2 दिन में नाखूनों को लम्बे मजबूत और सुंदर बनाने का उपाय

2 दिन में नाखूनों को लम्बे मजबूत और सुंदर बनाने का उपाय

नाख़ून का टूटना आम बात है घर के काम काज और रोज़ की ज़िन्दगी में हम ऐसे बहुत से काम करते है जिसकी वजह से हमारे नेल्स टूट जातें ha। लेकिन कुछ लोगो के नाखुनो की ग्रोथ इतनी धीमी होती है उनके लिए नाख़ून टूटने के बाद उसके बढ़ने में बहुत सारा वक़्त लग जाता है ऐसे में उन्हें एक ऐसे घरेलू उपचार की ज़रुरत होती है जो की उनके नाखुनो के लिए बहुत फ़ायदेण्ड हो |

आज के इस ब्लॉग में मैं आप को एक ऐसे टिप्स बतानी वाली हु जिसकी वजह से आप के नाखुनो की समस्या १००% तक काम हो जाएगी लेकिन इसके लिए आप को इस टिप्स को अच्छे से करना होगा तभी आप को इसका एक अच्छा रिजल्ट देखने को मिलेगा।

लेकिन उससे पहले हम जानेगे की नाख़ून के टूटने यह पिले होने की समस्या क्या हैं

नाख़ून पिले होने के कारण:

फंगल इंफेक्‍शन के कारण:

नाख़ून फंगल इंफेक्‍शन की वजह से भी पीले हो सकते है भी होता है| नाख़ून के अंदर कट लगने की वजह से उसमें पानी भर सकता है और इसी कारण नाख़ून के अंदर फंगल इन्फेक्शन हो जाता है| इसकी वजह से आप अपने नेल्स को हमेशा के लिए खो भी सकते है इस लिए यदि ऐसी कोई समस्या है तो घरेलु उपाय के साथ साथ डॉक्टर की सलाह लेना भी समझदारी है|

नेल पालिश के कारण:

ज्‍यादा नेल पॉलिश लगाने की वजह से आप के नाखुनो का कलर पीला पद सकता है| इसलिए ही मैं आप को हमेशा यही सलाह देती हु की अपने नेल्स को हफ्ते में तीन दिन बिना नेलपॉलिश के रखे और उसकी सफाई भी करे|

जिंक की कमी:

जिंक की कमी की वजह से भी आप के नाख़ून सुनहरे रंग के हो जाते हैं. इसे यलो नेल सिंड्रोम भी कहते हैं| कभी कभी तो नाखून अपनी जगह से भी हटना शुरु कर देते हैं| यह एक बहुत बड़ी समस्या है इसे तुरंत इलाज दें| साथ ही साथ इसे ठीक करने के लिये जिंक सप्‍लीमेंट खाना चाहिये| आप इससे पहले इस का सेवन करे मैं आप को डॉक्टर की सलाह लेने की भी सलाह देना चाहुगी| क्युकि जब बात हेल्थ की हो तो उससे आप को कोई समझौता नहीं करना चाहिए|

धूम्रपान के सेवन से:

कई बार सिगरेट की वजह से भी यह समस्या हो सकती है इस लिए इसके धुएं से और इससे बचने की कोशिश करे|

अब हम बात करेंगे की हम किस तरहसे अपने नेल्स के पीलेपन को खत्म कर सकते है और उन्हें सफ़ीद बना सकते है| नाखुननो को सफ़ीद करने के लिए बहुत से तरीके है जिनके बारे में विस्तार से बात करना बहुत ज़रूरी है|

नाखून बढ़ाने के घरेलू उपाय

2 दिन में नाखूनों को लम्बे मजबूत और सुंदर बनाने का उपाय

नाखून “कैरेटिन” नामक विशेष प्रोटीन से बनें होते हैं। और एक महीने में एक इंच के दसवें भाग के बराबर लंबाई बढ़ती है। पर अगर किसी के नाखून बढ़ नहीं रहे हैं या छोटे ही हैं तो इसके कई कारण हो सकते हैं जैसे – बढ़ती उम्र, शरीर में हार्मोनल बदलाव, पोषक तत्वों की कमी, नाखूनों की देख-रेख में कमी, ठीक प्रकार से भोजन नहीं करना आदि। यहाँ हम कुछ उपाय बता रहे है जिन्हे करके आप अपने नाखूनों की लंबाई बढ़ा सकती हैं।

जैतून का तेल

नाखूनों का लंबा करने के लिए उन्हें नमी की आवश्यकता होती है। इसके लिए रात को सोने से पहले जैतून के तेल को हल्का गर्म करके नाखूनों की मालिश करें। जैतून के तेल में विटामिन इ होता है जो नाखूनों को नमी देने के साथ-साथ उन्हें पोषण देने में भी मदद करता है।

नारियल का तेल

नाखूनों के लिए नारियल का तेल भी बहुत लाभकारी होता है। यह नाखूनों को मॉइस्चराइज करके उन्हें मजबूत रखने में मदद करता है। और साथ-साथ क्यूटिकल्स को भी मजबूत करता है। इसके लिए रोजाना सोने से पहले गर्म नारियल तेल से नाखूनों और हाथों की मालिश करें।

चुकंदर

चुकंदर स्वास्थ्य के लिए बहुत लाभकारी होता है। इसके सेवन से नाखून सुन्दर और खूबसूरत होते हैं। और नाखूनों पर पड़े दाग-धब्बे भी दूर होते हैं। इसके लिए आप चुकंदर के रस या इसे सलाद के रूप में सेवन कर सकती हैं।

 नींबू

प्रयोग के लिए गर्म पानी में नींबू का रस डालकर 5 मिनट तक अपनी उंगलियां उसमें डुबोकर रखें। उसके बाद तुरंत हाथ ठंडे पानी में डाल दें। इससे नाखून लंबे तो होंगे ही साथ-साथ कोमल भी होंगे।

टमाटर

टमाटर में बायोटिन की प्रचुर मात्रा पाई जाती है जो नाखूनों को बढ़ाने में मदद करती है। इसके अलावा टमाटर में विटामिन ए और विटामिन सी भी पाया जाता है जो नाखूनों को स्वस्थ और चमकदार बनाने में मदद करता है।

संतरा

संतरे में विटामिन सी पाया जाता है, जो नाखूनों के लिए बहुत लाभकारी होता है। इसके लिए संतरे के जूस में नाखूनों को दस मिनट के लिए डुबोकर रखें। उसके बाद गर्म पानी से हाथ धो लें। ऐसा करने से नाखून तेजी से बढ़ेंगे। आप चाहे तो संतरे का जूस भी पी सकते हैं।

खान-पान का ध्यान रखें

नाखूनों को मजबूत, लंबा और सुंदर बनाने के लिए आपको अपने खान-पान का खास ध्यान रखना होगा। क्यूंकि नाखूनों के कमजोर और छोटे होने का एक कारण शरीर में पोषक तत्वों की कमी भी होता है। इसलिए उचित आहार लें।

बायोटिन युक्त खाद्य पदार्थ

नाखूनों को लंबा करने के लिए आपको बायोटिन युक्त खाद्य पदार्थों का सेवन करना चाहिए। यह नाखूनों के साथ-साथ बालों के लिए भी बहुत लाभकारी होता है। इसके लिए आप अंडे, साबुत अनाज, गाजर, टमाटर, सालमन, बादाम, फूलगोभी, ककड़ी, दूध, सोयाबीन, स्ट्रॉबेरी, दाल, जई और अखरोट का सेवन कर सकते हैं। इनमे बायोटिन की प्रचुर मात्रा पाई जाती है।

खास देखभाल करें

इन सभी उपायों के साथ-साथ आपको अपने नाखूनों का खास ध्यान रखना होगा। क्यूंकि सिर्फ उपाय करने से बात नहीं बनेगी अंदरूनी पोषण के साथ-साथ नाखूनों को बाहरी पोषण भी देना होगा। इसके लिए आप मॉइस्चराइज़र या किसी भी तेल का इस्तेमाल कर सकती है। इसके अलावा आपको समय-समय पर अपने नाखूनों को ट्रिम करते रहना चाहिए ताकि उनकी लंबाई बढ़ें।

प्रोटीन युक्त भोजन

जैसा की हमने आपको पहले बताया है नाखून प्रोटीन से बने होते हैं और अगर वे कमजोर या छोटे हैं। तो इसका मुख्य कारण शरीर में प्रोटीन की कमी हो सकती है। इसके लिए आप प्रोटीन युक्त भोजन का सेवन करें। आप चाहे तो प्रोटीन शेक या विटामिन डी सप्लीमेंट्स भी ले सकते हैं।

तो ये कुछ उपाय हैं, जिनकी मदद से आप अपने छोटे और कमजोर नाखूनों को लम्बा और मजबूत बना सकती हैं |

If you Love Today’s blog don’t forget to like and share and also follow me on Instagram and Pin for new updates.

Have a nice day/Night, Thank you……

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *