फेस पाउडर क्या होता है और सबसे अच्छा फेस पाउडर कौन सा है

फेस पाउडर क्या होता है और सबसे अच्छा फेस पाउडर कौन सा है

फेस पाउडर एक मेटिफायर के रूप में काम करता है। यह आपके लिक्विड और क्रीम फाउंडेशन के ऊपर एक लेयर बनाता है जिससे फाउंडेशन की कोई लाइन चेहरे पर नजर नहीं आती। कुछ पाउडर आपके चेहरे के रोम छिद्रों और झुर्रियों को अच्छी तरह से छिपा देते हैं। ब्लश, शिमर, ब्रॉन्जर और कोंटोर को भी यह एक बेस देता है लेकिन फेस पाउडर भी कई तरह के होते हैं।

फेस पाउडर क्या होता है-

लूज और प्रेस्ड पाउडर सिस्टर प्रोडक्ट्स: फेस पाउडर की दो वैरायटी प्रेस और लूज पाउडर होते हैं। ये दोनों ट्विंस नहीं बल्कि सिस्टर प्रोडक्ट हैं। लूज पाउडर एक जार में आता है जिसमें छोटे-छोटे महीन कण होते हैं। यह लाइटवेट कवरेज देता है लेकिन इसे पर्स में रखकर ले जाना थोड़ा रिस्क वाला हो सकता है क्योंकि अगर कैप खुला रह गया या बच्चे ने गलती से खोल दिया तो पूरा का पूरा प्रोडक्ट फैलकर और चीजों को भी खराब कर देगा इसलिए इसको केवल तभी प्रयोग में लें जब आप घर पर हों।

प्रेस्ड पाउडर से करें बस टचअप: प्रेस्ड पाउडर कॉम्पेक्ट की शेप में आता है। इसमें मौजूद इंग्रीडिएंट इसे सेमी-सॉलिड बना देते हैं। इसलिए अगर इसे जरूरत से ज्यादा इस्तेमाल किया जाए तो पूरा लुक कैक-ई नजर आने लगता है। टचअप के लिए आप हल्का पाउडर इस्तेमाल करें जो दिनभर के लिए पर्याप्त रहेगा।

ट्रांसल्यूसेंट पाउडर ब्लैंडिंग: ट्रांसल्यूसेंट पाउडर का प्रयोग भी किया जा सकता है क्योंकि यह सभी स्किन टोन के साथ मैच हो जाता है। लेकिन यदि ट्रांसल्यूसेंट पाउडर को फेस पर अच्छी तरह से ब्लैंड न किया जाए तो चेहरे पर ड्रेडेड फ्लेशबैक नजर आएंगे।
सेटिंग पाउडर से मेकअप रहेगा टिका: सेटिंग पाउडर और फिनिशिंग पाउडर के बीच का अंतर कम होता है। कई कॉस्मेटिक कंपनियां इन नामों का प्रयोग परस्पर करती हैं इसलिए यह आंशिक रूप से मार्केटिंग का मामला है। सेटिंग पाउडर विशेष रूप से आपके मेकअप को एक फिनिशिंग देता है जिससे कि यह लंबे समय तक चले।

फिनिशिंग पाउडर देगा परफेक्ट लुक: फिनिशिंग पाउडर का उपयोग आम तौर पर फाइन लाइंस और छिद्रों को छिपाने के लिए किया जाता है, जो आपको एक परफेक्ट लुक देता है। अगर आपको किसी शादी में जाना हो या किसी अन्य फंक्शन के लिए तैयार होना हो तो इस पाउडर का प्रयोग कर सकते हैं लेकिन इसे लगाने के बाद ब्लैंड करना न भूलें।

बेस्ट फेस पाउडर के नाम-

मेबेलिन न्यूयॉर्क फिट-मी कॉम्पैक्ट-

बेस्ट फेस पाउडर की सूची में हम सबसे पहले बता रहे हैं मेबलिन न्यूयॉर्क फिट-मी कॉम्पैक्ट पाउडर के बारे में। कंपनी का दावा है कि यह प्रोडक्ट स्किन को 12 घंटे तक निखरा हुआ फ्रेश लुक देता है। यह उत्पाद सन प्रोटेक्शन के लिए एसपीएफ-28 के साथ आता है। प्रोडक्ट के मुताबिक इसका इस्तेमाल करने से त्वचा पर आने वाले पसीने और तेल से छुटकारा मिल सकता है, क्योंकि यह पाउडर उन्हें अवशोषित कर लेता है। इस फेस पाउडर को सभी प्रकार की त्वचा के लिए उपयुक्त बताया गया है।

रिम्मेल स्टे मैट लॉन्ग लास्टिंग प्रेसिंग पाउडर-

बेस्ट फेस पाउडर की सूची में अब नंबर है रिम्मेल स्टे मैट का। प्रोडक्ट का दावा है कि यह लंबे समय तक चेहरे पर टिका रहता है। साथ ही चेहरे को मैट फिनिश दे सकता है यानी इसे लगाने के बाद फेस पर चिपचिपाहट महसूस नहीं होती। ऑयल और पसीने की वजह से चेहरे पर दिखने वाली ऑयली शाइन को करीब 6 घंटे तक रोक सकता है।

रेवलॉन टच एंड ग्लो मॉइस्चराइजिंग पाउडर-

बाजार में रेवलॉन के कॉस्मेटिक्स की कई रेंज उपलब्ध हैं, जिसमें रेवलॉन टच और ग्लो मॉइस्चराइजिंग बेस पाउडर भी शामिल है। प्रोडक्ट की मानें तो यह सभी प्रकार की स्किन के लिए उपयुक्त है। लंबे समय तक चेहरे पर टिकने के साथ ही त्वचा को ब्राइट करता है। रेवलॉन का कहना है कि यह फेस पाउडर लगभग हर स्किन टोन से मेल खाने के साथ ही दाग को छुपाने का काम कर सकता है। रोजाना इस्तेमाल करने के साथ ही इसे आसानी से अपने साथ यात्रा के दौरान ले जाया जा सकता है। साथ ही इसमें एक शीशा भी लगा हुआ है।

एले 18 ग्लो कॉम्पैक्ट-

कंपनी का दावा है कि एले 18 स्किन फेस पाउडर स्किन टोन को निखारता है। साथ ही एक बार लगाने पर ही त्वचा की रंगत संबंधी खामियों को छुपाने का काम करता है। नेचुरल और रेडिएंट ग्लो देने वाला यह पाउडर त्वचा पर अच्छे से फैलता है और डार्क सर्कल्स व अन्य धब्बों को कवर करता है। कंपनी की मानें तो यह विटामिन ई और सी से युक्त है।

मेबेलिन न्यूयॉर्क फिट-मी मैट पोरलेस पाउडर-

मेबेलिन के फेस पाउडर की रेंज में फिट-मी मैट पोरलेस पाउडर भी शामिल है। कंपनी का कहना है कि यह पाउडर लाइटवेट होने के साथ ही लंबे समय तक चेहरे पर टिका रहता है। यह त्वचा को नेचुरल और स्मूथ फिनिश देता है। प्रोडक्ट का दावा है कि यह चेहरे के ऑयल को अवशोषित करके मैट लुक देता है। साथ ही यह छिद्रों को ब्लॉक भी नहीं करता। इस प्रोडक्ट को संवेदनशील के साथ ही अन्य सभी त्वचा प्रकार के लिए उपयुक्त बताया गया है। मेबलिन का यह फेस पाउडर एलर्जी और डर्मेटोलॉजिकली टेस्टेड है। यह 12 शेड्स में उपलब्ध है।

If you Love Today’s blog don’t forget to like and share and also follow me on Instagram and Pin for new updates.

Have a nice day/Night, Thank you……

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *