1 हफ्ते में बाल लम्बे घने और खूबसूरत कैसे करे

1 hafte me baal lambe ghane aur khoobsurat kaise rahe

Girte balo ka ilaj – बालो को घना और मोटा कैसे करे

बाल को बड़ा करने के लिए हम न जाने किन किन तरह के उपायों को अपनाते है पर क्या कभी हमने अपने बालो की रोज़ की सफाई और हेयर मालिश पर धयान दिया ह। हम अपने बालो की परवाह तो करते है मगर किसी एक दिन, जब हम उसे गिरता या सफ़ेद होता हुआ देखते ह। लेकिन उससे पहले हमारा धयान उस पर ज़रा सा भी नहीं जाता । अगर आप अपने बालो को खूबसूरत बनाना चाहती है तो आप को अपंने बालो को वह सभी पोषण तत्व देने हो गए जिसकी उसे ज़रुरत है तभी आप के बाल की खूबसूरती बड़े गई और आप की बालो का गिरना और सफ़ेद होने की समस्या दूर होगी।

आज मैं आप को कुछ ऐसी रोज़ की टिप्स दूगी जिन्हे फॉलो करने से एक ही हफ्ते में आप के बाल खूबसूरत मोठे और घने हो जायेगे साथ ही उनकी टूटने की समस्या भी दूर हो जाये गई आप इन टिप्स को ज़रूर फॉलो करे और रेगुलर फॉलो करे तभी आप को इसका एक बेहतर रिजल्ट देखने को मिलेगा-

1 हफ्ते में बाल लम्बे घने और खूबसूरत कैसे करे

baal lambe ghane aur khoobsurat kaise rahe

इसके अलावा आप को अगर बाल में लगाने के लिए कोई बेहतरीन रेमेडी चाहिए जोकि आप के बालो को तेजसी से घना करने में मदद कर सकती है तो इसके लिए आप मेरे यूट्यूब चैनल खूबसूरत वर्ल्ड पर जाये वह आप को बालो के लिए अच्छी से अच्छी रेमेडी मिल जाएगी तो आप वह ज़रूर जाये और मेरे चैनल को सब्सक्राइब करे साथ ही आप अगर यहाँ से वह पर विजिट कर रही है तो अमूझे वीडियो के निचे कमेंट ज़रूर कर। मैं आप को अपनी अगली वीडियो में थैंक यू ज़रूर बोलूगी

जैतून का तेल

जैतून का तेल की मालिश शरीर और सिर दोनों में करने से आराम मिलता है. हल्के गुनगुने जैतून के तेल की 45 मिनट तक सिर में मालिश करें. यदि आपके पास समय हो तो सिर में एक रात के लिए तेल लगा रहने दें. अगले दिन बालों को शैंपू से धुल लें. ध्यान रहें जब आप बालों को धुले तो पानी ज्यादा गर्म नहीं होना चाहिए.

हेल्दी डाइट-

स्वस्थ शरीर और बाल दोनों के लिए ही हेल्थी डाइट लेना जरूरी है. यदि आप भी लंबे और घने बालों की चाहत रखती हैं तो अपने दैनिक आहार में प्रोटीन, विटामिन और मिनरल भरपूर मात्रा में लें. प्रोटीन की कमी से बालों में दोमुहे होने की समस्या शुरू हो जाती है. अगर आपके दोमुहे हो रहे हैं तो तुरंत उपचार शुरू कर दें.

तनाव मुक्त

तनाव आपकी सेहत पर विपरीत असर डालता है. इतना ही नहीं तनाव ग्रस्त रहने से बालों की लंबाई पर भी असर पड़ता है और ये झड़ने लगते हैं. अगर लंबे बालों की चाहत है तो जरूरी है कि आप हमेशा तनाव से दूर रहें. इसके लिए आप योग और ध्यान का सहारा ले सकती हैं. साथ ही खुद को ज्यादा से ज्यादा रिलेक्स रखने की कोशिश करें.

baal lambe ghane aur khoobsurat kaise kare

मेहंदी

मेहंदी बालों के रामबाण का काम करती है. इसके लिए आप मेहंदी को लोहे की कढ़ाही में एक से दो घंटे के लिए भिगो दें. इसके बाद आप इसमें आंवले का पाउडर और अंडा मिलाकर अपने बालों में अच्छे से लगाएं. बालों मं लगी मेहंदी के सूखने पर अपने बालों को गुनगुने पानी और शैंपू से धो लें. इससे आपके बालों की चमक बढ़ेगी.

आंवला

विटामिन सी से भरपूर आंवला का सेवन करने और आंवला पाउडर और नींबू के रस को मिलाकर लगाने से बालों में सुधार आता है. सूखने पर सिर को गुनगुने पानी से धो लें. इसके बाद आप अपने बालों में सीरम लगा सकती हैं. ऐसा करने पर आपके बाल धोने के बाद उलझेंगे नहीं.

प्याज

प्याज का प्रयोग भी बालों के लिए बहुत कारगर होता है. इसे इस्तेमाल करने के लिए आप दो प्याज का रस निकालकर सिर में लगा लें. इस रस को कम से कम 30 मिनट बाद गुनगुने पानी और शैंपू से अपने बालों को धुल लें. ऐसे करने पर बाल तेजी से बढ़ने लगेंगे.

नींबू का रस

दो चम्मच नींबू के रस को गुनगुने पानी में मिलाकर बालों की मालिश कर लें. इसे लगाना के आधे घंटे बाद गुनगुने पानी और शैंपू से धो लें. आप इसका प्रयोग सप्ताह में दो बार कर सकते हैं. ज्यादा नींबू के रस का प्रयोग करने से बालों पर गलत असर भी पड़ सकता है.

एलोवेरा और अंडा

एलोवेरा और अंडे मिलाकर बालों में लगाएं. सूखने के बाद सिर को शैंपू से धो लें. बालों में कंडीशनर करना न भूलें, क्योंकि एलोवेरा लगाने पर बालों में कठोरता आ जाती है. आप चाहें तो एलोवेरा लगाने से पहले बालों को स्टीम दे सकते हैं, इससे भी बालों को फायदा मिलेगा

आलू का रस

बालों के झड़ने पर आलू का रस काफी कारगर रहता है. दो या तीन आलू का जूसर से जूस निकाल लें. इस जूस को सिर धोने से 15 मिनट बालों में लगा लें. आलू में मौजूद विटामिन बी बालों को लंबा बनाता है.

दही व अंडा

दो अंडे लेकर इसके अंदर का पीला व सफेद हिस्सा निकाल लें. दो चम्मच दही में मिलाकर इसे बालों में आधे घंटे के लिए लगाएं. सूखने पर बालों में शैंपू कर लें. इससे बालों की जड़े मजबूत होंगी.

संतरे का रस

संतरे का रस और सेब का गूदा मिलाकर बालों में लगाने से बाल लंबे और काले होते हैं. इस तरह का मिश्रण आप सप्ताह में दो बार बालों में लगा सकते हैं. इस मिश्रण को बालों में लगाने के बाद सूखने पर धो लें. इससे आपको बालों में तेजी से सुधार देखने को मिलेगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *