकर सेवन करें। इससे तिल्‍ली के बढ़ने के साथ-साथ अपच में लाभ होता है।

पीलिया का इलाज करने के लिए भी एलोवेरा का सेवन करना फायदेमंद होता है। इसके लिए 10-20 मिलीग्राम एलोवेरा के रस को दिन में दो तीन बार पिलाने से पीलिया रोग में लाभ होता है।

एलोवेरा के औषधीय गुण से मूत्र संबंधी अनेक रोग में फायदा होता है। इसके लिए 5-10 ग्राम एलोवेरा जेल में चीनी मिलाकर खाएं। इससे पेशाब में दर्द और जलन से आराम मिलता है।

चेचक में भी लाभ होता है। चेचक होने पर दर्द, जलन और सूजन से राहत पाने के लिए आप एलोवेरा का इस्तेमाल कर सकते हैं। चेचक के घावों पर एलोवेरा के गूदे का लेप करने से लाभ होता है।

पुरूषों के यौन संबंधी समस्याओं में एलोवेरा जूस से फायदा होता है। एलोवेरा के साथ जीरा को पीसकर लिंग पर लेप करने से लिंग की जलन और छाले दूर होते हैं। यह प्रयोग करने से पहले किसी आयुर्वेदिक चिकित्सक से जरूर परामर्श लें।

जोड़ो के दर्द में भी एलोवेरा के इस्तेमाल से फायदे मिलते हैं। 10 ग्राम एलोवेरा जेल  नियमित रूप से सुबह-शाम सेवन करें। इससे गठिया में लाभ होता है।

कमर दर्द से परेशान रहते हैं तो एलोवेरा के इस्तेमाल से फायदा ले सकते हैं। गेंहू का आटा, घी और एलोवेरा जेल  (एलोवेरा का गूदा इतना हो जिससे आटा गूंथा जाए) लेकर आटा गूंथ लें। इससे रोटी बनाएं। रोटी का चूर्ण बनाकर लड्डू बना लें। रोज 1-2 लड्डू को खाने से कमर दर्द ठीक होता है।

एलोवेरा के सेवन से बुखार का इलाज किया जा सकता है। एलोवेरा की जड़ से काढ़ा बना लें। 10-20 मिलीग्राम काढ़ा को दिन में तीन बार पिलाने से बुखार ठीक होता है।

कई तरह के चर्म रोग में एलोवेरा का प्रयोग करने पर फायदा होता है। अगर आपकी त्वचा पर मस्से निकल आए हैं तो एलोवेरा के पत्‍ते को एक तरफ से छीलकर मस्सों पर बांधें। इससे मस्से खत्म हो जाते हैं।

एलोवेरा स्किन के लिए कैसे फायदेमंद है ?

aloe vera benifits for skin care in hindi khoobsuratworld.com

यदि स्किन पर रैशेज हों या सूजन आ जाए तो एलोवेरा जेल को लगाएं. इससे काफी राहत मिलती है. शेविंग या वैक्सिंग के बाद जलन कम करने के लिए भी आप इसका प्रयोग कर सकते हैं.

एलोवेरा स्‍किन के दाग-धब्‍बे मिटाने से लेकर स्‍किन में कसावट भी लाता है, जिससे असमय पड़ने वाली झुर्रियों से राहत मिलती है। रात में सोने से पहले अगर इसका इस्‍तेमाल किया जाए, तो स्‍किन की रौनक देखने लायक होती है।

आप अगर एलोवेरा के ज्यूस का सेवन करते हैं तो आप पिंपल्स व पिंपल्स के दागों से दूर रहते हैं.

यदि स्किन सनबर्न की वजह से खराब हो गई है, जलन या छिलन जैसा महसूस होता है तो रात में सोते समय मुंह को अच्छे से धोएं और पोंछने के बाद एलोवेरा जेल और नारियल तेल को बराबर की मात्रा में मिलाकर गर्दन से लेकर चेहरे तक लगाएं. रातभर के लिए लगा छोड़ दें. ऐसा रोजाना करने से काफी आराम होता है.

एलोवेरा जेल को मुंह पर लगाने से स्किन टोन लाइट होता है जिसके कारण आपके चेहरे पर चमक-दमक बरकरार रहती है.

अगर आपकी एड़ियां फट जाती हैं तो तो रात के समय सोने से पहले पैरों को अच्छी तरह से साफ करें. फिर एलोवेरा जेल और पैट्रोलियम जैली को बराबर की मात्रा में मिलाकर लगाएं और मोजे पहनकर सो जाएं. कुछ ही दिनों में ​एड़ियां मुलायम हो जाएंगी.

अगर आप बाजार के महंगे टोनर इस्तेमाल नहीं करना चाहते तो एलोवेरा जेल को गुलाब जल मेंं मिलाकर एक बोतल में भरकर फ्रिज में रख दें. इसे टोनर की ​तरह स्किन पर इस्तेमाल करें.

त्वचा पर चकत्ते, खुजली और जलन की समस्या होने पर एलोवेरा जेल लगाने से काफी आराम मिलता है क्योंकि इसमें ठंडक पहुंचाने वाले गुण   होते हैं.

एलोवेरा जेल चेहरे को क्लीन करने का काम करता है, साथ ही सांवलेपन को कम करता है. एलोवेरा में एंटी-ऑक्सीडेंट्स की मात्रा ज्यादा होती है, इसे लगाने से चेहरे पर चमक बरकरार रहती है और चेहरे पर मौजूद महीन रेखाएं हटती हैं.

एलोवेरा जेल को रात भर चेहरे पर लगाए रखने के फायदे-

अपने चेहरे पर शुद्ध एलोवेरा जेल से मसाज करने और इसे रात भर चेहरे पर लगे रहने देने के जबरदस्त फायदे हैं। सबसे पहले एक फेसवॉश से अपना चेहरा धो लें और चेहरे को अच्छी तरह से पोंछ लीजिए। शुद्ध एलोवेरा जेल को अपने चेहरे पर लगाएं। आप चाहें तो उसमें किसी एसेंशियल ऑयल को भी मिला सकते हैं। चेहरे पर हल्के-हल्के मालिश करें और इसे रात भर रहने दें। नियमित रूप से इस तरह इसका इस्तेमाल करने से आप खुद अपने खूबसूरत चेहरे पर और निखार पाएंगे। साथ ही अगर आपकी स्किन टैन है या कील-मुंहासों के निशान हैं, तो वो भी धीरे-धीरे गायब हो जाएंगे।

तो यह रही एलोवेरा के फायदे!! एलोवेरा के गुण इतने सारे है की आप को इसे एक ब्लॉग में साझा भी नहीं कर सकती | ऐसी और भी जानकारी के लिए आप मेरे बाके के ब्लॉग को भी जरूर पड़े |

If you Love Today’s blog don’t forget to like and share and also follow me on Instagram and Pin for new updates.

Have a nice day/Night, Thank you……

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *